स्वास्थ्य

सुबह उठकर सेहत के लिए करें ये 5  काम, फिट रहने की गारंटी

आप अपनी सेहत के लिए क्‍या करते हैं, अगर अब तक कुछ नहीं करते तो अब से आगे बताए जा रहे ये 6 काम जरूर करें । आपको बहुत लाभ होगा ।

New Delhi, May 11 : आजकल रहन-सहन इतना महंगा हो गया है कि सब कुछ बजट के बाहर चला गया है । ऐसे में घर में कोई बीमार पड़ जाए तो मुश्किल ही मुश्किल । कंगाली में आटा गीला जैसी बात हो जाती है, डॉक्‍टर की कंसलटेशन फीस आंखों के सामने तैरने लगती है । लेकिन शायद आप नहीं जानते आप ऐसी किसी भी स्थिति से खुद को बड़े ही कम दामों में बचा सकते हैं । बस आपको सुबह उठकर कुछ काम करने हैं और फिर आप रहेंगे हेल्‍दी और परिवार भी रहेगा फिट ।

पहला काम
विटामिन डी के लिए महंगे सब्‍स्‍टीट्यूट लेते हुए कभी सोचा आपने, ये तो फ्री में उपलब्‍ध है फिर इसके लिए इतना खर्च क्‍यों करना । जी हां,सूरज की किरणें शरीर के लिए सबसे बेहतरीन डॉक्‍टर का काम करती हैं । सूरज की रौशनी रोज एक घंटा लेने से आपको विटामिन डी की कमी नहीं होती साथ ही स्किन की समस्‍याएं भी दूर हो जाती है । सुबह की धूप लेने से आपका वजन भी नियं‍त्रण में रहता है ।

दूसरा काम
आधे घंटे का नियमित व्‍यावायम, या जॉगिंग, पैदल चलना । जो संभव हो वो करें । अगर आप एक्‍सरसाइज नहीं करते तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकता है । नियमित व्‍यायाम करें और बीमारियों को खुद से कोसों दूर रखें, सेहत मंद रहें । सुबह सवेरे आपका सिर्फ कुछ देर चलते रहना भी आपको लाभ पहुंचा सकता है ।

तीसरा काम
सेहत मंद रहना है तो सुबह उठते ही पानी पीने की आदत डालें । 2 गिलास नॉर्मल तापमान वाला पानी पी जाएं । अगर आपको शहद पसंद है तो एक चममच शहद मिलाकर गुनगुना पानी पी जाएं  । ये आपके वेट को कंट्रोल में रखेगा और आप एकदम फिट एंडं फाइन रहेंगे ।

चौथा काम
रोज सुबह स्‍नान जरूर करें । सर्दी, गर्मी, बरसात कैसा भी सीजन हो, नहाना जरूर चाहिए । ये आपके शरीर की सफाई के लिए आवश्‍यक है और आपके स्‍वस्‍थ रहने के लिए भी । नहाने से तन, मन दोनों ही साफ होते हैं । ताजगी का अनुभव होता है और सारा आलस दूर हो जाता है । बच्‍चों को भी रोजाना नहलाकर ही स्‍कूल भेजें । इससे वो स्‍कूल में ज्‍यादा एकिटव रह पाएंगे ।

पांचवां काम
सुबह का नाश्‍ता आपके शरीर के लिए ईंधन की तरह है । अगर आप अपने मशीन रूपी शरीर को ईंधन नहीं देंगे तो ये पूरा दिन काम कैसे कर पाएगा । इसलिए जो भी हो, जितनी भी काम पर जाने की देरी हो नाश्‍ता जरूर करके निकलें । घरेलु महिलाएं भी ध्‍यान रखें, सुबह जिस तरह आप अपने परिवार के लिए नाश्‍ता बनाती हैं उसे आपको भी समय पर ही खा लेना चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago