अध्यात्म

रात 12 से 3 बजे के बीच करें ये 7 उपाय, शनि दोष होगा दूर, घर में होगी सुख और शांति

ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताए गए कुछ उपाय आपको जीवन से जुड़ी कई समस्‍याओं से मुक्‍त कर सकते हैं । जाने कुछ ऐसे ही उपाय के बारे में जिन्‍हें आपको एकांत समय में करने की सलाह दी जाती है ।

New Delhi, Dec 08 : हर मनुष्‍य के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब वो चिंताओं से घिर जाता है । जीवन में आगे बढ़ने का कोई रास्‍ता नजर नहीं आता है । ऐसे समय में व्‍यक्ति को दृढ़ निश्‍चय के साथ परिस्थिति से निपटने की सलाह दी जाती है । सभी व्‍यक्ति को धैर्य से काम लेने की सलाह देते हैं । लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि आपके जीवन में आई ये मुश्किलें आपकी कुंडली पर ग्रहों का असर हों । कोई ऐसे उलट पुलट जिसे ज्‍योतिषीय उपायों से ठीक किया जा सके । जानें ऐसे ही 7 उपाय जो आपकी परेशानी के अनुसार आपको लाभ देंगे ।

मटके का उपाय
घर में रखे मटके का पानी आपको शीतलता प्रदान करता है । जब आपको प्‍यास लगती हे तो आप इससे अपनी प्‍यास बुझाते हैं । इसी मटके से एक लोटा पानी लें और उसे घर के चारों बाहरी कोनों पर छिड़कें । मकान के बीचों बीच पानी छिड़के । भगवान से गृह शांति की प्रार्थना करें । ये उपाय रात्रि के 12 बजे से 3 बजे के बीच में ही करना है, तभी इसका लाभ मिलेगा ।

लंबी बीमारी में किया जाने वाला उपाय
सेहत अच्‍छी ना रहे तो जीवन में कोई आनंद ही नहीं आता । घर का कोई सदस्‍य लंबे समय से बीमार चल रहा हो तो एक उपाय करें । रात्रि 12 से 3 के बीच ही आपको ये उपाय करना है । जो व्‍यक्ति बीमार चल रहा है उसके तकिया के नीचे एक रूपए का सिक्‍का रखें और सुबह होने पर इस सिक्‍के को श्‍मशान घाट में फेंक आएं । ऐसा करना उस व्‍यक्ति के रोग को खत्‍म करता है ।

पति-पत्‍नी में तनाव
जिस घर के दंपति आपस में लड़ते-झड़ते हों उस घर का क्‍या भला होगा । ऐसे घर में तनाव का माहौल रहता है । हमेशा कलह के इस वातावरण में रहने वाले बच्‍चों पर भी इसका असर पड़ता है । तनाव को दूर भगाने के एक उपाय बताया जा रहा है । गेंदे के पुष्‍प पर कुमकुम का तिलक कर तुलसी के पौधे पर अर्पित करें । अपने सौभाग्‍य की कामना करें । इस उपाय से पति-पत्‍नी के बीच संबंध मधुर होंगे ।

शनि दोष से ऐसे निपटें
कुंडली में शनि दोष का दूर करने के कई उपाय आपने अब तक पढ़े होंगे । लेकिन आगे बताया जा रहा ये उपाय अचूक है । सरसों के तेल में मीठा भजिया या पुआ तलें और इसे जरूरतमंद और गरीबों को खिलाएं । गरीबों की दुआ मिलेगी और आप पर लगा शनि दोष का प्रभाव कम होगा । शनिवार के दिन इस उपाय को अपनाने से आपको शनि की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है ।

सरसों के तेल का दीपक
रात ठीक 12 बजे पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं । वहां बैठकर शनि मंत्र का जाप करें और प्रार्थना करें कि आपके सारे कष्‍ट कट जाएं । दिया जलाने और मंत्र जाप के बाद वहां से वापस घर लौट आएं । रास्‍ते में एक बार भी पलटकर ना देखें । घर जाने के बाद बिना किसी को कुछ कहे चुपचाप सो जाएं । शनिवार या मंगलवार को इस उपाय को अपनाएं लाभ होगा ।

मछलियों को खिलाएं आटे की गोलियां
मछलियों को खाना खिलाना शुभ माना जाता है । खासतौर पर जब आप उन्‍हें अपने हाथों से बनी आटे की गोलियां खिलाते हैं तो अपने ऊपर  आने वाले बड़े- बड़े संकट से भी पार पा लेते हैं । प्रत्‍येक सप्‍ताह के शुक्रवार को मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं । धन लाभ के लिए किया जाने वाला ये सबसे अच्‍छा उपाय है । इस उपाय को सूर्यास्‍त के समय करने से अधिक लाभ मिलता है ।

रोटी 
अपनी रसोई से पहली रोटी गाय को खिलाएं । घर के सबसे छोटे सदस्‍य से ये काम करवाएं । चूल्‍हे की आखिरी रोटी किसी कुत्‍ते को डालें । ऐसा उपाय करने से आपको सुख और शांति की प्राप्ति होती है । समस्‍त कष्‍टों का विनाश होता है । आप पर आने वाली बुरी बलाएं टल जाती हैं । आटा घर में संपन्‍नता का प्रतीक है, इस उपाय का प्रयोग कर आप अपने घर की समस्‍याओं से मुकित पा सकते हैं ।

नारियल 
नारियल गिरी लें । इसे बीच से बराबर आधा काटें । अब नारियल के इस सूखे आधे हिस्‍से में ऊपर तक चीनी भरकर मिट्टी में दबा दें । ये कार्य रात्रि के समय ही करें । इस उपाय को करने से कुंडली से शनि दोष का प्रभाव खत्‍म होता है । नारियल शुद्ध माना जाता है और सभी देवताओं की पूजा में इसका प्रयोग होता है । नारियल के इस उपाय का प्रयोग कर आप भी शनि दोष से मुक्‍त हो सकते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago