प्रीटी जिंटा ने कर दी बड़ी गलती ! IPL से पहले इस भारतीय बल्लेबाज ने 20 गेंद में ठोंक डाला शतक

zinta saha

20 गेंद पर सेंचुरी लगाकर रिद्धिमान साहा ने वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (30 गेंद में शतक) की फास्टेस्ट सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

New Delhi, Mar 25 : टीम इंडिया के टेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा सीमित ओवरों के क्रिकेट से दूर ही रहे हैं। शुरु से ही उन्हें टेस्ट शैली का बल्लेबाज माना जाता रहा है। हालांकि टीम इंडिया में मौका ना मिलने की एक वजह महेंद्र सिंह धोनी भी हैं, क्योंकि धोनी अभी भी सीमित ओवर क्रिकेट खेल रहे हैं, जबकि टेस्ट से उन्होने सन्यास ले लिया है। साहा को जब भी छोटे फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला है, उन्होने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। अब उन्होने कोलकाता के एक लोकल टूर्नामेंट में सिर्फ 20 गेंदों में शतक ठोंक हंगामा मचा दिया है।

बनाया रिकॉर्ड
साहा ने सबसे कम गेंद में सेंचुरी लगाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोलकाता में खेली जा रही मुखर्जी ट्रॉफी के दौरान उन्होने सिर्फ 20 गेंदों में 102 रन ठोंक डाले। saha4उनकी इस पारी की वजह से टी-20 समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में फास्टेस्ट सेंचुरी का नया रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है। हालांकि उन्होने ये कारनामा एक लोकल टूर्नामेंट में किया है।

कहां किया कारनामा ?
रिद्धिमान साहा ने ये कमाल जे सी मुखर्जी ट्रॉफी के दौरान मोहन बागान टीम की ओर से खेलते हुए बंगाल-नागपुर रेलवेज टीम के खिलाफ किया। saha1दोनों टीमों के बीच ये मैच कोलकाता के कालीघाट ग्राउंड पर खेला गया, जिसमें साहा ने 14 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 102 रन बना डाले। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 510 का रहा। साहा की इस पारी की वजह से मोहन बागान ने ये मैच सिर्फ 7 ओवर में ही जीत लिया।

6 बॉल पर 6 सिक्स भी लगाये
पारी के सातवें ओवर में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने मध्यम तेज गति के गेंदबाज अमन प्रसाद को 6 गेंद में 6 सिक्स लगाये, इसी ओवर में मोहन बागान को जीत मिल गई, saha3नहीं तो कई और रिकॉर्ड यहां धाराशायी हो जाते। इस ओवर में अमन प्रसाद से 37 रन लुटाये, जिसमें 6 छक्के के साथ उन्होने एक वाइड भी फेंका। इस मुकाबले में मोहन बागान के कप्तान शुभोमय दास ने 22 गेंद पर 43 रन बनाये, जिसमें 2 छक्के और 6 चौके शामिल हैं।

आईपीएल से पहले दिखाई तैयारी
मैच के बाद रिद्धिमान साहा ने कहा कि पहली ही गेंद बल्ले के बीचों-बीच आकर लगी, तभी मुझे लगा था कि मैं हिट कर सकता हूं, मैंने ऐसा ही किया। saha5मुझे नहीं पता कि ये रिकॉर्ड है या नहीं, लेकिन मैं आईपीएल के लिये तैयारी कर रहा हूं, मैंने अलग-अलग तरह के शॉट खेलने की कोशिश की और हर बार सफल रहा। नतीजा 20 गेंदों में ही शतक बन गया।

हैदराबाद ने खरीदा है
आईपीएल 2018 की शुरुआत से पहले ही रिद्धिमान साहा ने ऐतिहासिक पारी खेलकर अपने फॉर्म को दिखा दिया है, Hydrabadइस सीजन में वो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेलते नजर आएंगे, आपको बता दें कि सनराइजर्स ने साहा को 5 करोड़ में खरीदा है, इससे पहले वो किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में थे, उन्हें आरटीएम के जरिये दुबारा टीम में शामिल करने का प्रीटी जिंटा के पास मौका था, लेकिन उन्होने ऐसा नहीं किया ।

आईपीएल में सेंचुरी
आपको बता दें कि आईपीएल में एक बड़ा रिकॉर्ड साहा के नाम दर्ज है। उन्होने फाइनल मैच में 55 गेंदों में नाबाद 115 रन बनाये थे। saha2साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलते हुए उन्होने फाइनल में शतक जड़ दिया था। हालांकि उनका शतक बेकार गया था और इस मुकाबले में केकेआर ने किंग्स इलेवन को हरा दिया था। वो आईपीएल फाइनल में शतक लगाने वाले पहले और एक मात्र भारतीय बल्लेबाज हैं।

तोड़ दिया गेल का रिकॉर्ड
20 गेंद पर सेंचुरी लगाकर रिद्धिमान साहा ने वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (30 गेंद में शतक) की फास्टेस्ट सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। Gayle 2आईपीएल में गेल ने साल 2013 में आरसीबी से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 30 गेंद में शतक लगा दिया था। हालांकि साहा ने ये सेंचुरी क्लब लेवल मैच में लगाई है, इसलिये इसे रिकॉर्ड बुक में शामिल नहीं किया जाएगा।

प्रीटी जिंटा को हो रहा होगा अफसोस !
किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीटी जिंटा को साहा की इस पारी को देखर अफसोस हो रहा होगा, क्योंकि उन्होने इस विकेटकीपर बल्लेबाज को इस बार ऑक्शन में नहीं खरीदा। sahaप्रीटी जिंटा के पास उन्हें आरटीएम के जरिये भी टीम में शामिल करने का मौका था, लेकिन उन्होने साहा पर डेविड मिलर, मार्क्स स्टोइनिस और मोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को तरजीह दी। जिसकी वजह से साहा सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा बन गये।