दिलचस्प

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का सबसे बड़ा खुलासा, ये टेस्ट शतक है दिल के सबसे करीब

क्या आपको पता है कि शतकों के शहंशाह विराट कोहली को उनकी कौन सी सेंचुरी दिल के सबसे करीब है।

New Delhi, Dec 03 : टीम इंडिया के कप्तान रन मशीन बन चुके हैं, हर मैच के साथ कुछ ना कुछ बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज करा लेते हैं, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में तीनों टेस्ट मैच में उन्होने शतक जड़ा, पहले टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होने 104 रनों की इनिंग खेली, हालांकि ये टेस्ट मैच ड्रा हो गया, जिसके बाद नागपुर में दूसरे टेस्ट मैच में उन्होने दोहरा शतक जड़ दिया, नतीजा टीम इंडिया पारी और 239 रनों से टेस्ट जीती, अब तीसरे टेस्ट में भी दोहरा शतक लगाकर वो नाबाद हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि शतकों के शहंशाह विराट कोहली को उनकी कौन सी सेंचुरी दिल के सबसे करीब है।

सर्वश्रेष्ठ सेंचुरी
हर बल्लेबाज के उनकी हर पारी खास होती है, और जब वो शतक लगा दें, फिर तो वो यादगार ही बन जाता है, कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 से ज्यादा शतक लगा चुके हैं, उनके फैन्स को उनकी हर पारी अच्छी लगती है, एक इंटरव्यू के दौरान विराट से पूछा गया कि कौन सा शतक उनके दिल के सबसे करीब है, तो उन्होने साल 2014 में एडिलेड में खेली 141 रनों की पारी को अपनी सर्वश्रेष्ठ इनिंग बताया। विराट ने कहा कि उनकी कप्तानी में उस मैच के दौरान टीम को मिले आत्मविश्वास ने उन्हें दुनिया के शीर्ष टीम बनने की नींव रखी।

48 रन से हारी थी टीम इंडिया
ऑस्ट्रेलिया के तेज पिचों पर कंगारु गेंदबाजों को खेलना किसी भी टीम के लिये आसान नहीं रहा है, टीम इंडिया साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी, टीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच के चौथी पारी में 364 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन भारतीय टीम इस पारी में 315 रन ही बना सकी, और पहले मुकाबले में 48 रन से मैच गंवा बैठी थी। आपको बता दें कि धोनी इस मैच में चोटिल थे, जिसकी वजह से कप्तानी विराट कर रहे थे।

कभी नहीं भुला पाएंगे ये मैच
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीएनएन-न्यूज 18 के कार्यक्रम में कहा कि मुझे लगता है कि बदलाव के दौर के हिसाब से एडिलेड टेस्ट (दिसंबर 2014) में उनके द्वारा खेली गई दूसरी पारी का शतक उनके लिये खास है, क्योंकि उस पारी की वजह से लगभग वो जीत के कगार पर पहुंच गये थे, इस वजह से वो इस मैच को हमेशा याद करते हैं।

यही से बदलाव शुरु हुआ
विराट कोहली ने कहा कि चौथे दिन खेल खत्म होने के बाद मुझे लगा कि मुझे खिलाड़ियों से बात करनी चाहिये, मैंने टीम के खिलाड़ियों से कहा कि पांचवें दिन कंगारु टीम हमें जो भी लक्ष्य देंगे, हम उसका पीछा करने की कोशिश करेंगे, हम ड्रॉ के लिये नहीं बल्कि जीत के लिये मैदान पर उतरेंगे। अगर किसी खिलाड़ी को कोई आपत्ति या हिचक है, तो तुरंत बता दें।

63 टेस्ट 20 शतक
विराट कोहली सीमित ओवरों के शानदार बल्लेबाज हैं, वो मौजूदा दौर में टी-20 और वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं, हालांकि करियर के शुरुआती कुछ सालों में विराट ने टेस्ट में वैसा प्रदर्शन नहीं किया, जैसा उन्होने सीमित ओवरों के क्रिकेट में किया था, लेकिन पिछले दो साल से टेस्ट क्रिकेट में भी विराट ने कई शानदार पारियां खेली है, उन्होने 63 टेस्ट मैचों में 20 शानदार शतक लगाये हैं।

टीम इंडिया किसी को भी हरा सकती है
पूर्व कप्तान कपिल देन ने कहा कि विराट कोहली सेना उस स्तर पर पहुंच चुकी है, जहां ये टीम किसी भी टीम को हरा सकती है, फिर चाहे वो दक्षिण अफ्रीका हो, या फिर ऑस्ट्रेलिया, उन्होने विराट की तारीफ करते हुए कहा कि हमारे पास ऐसा कप्तान है, जो समझता है कि टीम को कैसे काम करना चाहिये। इस टीम में एक ही परेशानी है, कि किसे प्लेइंग इलेवन में चुना जाए, क्योंकि हमारे पास मजबूत बेंच स्ट्रेंथ तैयार हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका दौरा बड़ी चुनौती
टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने दक्षिण अफ्रीका के आगामी टूर के बारे में कहा कि ये टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है, यही इसकी सफलता की कुंजी है, विराट कोहली की टीम के पास खुद को साबित करने के लिये दक्षिण अफ्रीका में अच्छा मौका होगा, वहां की तेज पिचों पर उनके गेंदबाजों का सामना करने के लिये हमारी टीम तैयार है, ये टीम विदेशों में भी जीत दर्ज करने का माद्दा रखती है।

तीसरे टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया अच्छी स्थिति में
भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में टेस्ट मैच खेला जा रहा है, विराट कोहली 225 रन बनाकर नाबाद हैं, तो टीम इंडिया चाय तक 500 रन बना चुकी है, श्रीलंका के बल्लेबाजों के फॉर्म को देखते हुए कहा जा रहा है कि एक बार फिर से इस टीम पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है, आपको बता दें कि तीनों मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे हैं, टेस्ट के बाद 3 वनडे और 3 टी-20 मैच की भी सीरीज खेली जाएगी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago