दिलचस्प

अगर गैस सिलेंडर एजेंसी से जाकर लाएं, तो आपको मिलेंगे पैसे, जानिये दिलचस्प नियम-कायदे

अगर आप एजेंसी के गोदाम से गैस सिलेंडर लाते हैं, तो फिर आप होम डिलीवरी के चार्ज क्यों देंगे। आइये आज आपको कुछ ऐसे ही फैक्ट्स से अवगत कराते हैं।

New Delhi, Dec 02 : गैस सिलेंडर तो हर घर में इस्तेमाल होता है, लेकिन इससे जुड़े नियम-कायदों के बारे में सब को पता नहीं होता, क्या आपको पता है कि यदि कोई गैस एजेंसी आपको सिलेंडर होम डिलीवरी ना करें, तो आप उस एजेंसी के गोदाम से जाकर सिंलेडर लाते हैं, तो एजेंसी आपको होम डिलीवरी के रुप में वसूले जाने वाली रकम वापस करेगी। जी हां, अगर आप एजेंसी के गोदाम से सिंलेडर लाते हैं, तो फिर आप होम डिलीवरी के चार्ज क्यों देंगे। आइये आज आपको कुछ ऐसे ही फैक्ट्स से अवगत कराते हैं, जो आपका अधिकार है।

होम डिलीवरी चार्ज
करीब महीने भर पहले ही होम डिलीवरी चार्ज को बढा दिया गया है किसी भी एजेंसी के गोदाम से अगर आप सिंलेडर लेकर आते हैं, तो फिर एजेंसी आपको तय कीमत से 19 रुपये 50 पैसे कम लेगी, या फिर इतने पैसे वापस करेगी। कोई भी एजेंसी ये राशि देने के लिये किसी भी ग्राहक को मना नहीं कर सकती, सभी गैस कंपनियों के सिलिंडर के लिये ये राशि तय है, पहले ये 15 रुपये थी, अब इसे बढाकर 19.50 रुपये कर दिया गया है।

यहां करें शिकायत
अगर कोई एजेंसी संचालक यदि आपको ये राशि देने से मना करे, तो फिर आप उनकी शिकायत कर सकते हैं, आप अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 18002333555 पर दर्ज करा सकते हैं। मालूम हो कि अभी ग्राहकों को सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर दिये जाते हैं, कोटा पूरा हो जाने के बाद आप बाजार मूल्य पर और सिंलेडर भी ले सकते हैं। लेकिन 22 दिनों में 1 सिलेंडर से ज्यादा बुक नहीं कर सकते।

फ्री में करवाएं रेगुलेटर चेंज
अगर आपके रेगुलेटर में लीकेज हो रहा है, तो इसे आप फ्री में एजेंसी से चेंज करवा सकते हैं, इसके लिये आपके पास एजेंसी का सब्सक्रिप्शन वाउचर होना जरुरी है, इसके साथ ही अगर रेगुलेटर में कोई सामान टूटा-फूटा होगा, तो फिर आपको पैसे देने पड़ेंगे। आपको बता दें कि गैस कंपनियां रेगुलेटर पर लाइफ टाइम गारंटी देती है, अगर उसमें कभी भी लीकेज की समस्या होती है, तो तुरंत एजेंसी से जाकर बदल लें।

ऐसे मिलेगा नया रेगुलेटर
अगर आपके रेगुलेटर में लीकेज की परेशानी हो रही है, तो फिर आप अपना पुराना रेगुलेटर और सब्सक्रिशन वाउचर लेकर एजेंसी पहुंचे, वहां पर वो दोनों को मिलाएंगे, तब जाकर आपको नया रेगुलेटर दिया जाएगा। कई बार ग्राहक रेगुलेटर के टूटने-फूटने पर भी नये रेगुलेटर की मांग करते हैं, ऐसी स्थिति में आपको नये रेगुलेटर के लिये पैसे चुकाने होंगे, तभी आपको नया रेगुलेटर दिया जाएगा।

यदि रेगुलेटर चोरी हो जाए तो
यदि आपका रेगुलेटर चोरी हो जाए, तो ऐसी स्थिति में पहले आप पुलिस थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करवाएं, एफआईआर की कॉपी जमा करने के बाद ही एजेंसी आपको नया रेगुलेटर देगी, और बकायदा इसके लिये आपसे पैसे भी वसूले जाएंगे। अगर आप बिना एफआईआर दर्ज कराये नये रेगुलेटर की मांग करेंगे, तो आपको पुराना वाला रेगुलेटर जमा करना होगा।

रेगुलेटर गुम जाए तो
अगर आपका रेगुलेटर गुम हो गया है तो आप एजेंसी पर जाकर 250 रुपये जमा करें और नया रेगुलेटर ले लें। इस रेगुलेटर के साथ भी आपको नया वाउचर दिया जाएगा, इसे संभाल कर रखें, ताकि अगर रेगुलेटर में लीकेज या दूसरे तरह की कोई परेशानी आती है, तो फिर एजेंसी आपको वो बिना पैसे लिये ही बदल देगी, इसलिये वाउचर होना बहुत जरुरी है।

मल्टीफंक्शनल रेगुलेटर
उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये अब मल्टीफंक्शनल रेगुलेटर भी आ चुके हैं, इस रेगुलेटर में ये बताता है कि अब आपके गैस सिलेंडर में कितना गैस बचा हुआ है, इससे ये सहूलियत होती है कि गैस जब कम बचा रहता है, तो पहले से ही परिवार के लोग तैयारी कर लेते हैं, दूसरा सिलेंडर ले आते हैं या फिर किसी दूसरे विकल्प पर विचार करते हैं।

इंश्योरेंस
क्या आप जानते हैं कि कोई प्रीमियम ना देने के बावजूद एलपीजी सिलेंडर में हुए ब्लास्ट से नुकसान पर इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। जी हां, ये व्यवस्था होने के बावजूद कम ही लोगों को पता होता है कि रसोई घर में ब्लास्ट होने की क्षति के लिये इंश्योरेंस भी क्लेम कर सकते हैं, ये बेहद अहम जानकारी एजेंसी संचालक अपने उपभोक्ताओं से कम ही साझा करते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago