राहुल द्रविड़ की वजह से दो हजार रन वाले की अनदेखी, 600 रन वाले को मिला टेस्ट का टिकट

Rahul Dravid

इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिये काउंटी क्रिकेट खेलने जाने की वजह से विराट कोहली ने टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया था।

New Delhi, May 12 : अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले इकलौते टेस्ट मैच के लिये विराट की जगह करुण नायर के चयन ने काफी लोगों को हैरान किया है। दरअसल इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिये काउंटी क्रिकेट खेलने जाने की वजह से विराट कोहली ने टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया था। लेकिन विराट की जगह मयंक अग्रवाल के बजाय करुण नायर को चुना गया है, इसे लेकर बीसीसीआई के गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

घरेलू सीजन अच्छा रहा
मयंक अग्रवाल ने इस सीजन में घरेलू क्रिकेट में दो हजार से ज्यादा रन बटोरे है, इसके बावजूद कर्नाटक के इस बल्लेबाज को मौका नहीं दिया गया। Mayank Agarwalक्रिकेट एक्सपर्ट दलील दे रहे हैं, कि शायद इंडिया ए के लिये प्रदर्शन ना कर पाने की वजह से मयंक अग्रवाल टीम इंडिया के टिकट से वंचित रह गये, नहीं तो उन्हें सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था।

आईपीएल में भी फिका प्रदर्शन
टीम इंडिया में चयन का एक आधार आईपीएल-11 भी माना जा रहा है, इस सीजन में मयंक वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं, जैसी उनसे उम्मीद की जा रही है। BCCI1इस सीजन में कर्नाटक का युवा बल्लेबाज किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं, उन्होने अब तक 9 मैचों में सिर्फ 118 रन बनाये हैं। जबकि इसी टीम से खेलते हुए करुण नायर ने 10 मैचों में 243 रन बनाये हैं।

पहले इंडिया ए के लिये प्रदर्शन करें
टीम चयन से जुड़े लोगों का कहना है कि राष्ट्रीय चयनकर्ता इस बात को तरजीह देते हैं, कि पहले खिलाड़ी इंडिया ए के लिये प्रदर्शन करें, karun-nair-luckyफिर उन्हें टीम इंडिया में मौका दिया जाएगा। दरअसल इस व्यवस्था का समर्थन इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ ने किया था, लेकिन बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों को उनका फॉर्मूला पसंद नहीं आया था।

घरेलू क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन
बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों का मानना है कि घरेलू क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की अनदेखी करने का कोई मतलब नहीं है, BCCIइससे युवा खिलाड़ियों में गलत संदेश जाता है। युवा खिलाडी पहले से ही ये सोच रहे हैं कि रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के बजाय आईपीएल में रन बनाने का ज्यादा फायदा मिलता है।

द्रविड़ ने बनाया नियम
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंडिया ए टीम के चयन से चयनकर्ता और उनकी चयन की नीति दोनों आलोचना के घेरे में आ गई है। rahul dravid1इंडिया ए टीम के चयन को पहले कभी भी इतने बारीकी से नहीं देखा गया, क्योंकि इस टीम का काम युवा खिलाड़ियों को विदेशों में अनुभव देना है, इस टीम के दौरे तैयारियों के लिये होते हैं। इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ ने नियम बनाया है कि जो इंडिया ए के लिये अच्छा करेंगे, उन्हें टीम इंडिया की जर्सी मिलेगी। यदि ऐसा मामला है, तो फिर ये डराने वाला है।

करुण ने बनाये 7 मैचों में 612 रन
आपको बता दें कि करुण नायर ने इंडिया ए के लिये सात मैचों में 68 के शानदार औसत से 612 रन बनाये हैं, जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है। Karun Nairउनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 रन था। दूसरी ओर मयंक अग्रवाल ने घरेलू सीजन में खूब गेंदबाजों की पिटाई की है। उन्होने एक सीजन में करीब दो हजार रन बना दिये हैं।