अध्यात्म

घर-परिवार से रहते हैं दूर तो इस बार दिवाली की पूजा इस तरह करें

दिवाली पूजा वो लोग कैसे करें जो अपनों से दूर हैं । आपके इस सवाल का जवाब हमारे पास है, इस दिवाली आप बताए गए तरीके से मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करें ।

New Delhi, Oct 14 : दिवाली त्‍यौहार है रौशनी का, खुशियों का । खुशियां तब मिलती हैं जब हम परिवार के साथ होते हैं । दिवाली पर हर आदमी चाहता है कि वो अपने घर-परिवार के बीच रहे और इस दीपों के त्‍यौहार का मजा ले । लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो काम की वजह से या फिर छुट्टियां ना मिलने की वजह से अपने परिवार के पास नहीं जा पाते । ऐसे लोगों को दिवाली के दिन अकेले ही रहना पड़ता है लेकिन कोई बात नहीं आप निराश ना हो । अकेले तो हैं लेकिन दिवाली पर मां लक्ष्‍मी की पूजा कैसे करें ये हम आपको बताते हैं ।

मां लक्ष्‍मी की बरसती है कृपा
दिवाली के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा अर्चना की जाती है । मां लक्ष्‍मी धन की देवी हैं, माना जाता है कि इस दिन वो अपने भक्‍तों को विशेष आशीर्वाद देती है । इस दिन की गई पूजा आपके लिए फलदायी होती है और इसका असर पूरे वर्षभर के लिए बना रहता है । इस‍ दिन वो लोग जो घर पर अकेले हैं, परिवार से दूर हैं वो भी माता लक्ष्‍मी की पूजा करें और उनकी कृपा प्राप्‍त करें ।

बाजार से लक्ष्‍मी-गणेश खरीदकर लाएं
दिवाली के दिन होने वाली पूजा की तैयारी धनतेरस पर ही कर लें । इस दिन लक्ष्‍मी-गणेश की मिट्टी की बनी मूर्ति ले आएं । वैसे तो बाजार में चांदी और अन्‍य धातुओं की मूर्तियां भी उपलब्‍ध होती हैं लेकिन सबसे शुद्ध और सबकी पहुंच में होती है मिट्टी की मूर्तियां । आप अपनी सामर्थ्‍यानुसार लक्ष्‍मी-गणेश की मूर्ति खरीदें ।

दिए और पूजा का सामान भी खरीद लें
7 से 11 दीपक खरीद लें । लक्ष्‍मी गणेश की मूर्ति के लिए एक माला खरीद लें । कुछ फल, मिठाई आदि ले लें । दिवाली पर चीनी के खिलौने और खील आदि भगवान को चढ़ाए जाते हैं । आपके आसपास की दुकान में मौजूद हों तो इन्‍हें भी खरीद सकते हैं । इसके अलावा पूजा के सामान में रुई, रोली, धूप बत्ती, नारियल,कलावा और अक्षत भी खरीद लें । पूजा में एक कलश की भी आवश्‍यकता होगी ।

शुभ मुहूर्त का ध्‍यान रखें
दिवाली पूजा का समय सूर्य ढलने के बाद का होता है । इस दिन घोर अमावस्‍या होती है, काली रात होती है इसीलिए इस रात को दीपों से रौशन करते हैं । यदि आपको पूजा का शुभ मुहूर्त ना पता हो तो आप सूर्यास्‍त के बाद रात 9 बजे तक पूजा कर सकते हैं । ईश्‍वर आपकी मनोकामना जरूर पूरी करेंगे ।

ऐसे करें दिवाली की पूजा
दिवाली के दिन अपने घर के मंदिर में, अगर आपने मंदिर नहीं बनाया है तो उत्‍तर पूर्व दिशा में जगह को साफ कर लें । अब एक आसन या चौकी रखें । इस पर गणेश-लक्ष्‍मी की प्रतिमा स्‍थापित करें । ध्‍यान रहे कि लक्ष्मी जी गणेश जी के बाईं तरफ नहीं बल्कि दाईं तरफ स्‍थापित हों । मूर्ति रखते हुए ये सावधानी विशेष रूप से रखें ।

कलश और भोग की थाल ऐसे रखें
प्रतिमा के सम्‍मुख कलश में पानी भरकर रखें । इसके ऊपर एक कच्‍चा नारियल लाल कपड़े में लपेटकर रख लें । अब भोग की थाल में मिठाई और फल आदि रखें और ईश्‍वर को सच्‍चे मन से प्रार्थना कर भोग अर्पण करें । अब लक्ष्‍मी गणेश की प्रतिमा को टीका लगाएं और फूलों की या लाई हुई मोतियों की माला पहनाएं ।

चौमुखा दीपक जलाएं
दिवाली के दिन पूजा में चौमुखा दीपक जलाएं । सामर्थ्‍यानुसार सरसों या तिल का तेल इस्‍तेमाल करें । दीप प्रज्‍वलित कर भोग की थाल से भगवान को भोग लगाएं और सुख समृद्धि की प्रार्थना करें । लाए हुए 7 दीपक भी पूजा के दौरान प्रज्‍वलित कर लें, इनमें भी सरसों या तिल का तेल डालें । पूजा में रखा चौमुखा दीपक जलता रहे इसका ध्‍यान रखें ।

गणेश जी और लक्ष्‍मी जी की आरती करें
अब सबसे पहले गणेश जी की आरती करें और इसके बाद लक्ष्‍मी जी की आरती करें । अगर पूजा में शंख रखा है तो उसे भी बजाएं । घर में शंख बजाने से वास्‍तु दो ष खत्‍म होते हैं । पूजा के बाद 7 दीपक घर के मुख्‍य दरवाजों, खिड़की, बालकनी आदि पर रखें । पूजा का प्रसाद स्‍वयं भी ग्रहण करें और यदि आपके साथ कोई मौजूद हो तो उसे भी खिलाएं । भगवान से पूजा के दौरान हुई गलतियों के लिए क्षमा मांगे ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago