इन 7 तरह के लोगों को नहीं खाना चाहिए केला, खाया तो ये हो जाएगा

Banana Problem

पोटैशियम का सबसे बढि़या स्रोत माना जाने वाला केला 7 तरह के लोगों के बहुत नुकसानदायक माना जाता है । कौन हैं ये लोग आगे जानिए …

New Delhi, Oct 13 : नैचुरल हैल्‍थ बूस्‍टर, एनर्जी का सबसे अच्‍छा सोर्स माने जाते हैं फल । फलों में भी एक फल ऐसा है जो सबकी पहुंच में है । वो फल है केला, अंग्रेजी में इसे Banana कहते हैं । विटामिन A, D , B6 और B 12 से भरपूर, कैल्शियम के सबसे सस्‍ते और बढि़या स्रोत, पोटैशियम की खान माने जाने वाले केले को लेकर हैल्‍थ एक्‍सपर्ट कुछ हिदायत दे रहे हैं । केले को लेकर कुछ लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए, लापरवाही करने पर केला ऐसे लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

1. डायबिटीज के मरीजों को केले से करना चाहिए परहेज
Banana Problem

डायबिटीज यानी मधुमेह, ये एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जाने का नाम नहीं लेती । ऐसे में अगर मरीज केले का भी सेवन कर ले तो उसके लिए स्थिति गंभीर हो सकती है । केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है । इसे खाते ही बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है जो मधुमेह के रोगी के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

2. माइग्रेन के मरीज ना खाएं केला
Banana Problem

कई लोगों को केला खाने के बाद सिरदर्द महसूस होता है । दरअसल केले में मौजूद तत्‍व थाइमीन इसका जिम्‍मेदार होता है । थइमीन शरीर में पहुंचकर सिरदर्द के लिए जिम्‍मेदार रसायन का उत्‍सर्जन करता है जिससे कुछ लोगों को दर्द महसूस होता है । लेकिन ऐसा कम ही लोगों में देखा जाता है । लेकिन जो लोग पहले से ही माइग्रेन के मरीज हैं उनके लिए केला खाने पर स्थिति थोड़ी मुश्किल हो सकती है ।

3.हाइपरकेलेमिया के पेशेंट को नहीं खाना चाहिए केला
Banana Problem

हाइपरकेलेमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें खून में पोटैशियम की मात्रा आवश्‍यकता से अधिक बढ़ जाती है । खून में पोटैशियम की मात्रा बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है । क्‍योंकि केले में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए हाइपरकेलेमिया के मरीजों को केला ना खाने के लिए कहा जाता है, ये उनके लिए जानलेवा भी हो सकता है ।

4. मोटापा बढ़ाता है केला
Banana Problem

केले पर आई कई रिसर्च कहती हैं कि ये फैट बढ़ाने में नहीं बल्कि फैट घटाने में सहायक होता है । लेकिन ऐसा पूरी तरह सही नहीं है । केले में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और शुगर बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसके चलते ये शरीर में फैट बढ़ाने में मदद करते हैं । मोटे लोगों को केले का सेवन कम से कम करना चाहिए । डायटिंग कर रहे लोगों को 2 दिन में एक केला खाने की सलाह दी जा सकती है ।

5. किडनी प्रॉब्‍लम से जूझ रहे लोग केले से बचे रहें
Banana Problem
ऐसे लोग जो किडनी की समस्‍या जैसे स्‍टोन या दूसरी किसी परेशानी से जूझ रहे हों उन्‍हें केले का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए । केले में मौजूद पोटैशियम किडनी पर एक्‍स्‍ट्रा प्रेशर डालते हैं जिससे किडनी की परेशानी बढ़ सकती है । किडनी प्रॉब्‍लम से जूझ रहे लोगों को केला बिलकुल नहीं खाना चाहिए ये उनके लिए बेहद पीड़ादायी और परेशानी भरा हो सकता है ।

6. केले से एलर्जी
Banana Problem

कुछ लोगों को केले से एलर्जी भी संभव है । केले में मौजूद पोटैशियम कई लोगों को सूट नहीं करता । इसे खाने पर हाथों में या त्‍वचा के किसी भी हिस्‍से में खुजली महसूस हो तो समझिए ये आपको नुकसान पहुंचा रहा है । केले से होने वाली एलर्जी में सूजन, चकत्‍ते या रेडनेस भी हो सकती है, ऐसा कोई भी लक्षण दिखे तो सावधान हो जाएं ।

7. न्‍यूरोलॉजिकल डिस्‍ऑर्डर
Banana Problem

जिन लोगों की ब्रेन सर्जरी हुई हो, या उन्‍हें न्‍यूरो से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्‍लम हो ऐसे व्‍यक्ति को केले का सेवन नहीं कराना चाहिए । केले में विटामिन बी 6 पाया जाता है, ये नर्व्‍स को डैमेज भी कर सकता है । इसलिए ऐसे व्‍यक्ति को केला बिलकुल खाने को ना दें ये उनके लिए जानलेवा हो सकता है । इसकी ज्‍यादा मात्रा नर्व्‍स को सुन्‍न कर सकती है ।

ये भी है एक रिसर्च
Banana Problem

कुछ दिनों पहले केले पर हुई एक रिसर्च बताती है कि ये फल दूसरे फलों से ज्‍यादा एनर्जी भरा है । अगर आप रोज तीन छोटे केले खाते हैं तो ये आपको डेढ़ घंटे के वर्कआउट जितनी एनर्जी देता है । दो बड़े केले रोज खाने से आप रहेंगे एकदम चुस्‍त और दुरुस्‍त । छोटे साइज के केले को आप ब्रेकफास्‍ट, लंच और टी टाइम यानी शाम को तीन बार ले सकते हैं । केला रेगुलर खाने वाले व्‍यक्ति को हार्ट स्‍ट्रोक का खतरा दूसरे लोगों की तुलना में 40 फीसदी तक कम होता है ।