अध्यात्म

सोते समय सिर के पास न रखें ये 5 चीजें, अशुभ माना जाता है

जब आप सो रहे हों तो आपके सिराहने के पास या कमरे में कुछ चीजों का होना शुभ नहीं अशुभ माना जाता । क्‍या हैं वो 5 चीजें, जिनका आपको ध्‍यान रखना चाहिए, आगे जानें ।

New Delhi, Jul 08 : वास्‍तु, ज्‍योतिष, धर्म शास्‍त्र इन सभी में मनुष्‍य जीवन से जुड़ी छोटी-बड़ी बातें बताई गई हैं । कुछ नियम हैं, कुछ प्रतिबंध है, कुछ के शुभ – अशुभ प्रभाव है । इन बातों का अगर पालन किया जाए तो जीवन बहुत ही सुखमय और शांतिपूर्वक गुजरता है । आज जानिए वो बातें जो आपको सोते समय पास रहने से परेशान कर सकती हैं । रात को इनका आपके कमरे में होना या आपके नजदीक होना धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों तरीको से सही नहीं है ।

कमरे में मंदिर ना बनाएं
आप सोचेंगे देवी देवता का स्‍थान भला अशुभ कैसे हो सकता है । हम आपको बताते हैं, मंदिर को कभी भी सोने वाले कमरे में नहीं बनाना चाहिए । जिस कमरे में आप सोते हैं वहां मंदिर का होना अशुभ माना जाता है । मंदिर हमेशा ऐसे कमरे में बनाएं जहां वातावरण दूषित ना हो, ना वहां कोई सोए, खाए और पीए । मंदिर को हमेशा नॉर्थ-ईस्‍ट डायरेक्‍शन में बनाना शुभ माना जाता है ।

सिराहने के पास पर्स या पैसे रखना
अकसर लोगों की आदत होती है अपना पर्स और पैसे सिराहने के पास ही रखने की । सोने से पहले कपड़ों से, जेब से इन्‍हें निकालकर हमअपने करीब ही रख देते हैं । ऐसा करना अशुभ प्रभाव देता है । मनुष्‍य हर वक्‍त पैसों की चिंता में ही डूबा रहता है ।

इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट
फोन, लैपटॉप, टैब, घड़ी … ऐसा कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक सामान सोते हुए आपके पास नहीं होना चाहिए । ऐसे सामान से मनुष्‍य को मानसिक तनाव हो सकता है । मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन अधिक समय तक संपर्क में रहने से नुकसान पहुंचा सकता है ।

डरावनी फोटो, शो पीस, किताब या अखबार
आपके सिराहने के पास कोई डरावनी फोटो या मूर्ति नहीं होनी चाहिए । सोने से पहले आप कोई हॉरर फिल्‍म भी ना देखें । ऐसा करने से आपके दिमाग पर नकारात्‍मकता का प्रभाव पड़ता है और आपको चैन की नींद नहीं आती । डरावनी चीजें सपने में परेशान करती हैं। इसके साथ ही रात को पढ़ते-पढ़ते सोने की आदत है तो छोड़ दीजिए । सिराहने के पास रखी किताबें, अखबार आपके जीवन पर अशुभ प्रभाव डाल सकती हैं । इन्‍हें अपने से दूर रखें ।

जूते-चप्‍प्‍ल
घर में जूते चप्‍पल को रखने का स्‍थान दरवाजे के पास या बाहर होना चाहिए । अगर ये रैक आपने अपने सोने वाले कमरे में बनवाया हुआ है तो ये कवर्ड होना चाहिए । आप सोएं तो उस तरफ आपका सिर नहीं होना चाहिए । जूते-चप्‍पल बेड के नीचे नहीं रखने चाहिए । ऐसा करने से व्‍यक्ति की सेहत और धन दोनों पर असर पड़ता है । अशुभ प्रभाव से बचने के लिए जूते-चप्‍पल को घर के बाहर ही रखें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago