स्वास्थ्य

खूब डालिए सब्‍जी में हरा धनिया, अच्‍छी सेहत का सबसे उत्‍तम इलाज है

स्‍वाद और खुशबू बढ़ाने वाला हरा धनिया एक नहीं कई मर्जों की रामबाण दवा है । ये सेहत को फायदा तो पहुंचाता ही है, हमारी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग रखता है ।

New Delhi, Nov 12 : बारीक कटा हुआ हरा धनिया, किसी भी डिश में डालिए और फिर देखिए जो खुशबू और स्‍वाद में परिवर्तन आएगा वो कमाल का होगा । लेकिन, स्‍वाद और खुशबू बढ़ाने वाला ये धनिया कई गुणों से भरपूर भी है । धनिया की इन हरी पत्तियों में मौजूद होते हैं हाई फाइबर, प्रोटीन, फैट, आइरन, कार्बोहाइड्रेट और ढेर सारे मिनरल । जो धनिया को बनाते हैं एक देसी दवा । आइए बताते हें आपको इसे रोज खाने से आप किन बीमारियों से बच सकते हैं ।

आंखों के लिए फायदेमंद
विटामिन ए से भरपूर हरा धनिया आपकी आंखो को फायदा पहुंचाता है । इसे रोज खाने से आंखों में चश्‍मा लगने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है ।
ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल रखता है हरा धनिया
वो लोग जिन्‍हें हाइपरटेंशन की प्रॉब्‍लम है, जिनका बीपी हाई और लो होता रहता है उन्‍हें धनिया का सेवन करना चाहिए । इसे खाने से हार्ट अटैक का रिस्‍क भी कम हो जाता है ।

पेट दर्द से छुटकारा
हरा धनिया पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है । इसे खाने से पाचनशक्ति मजबूत होती है । जो भी व्‍यक्ति पेट की प्रॉब्‍लम्‍स जैसे कब्‍ज, अपच या गैस की समस्‍या से जूझ रहे हैं वो इसे जरूर खाने में लें । ये बिलकुल हर्बल औषधि है जो धीरे-धीरे अपना काम करती है और शरीर को अंदर से स्‍वस्‍थ बनाती है । पेट दर्द होने पर हरी धनिया पीसकर खाने से लाभ मिलता है ।

अनचाहे मस्सों से मुक्ति
अकसर हमारे शरीर पर कुछ ऐसे मस्‍से या मांस के छोटे-छोटे हिस्‍से से उभर आते हैं जो अचछे नहीं लगते । इन्‍हें हटाने में हरा धनिया कारगर है । हरे धनिया को पीस कर उसका महीन पेस्ट बना लें । अब इस पेस्‍ट को रोज सुबह मस्सों पर लगाएं । हफ्ते भर में मस्‍सों पर इसका असर दिखने लगेगा और आपको मस्सों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

कमजोरी में रामबाण
अगर आप बहुत ज्‍यादा वीकनेस महसूस कर रहे हैं, खासकर किसी बीमारी से उठने के बाद तो हरा धनिया का रस आपके लिए एक अच्‍छा घरेलु नस्‍खा है । इस नुस्‍खे को बनाने के लिए आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी । बस 2 चम्मच धनिए का रस लें और उसमें 10 ग्राम मिश्री डाल दें । आधा कटोरी पानी के साथ मिक्‍स करें और सुबह – शाम इस रस को पीएं । जल्‍दी ही असर देखने को मिलेगा ।

माउथ अल्‍सर या मुंह के छाले
शायदआप नहीं जानते हरी धनिया में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं । यानी ये किसी भी घाव को ठीक कर सकती है । हरी धनिया का मुंह के छालों में बहुत आराम देता है । एक चम्‍मच रस आधे गिलास पानी में घोलकर मुंह में लेकर कुल्‍ला करने से मुंह के छालों में बड़ा आराम मिलता है । ये क्रिया आप दिन में तीन बार करें और तीन दिन में ही इस परेशानी से मुक्ति पा लें ।

मुंहासों पर असरदार हरा धनिया
टीनएज लड़के – लड़कियों की सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम है मुंहासे । कोई नहीं चाहेगा कि उसके चेहरे पर  पिंपल हो और फिर उसके दर्द और निशान से चेहरा खराब हो । इसके लिए आप हरा धनिया का पेस्‍ट इस्‍तेमाल करें । 2 चम्मच धनिया का रस लें और इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें । इस पेस्ट तैयार को मुहासों पर लगाएं। हरा धनिया आपकी पिंपल्‍स की समस्‍या को छूमंतर कर देगा।

डायजेशन के लिए बेस्‍ट
पेट के लिए धनिया के फायदे अनेक है । गर्मियों में पेट की परेशानी को दूर रखने के लिए आप धनिया का कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं । नींबू पानी में धनिया रस मिलाकर पी सकते हैं, सब्जिीयों में डाल सकते हैं । सबसे बढि़या धनिया की चटनी बनाकर खा सकते हैं । इससे पेट में ठंडक बनी रहती है और डायजेशन भी सही रहता है ।

ये भी है घरेलु नुस्‍खे
वो महिलाएं जो मासिकधर्म में अत्‍यधिक रक्‍तस्‍त्राव से परेशान रहती हैं उनके लिए धनिया के बीज फायदेमंद साबित होते हैं । 6 ग्राम धनिया के बीजे लेकर इन्‍हें आधा लीटर पानी में उबालें और फिर इस पानी में शक्‍कर लिाकर गरम-गरम ही पीएं । आपको आराम मिलेगा, दर्द में भी राहत होगी । घर में किसी को टायफाइड हो जाए तो धनिया की पत्‍ती का सेवन कराएं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago