विराट और एबी डिविलियर्स में कौन है बेहतर बल्लेबाज ? कोहली ने खुद दिया जवाब

Virat devillers

क्रिकेट फैंस के बीच इस बात को लेकर हमेशा चर्चा और बहस होती है, कि विराट कोहली और डिविलियर्स के बीच बेहतर बल्लेबाज कौन है ?

New Delhi, Apr 20 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और ए़बी डिविलियर्स क्रिकेट की दुनिया के बड़े बल्लेबाजों में शामिल हैं, ये दोनों बल्लेबाज आज के दौर में महानतम क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। इन दिनों दोनों आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिये खेल रहे हैं। एक दिलचस्प बात ये भी है कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज और विराट कोहली दोनों काफी अच्छे दोस्त भी हैं। विराट आईपीएल में लय में आ चुके हैं, उनके सिर की शोभा आरेंज कैप बढ़ा रही है।

दोनों में बेहतर कौन ?
इन सब के बावजूद क्रिकेट फैंस के बीच इस बात को लेकर हमेशा चर्चा और बहस होती है, कि विराट कोहली और डिविलियर्स के बीच बेहतर बल्लेबाज कौन है ? viratkohli-abd-ये भी सच है कि दोनों ही बल्लेबाज बड़े रन मशीन माने जाते हैं, दोनों में ही माद्दा है, किसी भी गेंदबाज की लाइन और लेंग्थ बिगाड़ कर रख देने की, दोनों जब लय में होते हैं, तो बड़े से बड़े गेंदबाज की पिटाई कर देते हैं।

विराट ने दिया है जवाब
अब आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने खुद ही इस सवाल का जवाब दिया है, उन्होने कहा कि मुझे एबी डिविलियर्स की तरह खेलना नहीं आता है, Virat ABDमैंने अक्सर इस मुद्दे पर चर्चा और बहस होते सुना है कि मुझमें और एबी में कौन बेहतर बल्लेबाज है। विराट ने कहा कहा कि मैं सभी फॉर्मेट में खेल सकता हूं, लेकिन मैं डिविलियर्स की तरह शॉट्स नहीं खेल सकता। वो अद्भुत बल्लेबाज हैं।

नये -नये शॉट्स खेलते हैं डिविलियर्स
विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज की तारीफ करते हुए कहा कि लोग उन्हें इसलिये पसंद करते हैं, क्योंकि उनमें योग्यता है अद्भुत बल्लेबाजी करने की, devilersनये-नये शॉट्स लगाने की। वो मैदान के हर कोने में शॉट्स खेल सकते हैं, लेकिन मैं उनकी तरह बल्लेबाजी नहीं कर सकता, मैं उनकी तरह शॉट्स नहीं लगा सकता।

वैसे शॉट्स की प्रैक्टिस नहीं की
कोहली ने आगे बोलते हुए कहा कि एबी डिविलियर्स तेज गेंदबाजों को भी रिवर स्वीप कर छक्का लगा सकते हैं, जो मैंने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखा। Virat Kohli RCBलोग कहते हैं कि मैं डिफेंसिव होकर बल्लेबाजी करता हूं, ये सच है कि मैं उनकी तरह बल्लेबाजी नहीं कर सकता, क्योंकि मैंने कभी वैसे शॉट्स की प्रैक्टिस भी नहीं की। विराट ने साथी क्रिकेटर की तारीफ करते हुए कहा कि डिविलियर्स में ये काबिलियत है कि वो 10 में से 9 बॉल को हिट कर सकते हैं, ये दिखाता है कि वो किस दर्जे के बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

सिर पर आरेंज कैप
विराट कोहली आईपीएल में लय में आ चुके हैं, उन्होने 4 मैचों में 2 अर्धशतक की मदद से 201 रन बनाये हैं, फिलहाल आरेंज कैप उनके सिर की शोभा बढा रही है। Virat Kohli Sarafarzहालांकि उनके टीम का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है, चार मैचों में से तीन में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन विराट की टीम सितारों से भरी है, इसलिये उनके फैंस को अभी भी उम्मीद है कि टीम वापसी करेगी।

आईपीएल में रचा इतिहास
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में इतिहास रच दिया है, उन्होने मुंबई के खिलाफ 31वां रन बनाते ही आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। Virat RCB1विराट ने 153 मैचों में 38.17 के शानदार औसत से 4619 रन बनाये हैं, जिसमें 4 शतक भी शामिल है। विराट कोहली के बाद सुरेश रैना का नंबर आता है, उन्होने 163 मैचों में 33.76 के औसत से 4558 रन बनाये हैं।