अध्यात्म

लोगों की मदद करें लेकिन ये 4 चीजें कभी उधार में ना दें, आप कंगाल हो जाएंगे

हमारे वेद-पुराणों, शास्‍त्रों में कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जिन्‍हें उधार में देने से अपने घर की बरकत भी चली जाती है । जानिए ऐसी 4 चीजों के बारे में, और इन्‍हें किसी को देने से पहले सै बार सोचें ।

New Delhi, Jul 22 : हिंदू धर्म शास्‍त्र में कई नियम बताए गए हैं, इन नियमों का पालन कर व्‍यक्ति भली प्रकार से जीवन यापन कर सकता है । इसमें कुछ नियम कठोरता से पालन करने को कहे जाते हैं तो कुछ में ढील देनी संभव होती है । इसी प्रकार से कुछ ऐसी बातें भी बताई गई हैं जिन्‍हें उधार में देने से अपने घर की बरकत भी चली जाती है । जानिए ऐसी 4 चीजों के बारे में, और इन्‍हें किसी को देने से पहले सै बार सोचें ।

घड़ी कभी किसी को उधार ना दें
घड़ी समय बताती है, अच्‍छा या बुरा ये आपकी परिस्थिति तय करती है । लेकिन घड़ी जिस भी व्‍यक्ति की है उस पर उसका पूरा असर पड़ता है  । किसी और की घड़ी को कलाई पर बांधकर आपकी प्रोफेशनल लाइफ में प्रॉब्‍लम आ सकती है । हाथों में घड़ी बांधने से आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है । यदि आप अपनी घड़ी किसी को उधार देते हैं तो ये आपके लिए भी नुकसान दायक हो सकती है । समय खराब चल रहा हो तो घड़ी का दान शुभ माना जाता है ।

शादी के लिए पैसे उधार लेना
आजकल महंगाई का जमाना है । मामूली सी कमाई में गुजर बसर ही बहुत मुश्किल है ऐसे में घर में किसी की शादी या सगाई हो तो समझो कंगाली में आटा गीला । लेकिन र्ख्‍च तो करना ही है, ऐसे में हम लेते हैं लोन, उधार । जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए । आपने कहावत तो सुनी ही होगी पैर उतने ही फैलाओ जितनी आपकी चादर है । शादी के समय लिया हुआ लोन आपको कर्ज में डुबा सकता है ।

सगाई की अंगूठी
ये एक ऐसी चीज है जो हर लड़की अपने होने वाले पति या फिर अपने प्रेमी से चाहती है । प्‍यार का ये तोहफा उसके लिए सबसे खास होता है । लेकिन आपके बस में जितना हो उतना ही करें । चादर से बाहर पैर फैलाना समझदारी नहीं बेवकूफी होगी । अपनी गर्लफ्रेंड या वाइफ के लिए वही खरीदें जो आपकी लिमिट में हो । लिमिट से बाहर का खर्च यानी उधार आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

लिखने-पढ़ने का सामान
कहते हैं हमारे कर्मों को यमराज के यहां चित्रगुप्‍त लिख रहे हैं । अपनी लेखनी से वो हमारे जीवन में आगे आने वाली परेशानियों या खुशियों का खाका तैयार कर रहे होते हैं । जीवन में भी कलम यानी पेन की बड़ी महत्‍ता है । अपना कलम किसी से बांटना या फिर किसी से उधार लेना आर्थिक परेशानियों को न्‍योता देने जैसा है । इसलिए कभी किसी से ना तो पेन लें और ना ही अपना पेन किसी से बांटें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago