अध्यात्म

सोना पहनने के भी होते हैं कुछ खास नियम, इस हाथ में तो बिलकुल भी ना पहनें

किसी भी धातु को पहनने से पहले उससे संबंधित नियम जानने आवश्‍यक है । ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर धातु का उसे पहनने वाले के जीवन पर खास प्रभाव होता है ।

New Delhi, Nov 12 : भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में सोने को अनमोल धातु के रूप में सहेजा जाता है । सोने के गहने पहनने का शौक महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही देखा जाता है । ज्‍योतिष में सोना धातु के बारे में कई बातें बताई गई हैं जिसमें कुछ खास नियम भी बताए गए हैं कि सोना कैसे धारण करें और किसे इसे बिलकुल नहीं पहनना चाहिए । जी हां, हर धातु उसे धारण करने वाले व्‍यक्ति के ग्रह, नक्षत्रों पर असर डालती है । इसी प्रकार सोना कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है ।

सिर्फ शौक के लिए नहीं पहनें सोना
ज्‍योतिष के अनुसार सोना एक पवित्र धातु है । इसे केवल शौक के लिए नहीं पहनना चाहिए । अपनी जरूरत और इससे होने वाले लाभ को ध्यान में रखकर ही सोना धारण करना चाहिए। सोना पहनने के नियम मानने से आपको ही इसका फायदा होता है । नियम से पहनों तो ये आपको धनवान और समृद्ध बनाता है और अगर चूक कर दी तो जीवन में बुरे समय की शुरुआत हो सकती है ।

ईशान कोण में रखें सोना
घरों में लोग सोने के गहनों को तिजोरी में रखना पसंद करते हैं । याद रहे ये लॉकर या तिजोरी आपके घर के ईशान कोण यानी नॉर्थ-ईस्‍ट दिशा में ही बनी हो । सोने के गहनों को लाल या पीले कपड़े में लपेटकर रखना शुभ माना जाता है । नियम के अनुसार सोने के साथ किसी भी प्रकार के नकली आभूषण या फिर लोहा आदि ना रखें । कई बार सोने के साथ आलमारी में चांदी के सिक्‍के रख दिए जाते हैं ये सही नहीं है ।

बाएं हाथ में सोना नहीं पहनना चाहिए
ज्‍योतिष के नियम के अनुसार बाएं हाथ में सोना नहीं पहनना चाहिए । बाएं हाथ में तब पहनें जब को खास जरूरत हो । लेफ्ट हैंड में सोना पहनने से व्‍यक्ति मुश्किलों से घिर जाता है । सोने की वस्तु अगर उपहार में देना चाहते हैं तो इसे अपने प्रियजन, निकटजन या परिवार के ही लोगों को दें । किसी अनजान या ऐसे व्‍यक्ति को जिसे आप नापसंद करते हों सोना उपहार में ना दें ।

सोना पहनने के लाभ
संतान ना हो रही हो तो रिंग फिंगर में सोना पहनने की सलाह दी जाती है । सोना धीरे-धीरे अपना असर दिखाता है और संतान सुख में बाधा बन रहे ग्रहों की चाल को मोड़ता है । अगर सम्मान और राज पक्ष से सहयोग चाहते हैं तो सोना जरूर धारण करें । एकाग्रता बढ़ाने के लिए तर्जनी उंगली में सोना पहनें । दांप‍त्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो गले में सोने की चैन पहनें ।

सोने को कमर और पैरों में ना पहनें
सोने की बनी पायल और बिछिया नहीं पहननी चाहिए, क्‍योंकि सोने का पैर में नहीं पहना जाता । आजकल ये फैशन जरूर बन गया है लेकिन सोने को पैरों में पहनना शुभ नहीं माना जाता । कमर में भी सोना धारण नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है। महिलाओं में गर्भाशयसे जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं ।

दान देना होता है बेहद शुभ
ज्‍योतिष शास्‍त्र में Gold का कारक ब्रहस्‍पति ग्रह को माना गया है, इसलिए आप इसे ब्राह्मण या गुरू को दान देंगे तो आपको बहुत लाभ होगा । किसी अनजान व्‍यक्ति से सोना ना लेने की सलाह दी जाती है, अप्रिय घटना हो सकती है ।
सोना खाना या मिलना दोनों है अशुभ
सोना अगर गुम हो जाए तो अशुभ माना जाता है इसी तरह सोना अगर अचानक मिल जाए तो वो भी अशुभ माना जाता है । सोना खोने से जहां बीमारी के संकेत मिलते हैं वहीं सोना मिलने से और उसे घर में रखने से खर्च बढ़ जाते हैं ।

कुंडली में गुरु की दशा खराब हो तो न पहने सोना 
मुख्य रूप से सोने का रंग पीला होता है, ये धातु बृहस्पति से संबंध रखती है । जिन लोगों की कुंडली में बृहस्पति यानी गुरु की दशा खराब चल रही हो उन्‍हें सोना नहीं धारण करने की सलाह दी जाती है ।
इन व्‍यवसायों से जुड़े लोग ना पहनें
वो व्‍यक्ति जो शनि से जुड़ी वस्‍तुओं का व्‍यापार करते हैं जैसे लोहा, कोयला या कोई ओर धातु । ऐसे लोग भी सोना ना पहनें । यदि आप इस नियम को नहीं मानते तो व्‍यापार में बड़ा नुकसान उठाने को तैयार रहें ।

गर्भवती और बुजुर्ग महिलाएं न पहनें सोना 
ज्‍योतिष के अनुसार दो तरह की महिलाओं के लिए सोना निषेध माना गया है । एक जब वो गर्भवती हों, दूसरा तब जब वो बुजुर्ग हो जाएं । सोना पहनने से इन्‍हें कुछ प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ सकता है ।
सोने को तकिया के पास ना रखें  
सोते हुए सोने को तकिया पास ना रखने का नियम भी बताया जाता है । कई लोग अपने रोजमर्रा के गहनों जैसं अंगूठी, चेन, टॉप्‍स आदि को उतारकर तकिया के पास या उसके नीचे रख देते हैं । ऐसा करने से नींद में खलल पड़ता है और सेहत से जुड़ी दूसरी प्रॉब्‍लम भी हो सकती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago