दिलचस्प

शिवजी के इस मंदिर से जुड़ी है पीएम मोदी की अटूट श्रद्धा, यहां हर साल शीश नवाते हैं

भगवान शिवजी के इस मंदिर से पीएम मोदी की भी अटूट आस्था है। इस ज्योतिर्लिंग में पीएम बनने के बाद से मोदी लगभग हर साल गए हैं। आइए इस बारे में जानिए

New Delhi, Mar 14: भारत में कुल मिलाकर 12 ज्योतिर्लिंग हैं। इन द्वादश ज्योतिर्लिंगों में देवभूमि में बसे बाबा केदारनाथ अलग ही महत्व रखते हैं। पहाड़ों के बीच बर्फ की चादर ओड़े बाबा केदार के अद्भुत रूप को देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। देश के पीएम मोदी के लिए भी केदारनाथ बड़ी आस्था और श्रद्धा का केंद्र है। इस बीच एक और खास बात है।

केदार पर अटूट आस्था
ये बात हर कोई जानता है कि बीते साल जब केदार के कपाट खुले थे, तो इस दौरान मोदी खुद वहां मौजूद थे। इसके बाद केदार के कपाट बंद हुए तो नरेंद्र मोदी एक बार फिर इस धाम में पहुंचे। इसके बाद उन्होंने वहां से कई घोषणाएं भी की थी। नई केदारपुरी तैयार हो रही है और इसके देश का पहला स्मार्ट टैंपल भी बनाया जा रहा है। काम लगातार जोरों पर है।

इस महीने के आखिर में आएंगे
अब खबर है कि पीएम नरेंद्र मोदी इस महीने के आखिर तक केदारधाम का दौरा कर सकते हैं। इसके लिए बकायदा डीएम मंगेश घिल्डियाल को निर्देश भी दिए गए हैं। हाल ही में केदारनाथ में यात्रा व्यवस्था और पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेने मुख्य सचिव उत्पल कुमार पहुंचे थे। उन्होंने तमाम तैयारियों के बारे में जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं।

29 अप्रैल को कपाट खुलेंगे
29 अप्रैल को केदारधाम के कपाट खुलने हैं। बताया जा रहा है कि मोदी इससे पहले ही अपने ड्रीम प्रोजक्ट के कार्यों और व्यवस्थाओं का जायजा लेने खुद वहां पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बार मोदी केदार में बह रही नदियों पर बन रहे घाटों का जायजा लेंगे। बताया तो ये भी जा रहा है कि प्रधानमंत्री केदारनाथ में चल रहे कामों से बेहद खुश हैं।

देश का पहला स्मार्ट टैंपल होगा
खबर है कि केदारनाथ को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। ये इच्छा खुद मोदी ने जताई है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह से पीएम मोदी की बातचीत हुई थी और इस दौरान उन्होंने ये इच्छा उनके सामने जताई है। एक वेबसाइट ने इस खबर को प्रमुखता से जगह दी है। नई केदारपुरी के लिए आजकल लगातार काम किया जा रहा है।

इस जुलाई तक हर काम पूरा
इस जून या जुलाई तक यहां काम भी पूरा हो जाएगी। अब केदार को स्मार्ट टैंपल बनाने से मतलब है कि यहां सभी तरह की सुविधाएं होंगी। सूचनाएं और सुरक्षा को हाईटेक किया जाएगा। इसके अलावा पेयजल और बिजली की व्यवस्था कंप्यूटराइज्ड रहेगी। इसके अलावा, रास्ते में इलेक्ट्रिक पोल लगे होंगे, इन्हीं में अनाउंसमेंट सिस्टम लगा होगा।

ऐसी होंगी खूबियां
जिस तरह से वैष्णो देवी के रास्ते में अनाउंसमेंट सिस्टम है। मौसम के अलावा भीड़ आदि की भी इसके जरिए दी जाएगी। तीर्थ यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक गाइडेंस सिस्टम उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें केदारपुरी के एक-एक स्थान की जानकारी होगी। ईयरफोन के जरिए यात्रियों को इसकी जानकारी मिलती रहेगी। यहां बनने वाली सड़क में भी स्पीकर लगे होंगे। इसके अलावा लेजर-शो के जरिए यहां की शान को दिखाया जाएगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago