दिलचस्प

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में पिछड़ी बीजेपी, साइकिल ने थाम ली दिल की धड़कनें

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद की मौर्य के गढ़ कहे जाने वाले फूलपुर और गोरखपुर ने देश भर की धड़कनें थामने का काम किया है।

New Delhi, Mar 14: उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की सीट फूलपुर में समाजवादी पार्टी बीजेपी से आगे निकल गई है। गोरखपुर में करीब 10 राउंड की गिनती होने की बात सामने आ रही है। प्रशासन ने रुझान घोषित नहीं किए हैं। गोरखपुर कलेक्टर का कहना है कि अभी चुनाव आयोग ने राउंड के रिजल्ट पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

सपा ने बढ़ाई बढ़त
फूलपुर लोकसभा सीट पर सपा कैंडिडेट ने पहले ही राउंड से ही बढ़त बनाए रखी। आपको बता दें कि 11 मार्च को यहां उपचुनाव हुए थे। 2014 में गोरखपुर से बीजेपी के योगी और फूलपुर से केशव प्रसाद मौर्य जीते थे। मुख्यमंत्री योगी और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं। ये सीटें उनके लिए प्रतिष्ठा का सवाल है।

टेंशन में बीजेपी
इस उपचुनाव में बहुजन समाजवादी पार्टी ने समाजवादी पार्टी उम्मीदवारों को समर्थन दिया। इसके अलावा कांग्रेस ने दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे। ये चुनाव विपक्ष की एकजुटता के लिए भी अहम माना जा रहा है। इस बार फूलपुर लोकसभा सीट पर 38 फीसदी और गोरखपुर में 43 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे पहले आपको फूलपुर सीट के बारे में बताते हैं।

फूलपुर से सपा आगे
फूलपुर सीट सीट से सपा ने पहले ही राउंड से बढ़त बनाए रखी। पहले राउंड में सपा को यहां 12383 वोट मिले। इसके अलावा बीजेपी को 9906 वोट मिले। दूसरे राउंड में सपा को 22460 वोट मिले तो बीजेपी को 21402 वोट मिले। तीसरे राउंड में इस सीट से सपा को 33227 वोट मिले तो बीजेपी को 30786 वोट हासिल हुए। चौथे राउंड में सपा को 43562 वोट और बीजेपी को 39955 वोट मिले।

गोरखपुर में सपा आगे
फूलपुर में किसी भी राउंड में बीजेपी आगे बढ़ती हुई नहीं दिखी। इसके अलावा गोरखपुर सीट का भी कमोबेश ये ही हाल है। गोरखपुर में सिर्फ पहले ही राउंड में बीजेपी आगे दिखी। पहले राउंड में सपा को 13911 वोट मिले तो बीजेपी को 15577 वोट मिले। दूसरे राउंड में सपा को 29218 वोट मिले तो बीजेपी को 29194 वोट मिले। तीसरे राउंड में सपा को 44979 वोट मिले तो बीजेपी को 43456 वोट मिले।

मौर्य ने बताई खास बात
उधर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का विश्वास बरकरार है कि बीजेपी जीत हासिल करेगी। मौर्य ने कहा कि ‘मुझे पूरा विश्वास है कि हम गोरखपुर और फुलपुर दोनों सीटों पर जीतेंगे। सपा शुरुआती दौर में आगे है, लेकिन कई राउंड अब भी बाकी हैं। मैं उस क्षेत्र के मतदाताओं को जानता हूं, हमें एक लाख वोटों के अंतर से जीत मिलेगी।’

5 बार सांसद रह चुके हैं योगी
गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ लगातार 5 बार सांसद चुने गए। यूपी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने 21 सितंबर, 2017 को सीट छोड़ दी। उधर फूलपुर से केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे। उनके यूपी के डिप्टी सीएम बनने के बाद ये सीट खाली हुई। इस बीच उपचुनाव की कहानी साफ बयां कर रही है कि बीजेपी को इन सीटों के बारे में एक बार फिर से सोचने की जरूरत है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago