दिलचस्प

मानव शरीर से जुड़ी 8 दिलचस्‍प बातें जो आपको हैरान कर देंगी

मानव शरीर एक सुपर मशीन है, आज जानिए इसी से जुड़ी यानी खुद के शरीर से जुड़ी वो बातें जो आपको हैरान कर देंगी ।

New Delhi, Nov 11 : अपने शरीर के बारे में आप कितना जानते हैं, 5 ज्ञानेंद्रियां, दिन में 72 बार धड़कता दिल, 206 हड्डियां और … शायद इतना ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं मानवशरीर से जुड़ी 8 ऐसी बातें जो शायद आपने अब से पहले कभी नहीं सुनी होंगी । ऐसी बातें जिन्‍हें सुनकर आप भौचक्‍के रह जाएंगे । वो बातें जिसके बारे में अब तक आपने सोचा भी नहीं होगा । क्‍या आप जानते हैं मानव शरीर दुनिया की सबसे वि‍चित्र मशीन जिसकी नकल करना नामुमकिन है ।

बैक्टीरिया से लबालब मानव शरीर
हर व्‍यक्ति को लगता है कि वो नहा धोकर साफ-सुथरा होकर एकदम क्‍लीन हो जाता है । उसने अपनी बॉडी के सारे बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर लिया है । लेकिन जनाब जब आप ये जानेंगे कि आपका तो पूरा शरीर ही बैक्‍टीरिया से भरा हुआ तो इसका क्‍या करेंगे । सिर्फ हमारे मुंह में इतने बैक्‍टीरिया होते हैं जितने पूरी दुनिया में इंसान भी नहीं है । एक शोध के अनुसार मानव शरीर में कोशिकाओं से 10 गुना अधिक बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं ।

पलकों का झपकना
हमारे शरीर में कुछ क्रियाएं ऐसी हैं जिनपर हमारा कंट्रोल नहीं है । ऐसा ही है पलकों का बार-बार झपकना । पलकों का बार-बार झपकना हमारी आंखों को आरोम देने के लिए है । आंखों में ड्राईनेस ना हो इसलिए ये क्रिया जरूरी है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं सामान्‍य आयु के व्‍यक्ति की जिंदगी भर में पलक झपकने के समय को जोड़ों तो ये करीब 14 महीने का समय होता है । यानी हम 14 महीने अंधकार में बिताते हैं ।

हमारी आंतें हैं बैक्टीरिया का स्विमिंग पूल
जैसा कि हमने पहले बताया कि मानव शरीर बैक्‍टीरिया से लबालब भरा होता है । हमारी आंतों इतने बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं कि उन्‍हें निकालकर एक पूरा कॉफी मग भर लिया जाए । हालांकि ये बैक्‍टीरिया शरीर के लिए बुरे ही हों ये जरूरी नहीं । इसमें कुछ गुड बैक्‍टीरिया भी होते हैं जो खाना पचाने के काम भी आते हैं ।

घरों में डस्‍ट जितनी ही डेड स्किन
खिड़की दरवाजों से या रोशनदान के किनारों से कमरे में आती सूरज की किरणों को देखा है आपने, कैसे उसमें धूल के कण तैरते हुए दिखते हैं । इन धूल के कणों में आपने कुछ रेशों को भी उड़ते हुए देखा होगा । दरअसल ये रेशे कमरे में रखे कपड़ों के अलावा हमारे शरीर की डेड सिकन के हाते हैं । कंघी करते हुए, शरीर को खुजलाते हुए, कपड़े उतारते हुए शरीर से कई ऐसे रेशे अलग होते हैं । यही पूरे कमरे में घूमते रहते हैं ।

हर दस साल पर घटती है लम्बाई
हमारी लंबाई बढ़ती है ये तो हम जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हमारी लंबाई घटती भी हैं । जी हां, मानव शरीर से जुड़ा ये रोच तथ्‍य जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि 30 की उम्र के बाद हर व्‍यक्ति की लंबाई में आधे इंच की कमी आती है । उम्र बढ़ने के साथ लंबाई पर फर्क पड़ता है और 60 से 70 का होते-होते हम 4 से 5 इंच घट चुके होते हैं ।

जब खाने का स्‍वाद नहीं आता
मानव शरी के 5 सेंसेज में से एक है स्‍वाद की ग्रंथि । हम जो भी खाना खाते हैं स्‍वाद ग्रथि की बदौलत हम उसका आनंद उठा पाते हैं । लेकिन   एक उम्र ऐसी भी आती है जब जबान पर किसी चीज का स्‍वाद ही नहीं रहता । 60 साल की उम्र का होते – होते हमारे आधे से ज्‍यादा टेस्‍ट बड्स समाप्‍त हो जाते हैं ।   इस उम्र में मनपसंद भोजन का आनंद तक नहीं मिलता । है ना ये एक रोचक तथ्‍य ।

आपकी छींक में है दम
160 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से आने वाली ट्रेन सुपर फास्‍ट एक्‍सप्रेस कही जाती है । लगभग इतना ही वेग आपकी छींक के दौरान शरीर से बाहर निकलने वाली हवा का होता है । हैरानी हुई ना ये जानकर कि एक मामूली छींक में भी इतनी गति होती है । वैसे अगली बार छींकने से पहले ये याद रखिएगा कहीं कोई उड़ ही ना जाए । मानव शरीर से जुड़े ऐसे कई और राज हैं जिन्‍हें सुलझाने में वैज्ञानिकों को अभी कुछ और वर्ष लग जाएं ।

बालों से जुड़े ये फैक्‍ट नहीं जानते होंगे आप
बचपन से ये खेल हम खेलते आए हैं कि बताओ आपके सिर में कितने बाल हैं । आज आपको इसका जवाब जरूर मिलेगा । एक सामान्‍य स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के सिर में औसतन 1 लाख बाल होते हैं । बालों की उम्र 3 से 7 साल की होती है । बाल सर्दी, जलवायु, और दूसरे किसी भी प्रकार से नष्‍ट नहीं किए जा सकते । बालों पर तेजाब का असर भी कम होता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago