दिलचस्प

विराट और एबी डिविलियर्स में कौन है बेहतर बल्लेबाज ? कोहली ने खुद दिया जवाब

क्रिकेट फैंस के बीच इस बात को लेकर हमेशा चर्चा और बहस होती है, कि विराट कोहली और डिविलियर्स के बीच बेहतर बल्लेबाज कौन है ?

New Delhi, Apr 20 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और ए़बी डिविलियर्स क्रिकेट की दुनिया के बड़े बल्लेबाजों में शामिल हैं, ये दोनों बल्लेबाज आज के दौर में महानतम क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। इन दिनों दोनों आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिये खेल रहे हैं। एक दिलचस्प बात ये भी है कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज और विराट कोहली दोनों काफी अच्छे दोस्त भी हैं। विराट आईपीएल में लय में आ चुके हैं, उनके सिर की शोभा आरेंज कैप बढ़ा रही है।

दोनों में बेहतर कौन ?
इन सब के बावजूद क्रिकेट फैंस के बीच इस बात को लेकर हमेशा चर्चा और बहस होती है, कि विराट कोहली और डिविलियर्स के बीच बेहतर बल्लेबाज कौन है ? ये भी सच है कि दोनों ही बल्लेबाज बड़े रन मशीन माने जाते हैं, दोनों में ही माद्दा है, किसी भी गेंदबाज की लाइन और लेंग्थ बिगाड़ कर रख देने की, दोनों जब लय में होते हैं, तो बड़े से बड़े गेंदबाज की पिटाई कर देते हैं।

विराट ने दिया है जवाब
अब आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने खुद ही इस सवाल का जवाब दिया है, उन्होने कहा कि मुझे एबी डिविलियर्स की तरह खेलना नहीं आता है, मैंने अक्सर इस मुद्दे पर चर्चा और बहस होते सुना है कि मुझमें और एबी में कौन बेहतर बल्लेबाज है। विराट ने कहा कहा कि मैं सभी फॉर्मेट में खेल सकता हूं, लेकिन मैं डिविलियर्स की तरह शॉट्स नहीं खेल सकता। वो अद्भुत बल्लेबाज हैं।

नये -नये शॉट्स खेलते हैं डिविलियर्स
विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज की तारीफ करते हुए कहा कि लोग उन्हें इसलिये पसंद करते हैं, क्योंकि उनमें योग्यता है अद्भुत बल्लेबाजी करने की, नये-नये शॉट्स लगाने की। वो मैदान के हर कोने में शॉट्स खेल सकते हैं, लेकिन मैं उनकी तरह बल्लेबाजी नहीं कर सकता, मैं उनकी तरह शॉट्स नहीं लगा सकता।

वैसे शॉट्स की प्रैक्टिस नहीं की
कोहली ने आगे बोलते हुए कहा कि एबी डिविलियर्स तेज गेंदबाजों को भी रिवर स्वीप कर छक्का लगा सकते हैं, जो मैंने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखा। लोग कहते हैं कि मैं डिफेंसिव होकर बल्लेबाजी करता हूं, ये सच है कि मैं उनकी तरह बल्लेबाजी नहीं कर सकता, क्योंकि मैंने कभी वैसे शॉट्स की प्रैक्टिस भी नहीं की। विराट ने साथी क्रिकेटर की तारीफ करते हुए कहा कि डिविलियर्स में ये काबिलियत है कि वो 10 में से 9 बॉल को हिट कर सकते हैं, ये दिखाता है कि वो किस दर्जे के बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

सिर पर आरेंज कैप
विराट कोहली आईपीएल में लय में आ चुके हैं, उन्होने 4 मैचों में 2 अर्धशतक की मदद से 201 रन बनाये हैं, फिलहाल आरेंज कैप उनके सिर की शोभा बढा रही है। हालांकि उनके टीम का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है, चार मैचों में से तीन में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन विराट की टीम सितारों से भरी है, इसलिये उनके फैंस को अभी भी उम्मीद है कि टीम वापसी करेगी।

आईपीएल में रचा इतिहास
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में इतिहास रच दिया है, उन्होने मुंबई के खिलाफ 31वां रन बनाते ही आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। विराट ने 153 मैचों में 38.17 के शानदार औसत से 4619 रन बनाये हैं, जिसमें 4 शतक भी शामिल है। विराट कोहली के बाद सुरेश रैना का नंबर आता है, उन्होने 163 मैचों में 33.76 के औसत से 4558 रन बनाये हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago