दिलचस्प

तनाव और डिप्रेशन से लड़ने में कारगर है म्यूजिक

आधुनिक जीवनशैली में बीमारियों की सबसे बड़ी वजह बनकर सामने आ रहा है तनाव जो मनुष्‍य को डिप्रेशन की ओर ले जाता है । क्‍या इसका कोई इलाज है ?

New Delhi, Oct 11 : रोजमर्रा की भागदौड़, काम का प्रेशर, ऑड शिफ्ट्स, ओवरटाइम ये सब आधुनिक जीवनशैली की देन हैं । यहां हम सेहत से ज्‍यादा भौतिक वस्‍तुओं पर जोर देते हैं लेकिन हमें इन सब से क्‍या मिल रहा है । हमें मिल रहा है तनाव जो आगे चलकर अवसाद यानी डिप्रेशन की शक्‍ल ले लेता है । जी हां, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक आधुनिक जीवनशैली इंसान को तनाव की गहरी खाई में ले जा रही है जहां से मनुष्‍य का बाहर निकल पाना मुश्किल हो जाता है । ऐसे में बहुत जरूरी है कि रोजमर्रा के कामों के साथ तनाव से बचने का भी साधन निकाला जाए ।

तनाव और डिप्रेशन के बढ़ते मामलों ने डॉक्‍टर्स को भी परेशान कर दिया है । इस पर हुए शोध के नतीजों की मानें तो इन परेशानियों का एक हल है, और वो है संगीत । मॉर्डन लाइफस्‍टाइल में व्‍यस्‍त शख्‍स अगर दिन के कुछ मिनट गीत-संगीत में बिताए तो उसे तनाव की समस्‍या से दो चार नहीं होना पड़ेगा । कई डॉक्‍टर्स इसे म्‍यूजिक थेरेपी का भी नाम देते हैं । इस थेरेपी में आपको अपने मनपसंद गाने सुनने हैं । दिन में किसी भी उस वक्‍त जब आप खाली हों, अगर ना हो तो रोज कुछ मिनट हर तीन से चार घंटे में निकालें अपने लिए ।

संगीत में ऐसी फ्रीक्‍वेंसी होती है जो दिमाग को सुकून देती है । दिमाग के उन हिस्‍सों को शांत करती है जो परेशानी में हानिकारक डिप्रेशन पैदा करने वाले रसायन पैदा करते हैं । बल्कि शरीर में ऐसे रसायन बनाती हैं जो व्‍यक्ति को तनाव मुक्‍त करते हैं । संगीत सुनते हुए ये ध्‍यान रखें कि आप बहुत तेज म्‍यूजिक ना सुनें नहीं तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं । संगीत सुनने से मतलब ये है कि ऐसा म्‍यजिक जो रिलैक्‍स करता है आप इसमें धर्म से जुड़ी कुछ बातें, कुछ धुनें सुन सकते हैं । कुछ मंत्रों का सुन सकते हैं या आपके मनपसंद फिल्‍मी सुकूनदायक गानें ।

डॉक्‍टर्स के मुताबिक किताबें पढ़ने से भी तनाव से मुक्ति मिल सकती है । इसके अलावा जिन्‍हे डांस का शौक हो वो डांस करके अपना तनाव दूर कर सकते हैं । एक रिपोर्ट के मुताबिक साउथ ईस्‍ट एशिया में डिप्रेशन के शिकार लोगों का आंकड़ा 8.6 करोड़ है । रिपोर्ट के मुताबिक भारत में आत्‍महत्‍या की इर भी दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के मुकाबले सबसे ज्‍यादा है । रिपोर्ट के मुताबिक साल 2012 में 15-29 साल के लोगों में प्रति एक लाख व्‍यक्तियों पर सुसाइड रेट 35.5 फीसदी थी, इंडोनेशिया और नेपाल में ये दर महज 3.6 और 25.8 फीसदी है । आत्‍महत्‍या के कारणों में सबसे बड़ी वजह डिप्रेशन को माना गया है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago