जीवन में सफलता और उन्‍नति चाहते हैं तो चाणक्‍य की कही ये 4 बातें अभी जान लें

जिस व्‍यक्ति को खाने का लालच होता है उसके लिए कुछ और सोच पाना बेहद मुश्किल होता है । सफलता, असफलता उस व्‍यक्ति के जीवन में कोई मायने ही नहीं रख पाती क्‍योंकि वो कुछ सोच ही नहीं पाता ।

New Delhi, Jun 19 : जीवन में सफलता कौन नहीं प्राप्‍त करना चाहता लेकिन इसे पाने का मार्ग बड़ा कठिन है । आज आपको बताएंगे कुछ ऐसे सूत्र जिन्‍हें समझ गए तो जीवन में निराश नहीं होना होगा । मनुस्‍मृति ये एक ऐसी पुस्‍तक है जिसमें लिखी गई बातें स्‍वयं ब्रह्मा के मुख से कही गई हैं, ऐसा माना जाता है । इस पुस्‍तक में ऐसी कई बातें हैं जो मनुष्‍य को सफलता की ओर अग्रसर करती हैं । आगे पढ़ें ऐसी ही 4 बातें जिन्‍हें अगर आपने मान लिया, जान लिया और इस पथ पर आप आगे बढ़ चले तो आपको कभी पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं होगी ।

चंचल मन, रूप-यौवन की चिंता
अगर आपका ध्‍यान जीवन की अहम बातों को छोड़ रूप यौवन पर लगा रहता है । आप काम भावना से ग्रसित रहते हैं तो सफलता आपसे कोसों दूर ही रहने वाली है । पुस्‍तक के मुताबिक अगर आपको जीवन में आगे बढ़ना है तो काम भावना पर नियंत्रण रखें । ये आपके विकास में बाधक है ।

बोली पर नियंत्रण
आपने बोल-विचारों पर नियंत्रण रखें । कहते हैं ना कमान से निकला हुआ तीर और मुंह से बोले हुए शब्‍द कभी वापस नहीं आते । इसलिए जीवन में सफलता चाहिए तो अपने शब्‍दों का चुनाव ध्‍यान से करें । किसी को भी ऐसी बात ना कह दें जो उसे ठेस पहुंचाए या परेशान करे । किसी भी विषय पर, बातचीत में, लोगों के बीच में ऐसी बातें ना कह दें कि आपको उन शब्‍दों का खामियाजा उठाना पड़े ।

स्‍वाद और नाक पर नियंत्रण
जो व्‍यक्ति स्‍वाद का मारा हो उसका जीवन में कुछ नहीं किया जा सकता । उतना ही खाइए जितना जीने के लिए जरूरी है, ये बातें ना जाने कितनी बार कही गई हैं । लेकिन आपकी नाक लजीज व्‍यंजनों की खुश्‍बू को आपके मस्तिष्‍क तक पहुंचाती है और आपका मन उस स्‍वाद को चखने के लिए मचलने लगता है । जिस व्‍यक्ति को खाने का लालच होता है उसके लिए कुछ और सोच पाना बेहद मुश्किल होता है । सफलता, असफलता उस व्‍यक्ति के जीवन में कोई मायने ही नहीं रख पाती क्‍योंकि वो कुछ सोच ही नहीं पाता ।

फोकस निर्धारित करें
जिस व्‍याक्ति के जीवन में कोई लक्ष्‍य नहीं होता वो किस दिशा में आगे बढ़ेगा ये कैसे जान पाएगा । लक्ष्‍य ही एकमात्र वो चीज है जो व्‍यक्ति को सफलता के शिखर तक पहुंचा सकता है । इसलिए जीवन में लक्षय निर्धारित करें । जीवन में क्‍या करना है, क्‍या पाना है इस पर विचार करें और फिर उसे पाने के लिए लग जाएं । जीवन में कुछ भी ऐसा नहीं जो मनुष्‍य नहीं कर सकता, इसलिए लक्ष्‍य निर्धारित करें और वहां तक पहुंचने के लिए जी जान लगा दें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago