दिलचस्प

भारत-रुस के बीच जमीन से आसमान तक 8 समझौते पर करार, पीएम मोदी ने कहा हमारी मैत्री प्रगाढ होगी

पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष अफगानिस्तान तथा हिंद, प्रशांत महासागर के घटनाक्रम, जलवायु परिवर्तन, एससीओ ब्रिक्स जैसे संगठनों में सहयोग करने से हमारे दोनों देशों के साझा हित हैं।

New Delhi, Oct 05 : पीएम मोदी और रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों ने 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं, जिनमें अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग, रेलवे समेत कई दूसरे क्षेत्रों में सहयोग के विषय को शामिल किया गया है। भारत ने रुस के साथ पांच अरब डॉलर के एस-400 वायु रक्षा प्रणाली समझौते पर हस्ताक्षर किये।

पीएम ने क्या कहा ?
रुस के राष्ट्रपति के साथ बैठक के बाद पीएम मोदी ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारत-रुस मैत्री अपने आप में अनूठी है, इसके साथ ही उन्होने रुसी राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए कि इस विशिष्ट रिश्ते के लिये पुतिन की प्रतिबद्धता से इन संबंधों को और ऊर्जा मिलेगी, पीएम ने आगे बोलते हुए कहा कि हमारे बीच प्रगाढ मैत्री और सुदृढ होगी, हमारी विशेष और विशिष्ट सामरिक गठजोड़ को नई बुलंदियां प्राप्त होगी।

पुतिन ने क्या कहा ?
नरेन्द्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत ने भारत-रुस के बीच रणनीतिक साझेदारी को नई दिशा दी है। रुस के राष्ट्रपति ने कहा कि आतंकवाद एवं मादक पदार्थों की तस्करी के खतरे से निपटने के लिये भारत के साथ सहयोग बढाने पर सहमति जताई गई है।

दोनों देशों के संबंधों की नई दिशा
दोनों देशों की बीच हुए समझौते से संबंधों की नई दिशा मिलेगी, पीएम ने कहा कि मानव संसाधन से लेकर प्राकृतिक संसाधनों तक, कारोबार से लेकर निवेश तक, नाभिकीय ऊर्जा के शांतिपूर्ण सहयोग से लेकर सौर ऊर्जा तक, प्रौद्योगिकी से लेकर बाघ संरक्षण तक, सागर से लेकर अंतरिक्ष तक, भारत और रुस के संबंधों का और भी विशाल विस्तार होगा।

दोनों देशों के हित
पीएम मोदी ने आगे बोलते हुए कहा कि आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष अफगानिस्तान तथा हिंद, प्रशांत महासागर के घटनाक्रम, जलवायु परिवर्तन, एससीओ ब्रिक्स जैसे संगठनों में सहयोग करने से हमारे दोनों देशों के साझा हित हैं। हम अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में अपने लाभप्रद सहयोग को जारी रखने पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों ने बदलते विश्व में बहु-ध्रुवीय और बहु-स्तरीय व्यवस्था को सुदृढ बनाने पर एकमत होने पर जोर दिया है। पीएम मोदी ने भारत के अंतरिक्ष मिशन गगनयान में पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया है, जिस पर उन्होने रुसी राष्ट्रपति को धन्यवाद कहा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago