दिलचस्प

गौरवगाथा: पढ़ाई में मन नहीं लगा, तो बन गया गरुड़ कमांडो, अब मिलेगा शौर्य चक्र

आज हम आपको एक वीर जवान की गौरवगाथा बता रहे हैं। कभी उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता था। इसलिए वो गरुड़ कमांडो बन गया और उसे शौर्य चक्र मिलेगा।

New Delhi, Feb 01: कुछ जवानों का साहस और शौर्य देश के लिए गौरवगाथा बन जाता है। आज हम आपको एक जवान के बारे में बताने जा रहे हैं। ये वो जवान है जिसे शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाना है। गरुण कमांडो देवेंद्र सिंह के बारे में कहा जाता है कि दुश्मनों के लिए वो काल से कम नहीं है। देश के सबसे साहसी कमांडो में उनका नाम शुमार किया जाता है।

बांदीपोरा में बने आतंकियों के काल
नवंबर 2017 में देवेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में आतंकियों से हुई मुठभेड़ में अदम्य साहस दिखाया था। इसके लिए उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाना है। वायुसेना के इस गरुड़ कमांडो के बारे में कुछ ऐसी बातें है, जो उसके साहस की कहानी को बयां करती हैं। गरुड़ कमांडो देवेंद्रसिंह के साहस की ये कहानी आपको देशभक्ति के जज्बे से भर देगी।

पहले अपने साथी को बचाया
कश्मीर के बांदीपोरा में आतंकियों से मुठभेड़ चल रही थी। इस दौरान देवेंद्र के साथी को गोली लग गई। वक्त बहुत कम ता, इसलिए देवेंद्र ने पहली अपने साथी को सही जगह पर ले जाने का फैसला किया। गोलियों से बचते बचाते वो खुद को और अपने साथी को एक सुरक्षित जगह पर ले आए। इसके बाद देवेंद्र ने हुंकार भरी और आतंकियों के काल बन गए।

आतंकियों पर कहर बनकर टूटे
उन्होंने वापस मोर्चा संभालते हुए आतंकियों पर जवाबी हमला किया। इस मुठभेड़ में 6 आतंकियों को मौत की नींद सुला दिया गया। इसके अलावा देवेंद्र उस टीम का भी हिस्सा बने थे जिन्होंने 150 भारतीयों को जुबा से एयरलिफ्ट किया था। जुबा से 150 भारतीयों का रेस्क्यू किया गया था। इसके बाद हवाई जहाज को युगांडा एयरपोर्ट पर उतारा गया।

350 भारतीयों को करवाया एयरलिफ्ट
युगांडा एयरपोर्ट से भी करीह 200 भारतीयों को लिया गया। रात 10 बजे के करीब विमान को रवाना किया गया। देवेंद्र एक वीर और साहसी गरुड़ कमांडो हैं। गरूड़ कमांडो बिल्कुल उसी तरह होते हैं , जैसे आर्मी के पास पैरा कमाडोज होते हैं और नेवी के पास मारकोज कमांडो होते हैं। एयरफोर्स के पास गरुड़ कमांडोज की टीम है। ये डायरेक्ट एक्शन ले सकते हैं।

ऐसे होते हैं गरूड़ कमांडो
गरुड़ कमांडोज हवाई हमला कर सकते हैं। सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन भी कर सकते हैं। ये युद्ध और शांति दोनों ही वक्त में काम आते है। ये कमांडो अपने पूरे कार्यकाल में गरुड़ कमांडोज ही रहते हैं। गरुड़ कमांडो देवेंद्रसिंह की इच्छा बचपन से ही सेना में जाने की थी। 12वीं कक्षा की पढ़ाई के दौरान उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। उन्होंने मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया था।

वायुसेना में ऐसे आए
साल 2006 में उनका वायुसेना में चयन हो गया। फिलहाल देवेंद्र सिंह दिल्ली में सेवारत हैं। देवेंद्र सिंह राजस्थान के पाली जिले के रहने वाले हैं।  पिलोवनी गांव में देवेंद्रसिंह के पिता हनुमानसिंह शिक्षक हैं। इसके अलावा मां कमला देवी गृहिणी हैं। अब देवेंद्र सिंह को वीरता का पुरुस्कार मिलेगा, जिससे वो और उनके परिवार समेत गांव वाले भी गौरवान्वित हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago