दिलचस्प

प्रीटी जिंटा ने कर दी बड़ी गलती ! IPL से पहले इस भारतीय बल्लेबाज ने 20 गेंद में ठोंक डाला शतक

20 गेंद पर सेंचुरी लगाकर रिद्धिमान साहा ने वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (30 गेंद में शतक) की फास्टेस्ट सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

New Delhi, Mar 25 : टीम इंडिया के टेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा सीमित ओवरों के क्रिकेट से दूर ही रहे हैं। शुरु से ही उन्हें टेस्ट शैली का बल्लेबाज माना जाता रहा है। हालांकि टीम इंडिया में मौका ना मिलने की एक वजह महेंद्र सिंह धोनी भी हैं, क्योंकि धोनी अभी भी सीमित ओवर क्रिकेट खेल रहे हैं, जबकि टेस्ट से उन्होने सन्यास ले लिया है। साहा को जब भी छोटे फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला है, उन्होने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। अब उन्होने कोलकाता के एक लोकल टूर्नामेंट में सिर्फ 20 गेंदों में शतक ठोंक हंगामा मचा दिया है।

बनाया रिकॉर्ड
साहा ने सबसे कम गेंद में सेंचुरी लगाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोलकाता में खेली जा रही मुखर्जी ट्रॉफी के दौरान उन्होने सिर्फ 20 गेंदों में 102 रन ठोंक डाले। उनकी इस पारी की वजह से टी-20 समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में फास्टेस्ट सेंचुरी का नया रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है। हालांकि उन्होने ये कारनामा एक लोकल टूर्नामेंट में किया है।

कहां किया कारनामा ?
रिद्धिमान साहा ने ये कमाल जे सी मुखर्जी ट्रॉफी के दौरान मोहन बागान टीम की ओर से खेलते हुए बंगाल-नागपुर रेलवेज टीम के खिलाफ किया। दोनों टीमों के बीच ये मैच कोलकाता के कालीघाट ग्राउंड पर खेला गया, जिसमें साहा ने 14 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 102 रन बना डाले। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 510 का रहा। साहा की इस पारी की वजह से मोहन बागान ने ये मैच सिर्फ 7 ओवर में ही जीत लिया।

6 बॉल पर 6 सिक्स भी लगाये
पारी के सातवें ओवर में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने मध्यम तेज गति के गेंदबाज अमन प्रसाद को 6 गेंद में 6 सिक्स लगाये, इसी ओवर में मोहन बागान को जीत मिल गई, नहीं तो कई और रिकॉर्ड यहां धाराशायी हो जाते। इस ओवर में अमन प्रसाद से 37 रन लुटाये, जिसमें 6 छक्के के साथ उन्होने एक वाइड भी फेंका। इस मुकाबले में मोहन बागान के कप्तान शुभोमय दास ने 22 गेंद पर 43 रन बनाये, जिसमें 2 छक्के और 6 चौके शामिल हैं।

आईपीएल से पहले दिखाई तैयारी
मैच के बाद रिद्धिमान साहा ने कहा कि पहली ही गेंद बल्ले के बीचों-बीच आकर लगी, तभी मुझे लगा था कि मैं हिट कर सकता हूं, मैंने ऐसा ही किया। मुझे नहीं पता कि ये रिकॉर्ड है या नहीं, लेकिन मैं आईपीएल के लिये तैयारी कर रहा हूं, मैंने अलग-अलग तरह के शॉट खेलने की कोशिश की और हर बार सफल रहा। नतीजा 20 गेंदों में ही शतक बन गया।

हैदराबाद ने खरीदा है
आईपीएल 2018 की शुरुआत से पहले ही रिद्धिमान साहा ने ऐतिहासिक पारी खेलकर अपने फॉर्म को दिखा दिया है, इस सीजन में वो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेलते नजर आएंगे, आपको बता दें कि सनराइजर्स ने साहा को 5 करोड़ में खरीदा है, इससे पहले वो किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में थे, उन्हें आरटीएम के जरिये दुबारा टीम में शामिल करने का प्रीटी जिंटा के पास मौका था, लेकिन उन्होने ऐसा नहीं किया ।

आईपीएल में सेंचुरी
आपको बता दें कि आईपीएल में एक बड़ा रिकॉर्ड साहा के नाम दर्ज है। उन्होने फाइनल मैच में 55 गेंदों में नाबाद 115 रन बनाये थे। साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलते हुए उन्होने फाइनल में शतक जड़ दिया था। हालांकि उनका शतक बेकार गया था और इस मुकाबले में केकेआर ने किंग्स इलेवन को हरा दिया था। वो आईपीएल फाइनल में शतक लगाने वाले पहले और एक मात्र भारतीय बल्लेबाज हैं।

तोड़ दिया गेल का रिकॉर्ड
20 गेंद पर सेंचुरी लगाकर रिद्धिमान साहा ने वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (30 गेंद में शतक) की फास्टेस्ट सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। आईपीएल में गेल ने साल 2013 में आरसीबी से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 30 गेंद में शतक लगा दिया था। हालांकि साहा ने ये सेंचुरी क्लब लेवल मैच में लगाई है, इसलिये इसे रिकॉर्ड बुक में शामिल नहीं किया जाएगा।

प्रीटी जिंटा को हो रहा होगा अफसोस !
किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीटी जिंटा को साहा की इस पारी को देखर अफसोस हो रहा होगा, क्योंकि उन्होने इस विकेटकीपर बल्लेबाज को इस बार ऑक्शन में नहीं खरीदा। प्रीटी जिंटा के पास उन्हें आरटीएम के जरिये भी टीम में शामिल करने का मौका था, लेकिन उन्होने साहा पर डेविड मिलर, मार्क्स स्टोइनिस और मोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को तरजीह दी। जिसकी वजह से साहा सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा बन गये।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago