दिलचस्प

गाड़ी के पीछे क्‍यों भागते हैं कुत्‍ते ? जानें ये दिलचस्‍प कारण

कुत्‍तों का गाडि़यों के पीछे भागना मानों उनकी किसी परंपरा के जैसा है, लेकिन ऐसा होता क्‍यों हैं ? क्‍यों शांत बैठा हुआ कुत्‍ता भी गाड़ी देकर फौरन उसके पीछे दौड़ लगा देता है ?

New Delhi, Nov 25 : रात के समय में जब भी आप अपनी गाड़ी लेकर किसी गली में घुसते हैं तो वहां कुत्‍तों का भौंकना शुरू हो जाता है । अकसर कुत्‍तों को आपने गाडि़यों के पीछे दौड़ लगतो हुए देखा होगा । आप कार में हैं तो फिर भी सेफ हैं लेकिल बाइक वगैरह में हों तो डर लगना लाजमी है । खुद के पीछे भागते कुत्‍ते से छुटकारा पाएं तो कैसे । एक हो तो भी कुछ हिम्‍मत दिखा दें, यहां तो झुंड पीछे पड़ जाता है ।

दुर्घटना के चांसेज रहते हैं
अकसर कुत्‍ते चलती हुई गाड़ी के सामने से या पीछे से आकर उसका पीछा करने लगते हैं । कई बार ऐसा भी होता है कि आप संतुलन नहीं बना पाते और एक्‍सीडेंट जैसे हालात बन जाते हैं । कई बार कुत्‍ते गाडि़यों के नीचे आ जाते हैं । बावजूद इसके वो अपनी आदत नहीं छोड़ते । ऐसे में सवाल यही है कि आखिर वो गाडि़यों से डरते क्‍यों नहीं ।

फितरत ही ऐसी है
दरअसल कुत्‍तों का आपकी गाड़ी के पीछे दौड़ लगाना उनकी फितरत है, आदत है । वो इसे कंट्रोल नहीं कर सकते । गाड़ी देखी नहीं कि लगे उसके पीछे दौड़ने । कुत्‍तों की गाड़ी से दुश्‍मनी नहीं होती बल्कि वो तो बस गाड़ी की लाइट और उसकी रफ्तार से घबराए हुए होते हैं । पशु विज्ञानियों के अनुसार कुत्‍तों को गाड़ी की स्‍पीड, आवाज से खतरा महसूस होता है ।

खेल की तरह है गाडि़यों के पीछे भागना
कुत्‍तों का एक बेसिक नेचर है किसी भी चीज के पीछे भागना । आपने घर के पालतू कुत्‍तों में भी नोटिस किया होगा कि वो घर के छोटे बच्‍चों या किसी भी खिलौने या गेंद के पीछे भागना पसंद करते हैं । चीजों के पीछे भागना उनके खेल का हिस्‍सा है । इसीलिए वो जब भी कोई भागती हुई कार देखते हैं तो फज्ञैरन उसके साथ खेलने लगते हैं ।

हैरान करेगा ये खुलासा
क्‍या आपने ये कहावत सुनी है इलाका तो कुत्‍तों का होता है । अगर हां तो कुत्‍तों की इस आदत को आप इसी से जोड़ सकते हैं । दरअसल आपने कुत्‍तों को गाड़ी के टायरों पर सूसू करते हुए तो देखा ही होगा । कुत्‍ते सिर्फ अपने इलाके की गाडि़यों के टायर पर ही सूसू करते हैं । जब किसी और इलाके की गाड़ी उनके इलाके से होकर गुजरती है तो वो उसके पीछे दौड़ पड़ते हैं ।

लगता है दूसरे इलाके के कुत्‍तों का हमला
कुत्‍तों को ऐसे में लगता है कि उनके इलाके में दूसरे इलाके के कुत्‍तों का हमला हो गया है । या कोई दूसरा ग्रुप उनके इलाके को हड़पने आ गया है । बस इसीलिए गंध सूंघते ही कुत्‍ते गाड़ी के पीछे लग पड़ते हैं और दौड़ लगाते हैं, भौंकते हैं । कुत्‍ते ये बताते हैं कि आप उनके इलाके में हैं और यहां से आपको जल्‍द से जल्‍द निकल जाना चाहिए ।

कुत्‍ते ऐसे बनाते हैं अपना इलाका
कुत्‍तों के सूंघने की क्षमता जगरदस्‍त होती है । इसीलिए कुत्‍त्‍े अपना इलाका बनाने के लिए गाडि़यों पर या दीवारों पर पेशाब करते हैं । इस गंध से झुंड के दूसरे कुत्‍ते भी वाकिफ होते हैं । ये गंध उन्‍हें उनके इलाके का मालिक बनाती है । अगर कोई कुत्‍ता बाहर से यहा आ जाए तो सारे मिलकर एकबार में ही उसे खदेड़कर बाहर कर देते हैं ।

अपने इलाके की सुरक्षा की भावना
गाडि़यों के पीछे कुत्‍तों का दौड़ना बहुत स्‍वाभाविक है । वो टायर पर आ रही दूसरे कुत्‍तों की गंध से कनफ्यूज हो जाते हैं और आपकी गाड़ी के पीछे भागना शुरू कर देते हैं । इसके पीछे उनकी भावना सिर्फ अपना इलाका सुरक्षित करने की होती है । वो नहीं चाहते कि उनके इलाके में कोई और कुत्‍तों का झुंड आकर अपना कब्‍जा जमाए और वो बेघर हो जाएं ।

सावधान रहें
बाइकर्स को रात में बहुत सावधान होकर गाड़ी चलाने की आवश्‍यकता है । आप जानवर से अपेक्षा नहीं कर सकते कि वो सही और गलत को समझ सके । काटना उसकी फितरत है और भौंकना उसकी आदत । इसलिए कुत्‍तों के इलाके से गुजरें तो गाड़ी को थोड़ा स्‍लो ही रखें । कार में भी है तो थोड़ा सावधानी से गाड़ी चलाएं । तो अब आप जान ही गए हैं कि कुत्‍ते आपकी गाड़ी के पीछे दौड़ क्‍यों लगाते हैं ?

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago