स्वास्थ्य

इन 7 तरह के लोगों को नहीं खाना चाहिए केला, खाया तो ये हो जाएगा

पोटैशियम का सबसे बढि़या स्रोत माना जाने वाला केला 7 तरह के लोगों के बहुत नुकसानदायक माना जाता है । कौन हैं ये लोग आगे जानिए …

New Delhi, Oct 13 : नैचुरल हैल्‍थ बूस्‍टर, एनर्जी का सबसे अच्‍छा सोर्स माने जाते हैं फल । फलों में भी एक फल ऐसा है जो सबकी पहुंच में है । वो फल है केला, अंग्रेजी में इसे Banana कहते हैं । विटामिन A, D , B6 और B 12 से भरपूर, कैल्शियम के सबसे सस्‍ते और बढि़या स्रोत, पोटैशियम की खान माने जाने वाले केले को लेकर हैल्‍थ एक्‍सपर्ट कुछ हिदायत दे रहे हैं । केले को लेकर कुछ लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए, लापरवाही करने पर केला ऐसे लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

1. डायबिटीज के मरीजों को केले से करना चाहिए परहेज

डायबिटीज यानी मधुमेह, ये एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जाने का नाम नहीं लेती । ऐसे में अगर मरीज केले का भी सेवन कर ले तो उसके लिए स्थिति गंभीर हो सकती है । केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है । इसे खाते ही बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है जो मधुमेह के रोगी के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

2. माइग्रेन के मरीज ना खाएं केला

कई लोगों को केला खाने के बाद सिरदर्द महसूस होता है । दरअसल केले में मौजूद तत्‍व थाइमीन इसका जिम्‍मेदार होता है । थइमीन शरीर में पहुंचकर सिरदर्द के लिए जिम्‍मेदार रसायन का उत्‍सर्जन करता है जिससे कुछ लोगों को दर्द महसूस होता है । लेकिन ऐसा कम ही लोगों में देखा जाता है । लेकिन जो लोग पहले से ही माइग्रेन के मरीज हैं उनके लिए केला खाने पर स्थिति थोड़ी मुश्किल हो सकती है ।

3.हाइपरकेलेमिया के पेशेंट को नहीं खाना चाहिए केला

हाइपरकेलेमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें खून में पोटैशियम की मात्रा आवश्‍यकता से अधिक बढ़ जाती है । खून में पोटैशियम की मात्रा बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है । क्‍योंकि केले में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए हाइपरकेलेमिया के मरीजों को केला ना खाने के लिए कहा जाता है, ये उनके लिए जानलेवा भी हो सकता है ।

4. मोटापा बढ़ाता है केला

केले पर आई कई रिसर्च कहती हैं कि ये फैट बढ़ाने में नहीं बल्कि फैट घटाने में सहायक होता है । लेकिन ऐसा पूरी तरह सही नहीं है । केले में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और शुगर बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसके चलते ये शरीर में फैट बढ़ाने में मदद करते हैं । मोटे लोगों को केले का सेवन कम से कम करना चाहिए । डायटिंग कर रहे लोगों को 2 दिन में एक केला खाने की सलाह दी जा सकती है ।

5. किडनी प्रॉब्‍लम से जूझ रहे लोग केले से बचे रहें

ऐसे लोग जो किडनी की समस्‍या जैसे स्‍टोन या दूसरी किसी परेशानी से जूझ रहे हों उन्‍हें केले का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए । केले में मौजूद पोटैशियम किडनी पर एक्‍स्‍ट्रा प्रेशर डालते हैं जिससे किडनी की परेशानी बढ़ सकती है । किडनी प्रॉब्‍लम से जूझ रहे लोगों को केला बिलकुल नहीं खाना चाहिए ये उनके लिए बेहद पीड़ादायी और परेशानी भरा हो सकता है ।

6. केले से एलर्जी

कुछ लोगों को केले से एलर्जी भी संभव है । केले में मौजूद पोटैशियम कई लोगों को सूट नहीं करता । इसे खाने पर हाथों में या त्‍वचा के किसी भी हिस्‍से में खुजली महसूस हो तो समझिए ये आपको नुकसान पहुंचा रहा है । केले से होने वाली एलर्जी में सूजन, चकत्‍ते या रेडनेस भी हो सकती है, ऐसा कोई भी लक्षण दिखे तो सावधान हो जाएं ।

7. न्‍यूरोलॉजिकल डिस्‍ऑर्डर

जिन लोगों की ब्रेन सर्जरी हुई हो, या उन्‍हें न्‍यूरो से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्‍लम हो ऐसे व्‍यक्ति को केले का सेवन नहीं कराना चाहिए । केले में विटामिन बी 6 पाया जाता है, ये नर्व्‍स को डैमेज भी कर सकता है । इसलिए ऐसे व्‍यक्ति को केला बिलकुल खाने को ना दें ये उनके लिए जानलेवा हो सकता है । इसकी ज्‍यादा मात्रा नर्व्‍स को सुन्‍न कर सकती है ।

ये भी है एक रिसर्च

कुछ दिनों पहले केले पर हुई एक रिसर्च बताती है कि ये फल दूसरे फलों से ज्‍यादा एनर्जी भरा है । अगर आप रोज तीन छोटे केले खाते हैं तो ये आपको डेढ़ घंटे के वर्कआउट जितनी एनर्जी देता है । दो बड़े केले रोज खाने से आप रहेंगे एकदम चुस्‍त और दुरुस्‍त । छोटे साइज के केले को आप ब्रेकफास्‍ट, लंच और टी टाइम यानी शाम को तीन बार ले सकते हैं । केला रेगुलर खाने वाले व्‍यक्ति को हार्ट स्‍ट्रोक का खतरा दूसरे लोगों की तुलना में 40 फीसदी तक कम होता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago