दिलचस्प

बच्‍चों के कमरे में है टीवी ? ये खबर जरूर पढ़ें

क्‍या आपके घर में बच्‍चे के कमरे में भी टीवी लगा हुआ है, आपने ऐसा जानबूझकर किया है । बच्‍चों को बिजी रखने का ये तरीका बिलकुल भी सही नहीं है ।

New Delhi, May 05 : बच्‍चों में बढ़ता मोटापा एक बड़ी समस्‍या बनकर सामने आ रहा है । अब तक विदेशों में ही इस समस्‍या से जुड़े मामले बढ़ रहे थे लेकिन अब भारत में भी बच्‍चों में मोटापा बड़ी चिंता का विषय बनता जा रहा है । इसकी वजह कहीं ना कहीं हमारी वो जीवनशैली बन चुकी है जिसने हमें चारदीवारी में कैद करके रख दिया है । ना हम घर से बाहर निकलना पसंद करते हैं और ना ही बच्‍चों को बाहर निकलने देते हैं । ऐसे में हमने बच्‍चों के कमरों तक में टीवी लगा दिए हैं ।

आज कमरों में कैद बचपन
जरा याद कीजिए अपना बचपन, आप कितना टीवी देखते थे । मुश्किल से आधा घंटा, उसके अलावा अपने दोस्‍तों के साथ बाहर खेलना, घूमना फिरना, वो रस्‍सी कूदने में नए रिकॉर्ड बनाना । आजकल के बच्‍चे घर से बाहर ही नहीं निकलना चाहते या कह सकते हैं कि उनके मां बाप ये कष्‍ट नहीं उठाना चाहते । बच्‍चों को टैब दे दिए गए हैं, उनके कमरे में टेलीवीजन लगा दिया गया है, उन्‍हें कंप्‍यूटर पर पढ़ाई करने का आदी बना दिया गया है । ऐसे में बच्‍चे की कोई शारीरिक एक्टिविटी होगी ही नहीं ।

बच्‍चे हो रहे हैं मोटे
बच्‍चों के बढ़ते मोटापे पर हुई एक ताजा रिसर्च बताती है कि बच्‍चों के कमरे में टीवी लगा हो तो उनका वजन तेजी से बढ़ता है । ऐसे बच्‍चों में दूसरे बच्‍चों के मुकाबले 30 फीसदी ज्‍यादा वजन बढ़ने का रिस्‍क पाया गया । ये रिसर्च यूके में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में हुई है । ये आंक‍ड़ा लड़कियों का है, लड़कों में ये रिस्‍क 20 फीसदी पाया गया । लड़कियों में लड़कों के मुकाबले वेट बढ़ने की टेंडेंसी ज्‍यादा होती है । अब आप फैसला कीजिए आप बच्‍चों को क्‍या बनाना चाहते हैं ।

रिसर्च के नतीजे हैरान करते हैं
रिसर्च में आए नतीजे चौंकाने वाले हैं, क्‍योंकि ज्‍यादातर बच्‍चों के कमरे में टीवी पाया गया है । ऐसे में मां बाप की बड़ी जिम्‍मेदारी बनती है कि वो बच्‍चों को घर में बैठे रहने की बजाय बाहर खेलने के लिए प्रेरित करें । उन्‍हें पार्क ले जाएं, जिससे बच्‍चों की कसरत के साथ वो खुद भी फिट रहें । बच्‍चे समय मांगे तो उन्‍हें किसी दूसरे काम में लगाने की बजाय उनके साथ समय व्‍यतीत करें । याद रखें आपके बच्‍चों का भविष्‍य आपके ही हाथ में है ।

बच्‍चों की डायट
इन सबके साथ ही आपको अपने बच्‍चों की डायट का ख्‍याल भी रखना चाहिए । बच्‍चों को टीवी के सामने खाना खिलाने की आदत ना डालें । टीवी के सामने हम सभी जरूरत से ज्‍यादा खाना खा लेते हैं । बच्‍चों को जंक फूड ना खिलाएं, कोशिश करें जितना हो सके घर का बना खाना खिलाएं । सब्‍जी, फल्‍, दूध, दही, सूखे मेवे सब कुछ बच्‍चों को दें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago