अध्यात्म

सुहागिन महिलाओं को अपनी ये चीजें भूलकर भी शेयर नहीं करनी चाहिए

सुहागिन स्त्रियों को कुछ बातों से परहेज रखने के लिए कहा गया है, ऐसा ना करने से उनके दांपत्‍य जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है ।

New Delhi, Oct 13 : विविधताओं से भरे हमारे देश भारत में कई परमपराओं का निर्वहन किया जाता है । क्‍योंकि समाज कई तबकों में बंटा हुआ है इसलिए हर समाज की अपनी अलग-अलग रीतियां और रिवाज हैं । लेकिन कुछ नियम ऐसे होते हैं जो सभी पर लागू होते हैं । ऐसे ही कुछ नियम या कह लीजिए रीतियों से जुड़ी बातें हैं जो सुहागिन स्त्रियों के बनी हैं । कुछ ऐसी बातें जिनसे सुहागिनों को परहेज करने के लिए कहा जाता है । ऐसी ही कुछ बातें हैं सुहागिनों के श्रृंगार से जुड़ी हुईं, जिसकी चीजें या सामान किसी और के साथ बांटना दांपत्‍य जीवन के लिए बुरा माना जाता है ।

साज-श्रृंगार है सुहाग की निशानी, शेयर करने पर बिगड़ते हैं संबंध

पति-पत्‍नी के आपसी संबंध को और मजबूत करते हैं साज श्रृंगार के सामान । माथे की बिंदिया, पैरों की पायल, मांग का सिंदूर और भी कई चीजें । पति जब पत्‍नी को सजा धजा देखते हैं तो उन पर और प्‍यार उमड़ पड़ता है । ये एक भाव है जो दंपति में खुद से आता है । लेकिन इस प्‍यार और अपनेपन पर ग्रहण तब लग जाता है जब पत्‍नी अपने साज श्रृंगार का सामान किसी से बांटती है ।

5 चीजें बांटने से किया गया है मना

ऐसा कहा गया है कि श्रृंगार का सामान बांटने वाली महिला अपने पति के साथ रिश्‍ता भी बांट लेती है जिससे उसके और पति के संबंधों में मधुरता कटुता में बदलने लगती हैं । नई नवेली बहू जब पति के घर में कदम रखती है तो अचानकर बने रिश्‍ते उसके लिए कई बार बेडि़यां सी बन जाते हैं । ननद कुछ मांग ले तो क्‍या करे, बड़ी भाभी कुछ मांगे तो क्‍या करे । ऐसे में चीजें शेयर हो ही जाती हैं । लेकिन 5 चीजें ऐसी भी हैं जिन्‍हें एक सुहागिन को किसी के भी साथ नहीं बांटना चाहिए ।

1. कभी ना शेयर करें अपना सिंदूर

भारतीय संस्‍कृति में हिन्दू धर्म की महिलाएं शादी के बाद सिंदूर लगाती हैं । ये सिंदूर उनके सुहाग की निशानी माना जाता है और पति के साथ होने का संकेत भी । सुहागिन स्त्रियों को अपना सिंदूर किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए । कई बार होता है बेटियां अपने मायके जाती हैं और वहां अपनी मां के सिंदूर की डिबिया से उसे लगा लेती हैं । ऐसा करना शास्‍त्रों में गलत माना जाता है ।

पति-पत्‍नी को लग जाती है नजर

कहा तो यहां तक गया है कि स्‍त्री के सुहाग को किसी की नजर ना लगे इसके लिए सिंदूर लगाते हुए हमेशा दुपट्टा कर लेना चाहिए या फिर अकेले में लगाना चाहिए । किसी के सामने सिंदूर लगाने से पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को नजर लग जाती है और उनके दांपत्‍य जीवन में खटास आ जाती है । विधवा स्‍त्री के समक्ष भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है ।

2. आंखों का काजल किसी से ना बांटें

महिलाओं के साज श्रृंगार का अभिन्‍न अंग है काजल । जितना साज श्रृंगार में लाल रंग का महत्‍व है उतना ही काजल का काला रंग भी महत्‍व होता है । अकसर सुहागिनें अपना काजल किसी और के साथ शेयर कर लेती हैं लेकिन ऐसा करने से पति का प्‍यार कम हो जाता है, ऐसा माना जाता है । वैसे भी काजल का काला रंग आपके और आपके पति के प्‍यार का वो नजर का टीका है जो आपको दूसरों की काली नजर से बचाता है ।

3. सुहागिन के हाथ की मेहंदी

आजकल बाजारों में मेहंदी की कीप मिलती है । जब भी मेहंदी लगाएं तो अपनी मेहंदी किसी और से शेयर ना करें । सुहागिन के हाथों की मेहंदी उसके पति की कुशल क्षेम और प्‍यार की निशानी होती है । मेहंदी जितनी गहरी रचती है पति का प्‍यार भी उतना ही गहरा होता है । मेहंदी बांटकर मानों आप अपने पति का प्‍यार एक दूसरे में बांट रही हों । ऐसा करने से पति का आपके लिए आकर्षण कम होता है ।

4. माथे की बिंदी है आपके श्रृंगार का चार चांद

हर सुहागिन स्‍त्री को बिंदी लगाना अनिवार्य माना जाता है । सिंदूर की ही तरह बिंदी भी आपके माथे का गहना है । अकसर महिलाएं अपने माथे की बिंदी अपनी किसी सहेली को लगाते हुए देखी जा सकती हैं । इतना ही नहीं अपने पास पर्स में रखी बिंदी भी वो कई बार शेयर कर लेती हैं । जबकि ऐसा करना गलत माना जाता है । अपनी बिंदी दूसरे को लगाना अशुभ माना जाता है ।

5. हाथों की चूड़ियां और पैरों की पायल

सुहागिनों के सुहाग की दो और निशानियां हैं चूडि़यां और पायल । महिलाओं को भावावेश में आकर या किसी के प्‍यार दुलार में आकर अपना ये साज का सामान किसी से भी नहीं बांटना चाहिए । चूडि़यों और पायल की खनक आपके दांपत्‍य जीवन में खुशहाली लेकर आती है तभी तो ये एक मैरिड वुमेन के लिए इतनी खास मानी जाती है । इन्‍हें भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago