स्वास्थ्य

जब बच्‍चों में हो कब्‍ज की प्रॉब्‍लम तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

छोटे बच्‍चों में कब्‍ज की प्रॉब्‍लम पूरे घर को परेशान कर देती है । असहनीय पेट दर्द और ऐंठन की प्रॉब्‍लम को बच्‍चे बता भी नहीं पाते हैं बस रो-रोकर परेशान हो जाते हैं ।

New Delhi, Feb 01 : बच्‍चे जब दूध के अलावा खाना-पीना शुरू कर देते हैं तो उनके पाचन तंत्र से जुड़ी समस्‍याएं भी जन्‍म लेने लगती हैं । छोटे बच्‍चों में कब्‍ज की समस्‍या भी आम है, अकसर पेट से जुड़ी इस परेशानी से बच्‍चे दो-चार होते हें । कब्‍ज के असहनीय दर्द से बच्‍चे बहुत परेशान होते हैं, खासकर उनके माता-पिता भी । बच्‍चे जब छोटे हों तेा वो बता भी नहीं पाते हैं कि उन्‍हें असल में क्‍या समस्‍या हो रही है, ऐसे में वो सिफ रो-रोकर ही अपना हाल बताते हैं । बच्‍चों को बार-बार दवाई देना भी उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं रहता, इसीलिए हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं, जिसका प्रयोग कर आप अपने नन्‍हे मुन्‍नों की इस समस्‍या को घर पर ही ठीक कर सकते हैं ।

बच्चों में कब्ज के कारण
बच्‍चों में कब्‍ज की वजह ज्‍यादातर गलत खान-पान की वजह से होती है । इसके अलावा शौच में कमी, दिनचर्या में परिवर्तन, दवाओं से एलर्जी, गाय के दूध की एलर्जी या फिर जेनेटिक प्रॉब्लम की वजह से भी वो कब्‍ज से जूझ सकते हैं । ऐसे हालात में आप बच्‍चों को घरेलु उपचार की सहायता से ठीक रख सकते हैं । आगे जानिए जब बच्‍चे को कब्‍ज हो तो आप उसे कैसे पहचाने ।

बच्चों में कब्ज के लक्षण
बच्‍चों में कब्‍ज की समस्‍या आम है लेकिन कैसे पता चले कि बच्‍चा सिर्फ पेट में दर्द की वजह से रो रहा है या उसे कब्‍ज की प्रॉब्‍लम है । इन आम लक्षणों को पहचानकर आप इस बात का तुरंत पता लगा सकते हैं । बच्‍चों में कब्‍ज होने के आम लक्षण हैं – बुखार, उल्टी, मल के साथ खून आना, पेट में सूजन होना, वजन का घटना । आप भी इनमें से कोई लक्षण देखें तो लापरवाही ना करें ।

कब्‍ज दूर करने के घरेलु उपाय
कब्‍ज अगर बार-बार आपके बच्‍चे को सता रही है तो आपको कुछ घरेलु उपाय जरूर अपनाने चाहिए । ये बच्‍चे के लिए हानिकारक बिलकुल भी नहीं है । सबसे पहले हम आपको बताते हैं एलोवेरा का जूस आपकी कैसे मदद कर सकता है । बच्‍चे को कब्‍ज की शिकायत अकसर रहती है तो 1 कप एलोवेरा जूस लेक इसे बच्‍चे के मनपसंद जूस में मिला लें और बच्‍चे को दिन में दो बार पिलाएं । कब्‍ज से राहत मिलेगी ।

नींबू का रस करें इस्‍तेमाल
बच्‍चे को कब्‍ज की प्रॉब्‍लम से दूर रखना है तो बच्‍चे को नींबू का रस पिलाएं । इसके स्‍वाद को बैलेंस करने के लिए इसमें शहद मिलाएं । इस उपाय को आजमाने के लिए नींबू का एक चम्‍मच रस लें, इसमें आधा चम्‍मच  शहद मिलाएं और चुटकी भर इलायची पाउडर मिलाकर बच्‍च्‍े को पिलाएं । दिन में दो बार ये आयुर्वेदिक औषधि बच्‍चों को पिलाएं और इसका लाभ पाएं ।

जैतून का तेल
कब्‍ज की प्रॉब्‍लम में ऑलिव ऑयल बच्‍चों के लिए बहुत हेल्‍पफुल है । किसी भी फल को लेकर दूध में उसकी स्‍मूदी या शेक बनाएं और इसमें एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिलाएं । इसे बच्‍चों को पिलाने से कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाएगी । बच्‍चे को राहत मिलेगी । बच्‍चों को शेक या स्‍मदी देते हुए उसमें बर्फ आदि का प्रयोग ना करें । ये उनके हेल्‍थ के लिए सही नहीं माना जाता ।

कीवी का प्रयोग
कीवी का फल बहुत ही गुणकारी है, इसका प्रयोग कब्‍ज में भी लाभदायक है । खासतौर पर बच्‍चों की सेहत के लिए ये अच्‍छा साबित होता है । कीवी Fiber से भरपूर एक हेल्‍दी सिट्रस फ्रूट है, इसे काटकर खाइए या किसी और प्रकार से ये बच्‍चों को फायदा ही पहुंचेगा । 1 चम्मच कॉर्न फ्लोर, एक चम्‍मच चीनी और एक कीवी का फ्रूट लें, पानी के साथ इसे मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर लें । इस मिश्रण को एक बार पिलाने से ही कब्‍ज की प्रॉब्‍लम में राहत मिल जाती है ।

आहार में इन्‍हें शामिल करें
अगर आपका बच्‍चा एक साल से बड़ा है तो आप उसे आड़ू, मुनक्का और आलूबुखारा जैसे फ्रूट दे सकते हैं । बच्‍चे को सब्जियों में पालक, मटर और पत्तागोभी खिलाएं । इन चीजों से बच्‍चे को पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर मिलेगा । बच्‍चे को दूध के साथ पानी आदि भी पिलाते रहें । उसकी डायट में जूस आदि की मात्रा भी बढ़ाकर रखें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago