दिलचस्प

अब्बा कर सकते हैं बेटी से निकाह, लेकिन बेटी किसी से हाथ भी नहीं मिला सकती, इस देश में है अजीबो-गरीब कानून

ईरान में साल 2013 में एक ऐसा कानून पास हुआ, जिस पर खूब विवाद हुआ था, इस कानून के तहत कोई भी पिता अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है।

New Delhi, Jan 04 : ईरान एक ऐसा इस्लामिक देश है, जहां की कानून-व्यवस्था समझना हर किसी के बस की बात नहीं है, यहां ऐसे-ऐसे अजीबोगरीब कानून है, जो दुनिया के किसी भी देश में आपको नहीं मिलेंगे। हाथ मिलाने से लेकर शारीरिक संबंध बनाने तक यहां कई तरह की पाबंदियां है, सबसे ज्यादा कानून यहां महिलाओं को लेकर बनाये गये हैं, जो चौंकाने वाले हैं, आइये आपको कुछ ऐसे ही अजब-गजब कानून के बारे में बताते हैं।

बेटी से शादी करना जायज
ईरान में साल 2013 में एक ऐसा लॉ पास हुआ, जिस पर खूब विवाद हुआ था, इस कानून के तहत कोई भी पिता अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है, बशर्ते बेटी की उम्र 13 साल से ज्यादा होनी चाहिये, हालांकि ईरान के साथ-साथ दूसरे देशों में भी इस लॉ का जमकर विरोध किया गया था, लेकिन विरोध का कोई खास असर नहीं हुआ।

महिलाओं के लिये अजीब कानून
इस देश में महिलाओं का गैर मर्दो के साथ मिलाना भी अपराध माना जाता है, पब्लिक प्लेस में अगर कोई महिला किसी पुरुष के साथ हाथ मिलाती हुई पाई जाती है, तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है। इसके साथ ही आरोपी महिला को जुर्माने के साथ-साथ सजा भी दी जा सकती है। इस कानून का भी खूब विरोध हुआ था, लेकिन ये अभी भी जारी है।

कानून को लेकर हमेशा विवादों में
ईरान पिछले लंबे समय से अपने अजीबो-गरीब कानून को लेकर विवादों में रहा है, हाल ही में ईरान की सरकार ने इकॉनमी और महंगाई को लेकर भी कई बदलाव किये हैं, जिसके बाद वहां के लोगों के आक्रामक प्रदर्शन शुरु किया, अब तक इस मामले में यहां दर्जन भर से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, साथ ही सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

नही बख्शेगी सरकार
ईरान के राष्ट्रपति ने हसन रुहानी ने कहा कि चरमराकी अर्थव्यवस्था को लेकर लोगों में गुस्सा है, लेकिन कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, उनके खिलाफ कार्रवाई करने में सरकार बिल्कुल भी हिचकेगी नहीं। आपको बता दें कि ईरान में बढती महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक गैरबराबरी के खिलाफ लोग रैली कर रहे हैं, कुछ प्रदर्शनकारी देश की विदेश नीति को लेकर भी सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे है।

महिलाओं के टाइट कपड़े पहनने पर रोक
ईरान में महिलाओं के ना सिर्फ हिजाब पहनना जरुरी है, बल्कि लड़िकयां और महिलाएं यहां टाइट कपड़े भी नहीं पहन सकती, इस देश के लॉ के मुताबिक अगर कोई महिला या लड़की टाइट कपड़े पहन सड़क पर निकलेगी, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

टाई बांधना है मना
इन्हीं अजीबो-गरीब कानून में एक कानून ये भी है कि इस देश में टाईं बांधना मना है, अगर कोई शख्स टाई बांध कर सड़क पर घूमता नजर आएगा, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उसे दंड स्वरुप जुर्माना लगाया जा सकता है, या फिर जेल भी भेजा जा सकता है।

पति को मना नहीं कर सकती महिलाएं
इस देश में एक और ऐसा लॉ है, जो महिलाओं के लिये किसी जंजाल से कम नहीं है, इस देश में कोई भी महिला अपने पति को कभी भी शारीरिक संबंध बनाने से मना नहीं कर सकती, फिर चाहे, उसे कोई परेशानी या दिक्कत क्यों ना हो। महिलाओं की इच्छा का कोई मतलब नहीं है। इस देश में कई ऐसे कानून है, जिसमें महिलाओं का दम घुटता है।

हिजाब ना पहनने पर जेल
ईरान में महिलाओं के हिजाब या बुर्का पहनना जरुरी है, अगर कोई महिला या लड़की बिना हिजाब के सड़क पर घूमेगी, तो उन्हें दो महीने तक की जेल भी हो सकती है, ईरान के लॉ के अनुसार इसे इस्लाम के खिलाफ माना जाता है। हालांकि इस कानून का भी खूब विरोध हुआ था।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago