दिलचस्प

राहुल द्रविड़ की वजह से दो हजार रन वाले की अनदेखी, 600 रन वाले को मिला टेस्ट का टिकट

इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिये काउंटी क्रिकेट खेलने जाने की वजह से विराट कोहली ने टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया था।

New Delhi, May 12 : अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले इकलौते टेस्ट मैच के लिये विराट की जगह करुण नायर के चयन ने काफी लोगों को हैरान किया है। दरअसल इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिये काउंटी क्रिकेट खेलने जाने की वजह से विराट कोहली ने टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया था। लेकिन विराट की जगह मयंक अग्रवाल के बजाय करुण नायर को चुना गया है, इसे लेकर बीसीसीआई के गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

घरेलू सीजन अच्छा रहा
मयंक अग्रवाल ने इस सीजन में घरेलू क्रिकेट में दो हजार से ज्यादा रन बटोरे है, इसके बावजूद कर्नाटक के इस बल्लेबाज को मौका नहीं दिया गया। क्रिकेट एक्सपर्ट दलील दे रहे हैं, कि शायद इंडिया ए के लिये प्रदर्शन ना कर पाने की वजह से मयंक अग्रवाल टीम इंडिया के टिकट से वंचित रह गये, नहीं तो उन्हें सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था।

आईपीएल में भी फिका प्रदर्शन
टीम इंडिया में चयन का एक आधार आईपीएल-11 भी माना जा रहा है, इस सीजन में मयंक वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं, जैसी उनसे उम्मीद की जा रही है। इस सीजन में कर्नाटक का युवा बल्लेबाज किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं, उन्होने अब तक 9 मैचों में सिर्फ 118 रन बनाये हैं। जबकि इसी टीम से खेलते हुए करुण नायर ने 10 मैचों में 243 रन बनाये हैं।

पहले इंडिया ए के लिये प्रदर्शन करें
टीम चयन से जुड़े लोगों का कहना है कि राष्ट्रीय चयनकर्ता इस बात को तरजीह देते हैं, कि पहले खिलाड़ी इंडिया ए के लिये प्रदर्शन करें, फिर उन्हें टीम इंडिया में मौका दिया जाएगा। दरअसल इस व्यवस्था का समर्थन इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ ने किया था, लेकिन बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों को उनका फॉर्मूला पसंद नहीं आया था।

घरेलू क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन
बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों का मानना है कि घरेलू क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की अनदेखी करने का कोई मतलब नहीं है, इससे युवा खिलाड़ियों में गलत संदेश जाता है। युवा खिलाडी पहले से ही ये सोच रहे हैं कि रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के बजाय आईपीएल में रन बनाने का ज्यादा फायदा मिलता है।

द्रविड़ ने बनाया नियम
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंडिया ए टीम के चयन से चयनकर्ता और उनकी चयन की नीति दोनों आलोचना के घेरे में आ गई है। इंडिया ए टीम के चयन को पहले कभी भी इतने बारीकी से नहीं देखा गया, क्योंकि इस टीम का काम युवा खिलाड़ियों को विदेशों में अनुभव देना है, इस टीम के दौरे तैयारियों के लिये होते हैं। इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ ने नियम बनाया है कि जो इंडिया ए के लिये अच्छा करेंगे, उन्हें टीम इंडिया की जर्सी मिलेगी। यदि ऐसा मामला है, तो फिर ये डराने वाला है।

करुण ने बनाये 7 मैचों में 612 रन
आपको बता दें कि करुण नायर ने इंडिया ए के लिये सात मैचों में 68 के शानदार औसत से 612 रन बनाये हैं, जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 रन था। दूसरी ओर मयंक अग्रवाल ने घरेलू सीजन में खूब गेंदबाजों की पिटाई की है। उन्होने एक सीजन में करीब दो हजार रन बना दिये हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago