अध्यात्म

पति-पत्नी ना करें ये गलतियां, नहीं तो दांपत्य जीवन हो सकता है बर्बाद

दांपत्य जीवन यानी मैरिड लाइफ में कुछ चीजें हैं, जिन पर ध्यान देने से पति-पत्नी हमेशा खुश रहेंगे।

New Delhi, Feb 19 : आज के समय में कई कपल्स ऐसे हैं, जिनकी मैरिड लाइफ में परेशानियां चलती रहती है, शादी के बाद पति-पत्नी में छोटे-मोटे नोंक-झोक या वाद-विवाद होना आम बात है, हालांकि जब ये बढने लगे, तो संभल जाना चाहिये, ये एक वैज्ञानिक तथ्य है, कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर पर पुरुष और स्त्री दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे होते हैं, दोनों के मिलन से ही अधूरापन दूर होता है।

इन बातों पर दें ध्यान
दांपत्य जीवन यानी मैरिड लाइफ में कुछ चीजें हैं, जिन पर ध्यान देने से पति-पत्नी हमेशा खुश रहेंगे, इन बातों का रामायण में भी जिक्र है, आइये आपको बताते हैं कि जीवन में वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जिन्हें पति-पत्नी को अपनाना चाहिये, ताकि उनका जीवन भी सुखमय हो सके।

पहली बात है संयम
संयम यानी कि समय-समय पर उठने वाले मानसिक उत्तेजनाओं जैसे कि कामवासना, क्रोध, अहंकार, लोभ या मोह आदि पर संयम होना चाहिये। राम-सीता ने अपना संपूर्ण दांपत्य जीवन बहुत ही संयम और प्रेम से जिया, दोनों कभी भी मानसिक और शारीरिक रुप से अनियंत्रित नहीं हुए।

संतुष्टि
संतुष्टि यानी एक-दूसरे के साथ रहते हुए परिस्थिति और समय के मुताबिक जो भी सुख-सुविधाएं प्राप्त हो, उसी में संतोष करना चाहिये। दोनों एक-दूसरे के सुख-दुख में भागीदार बनें, दोनों एक-दूसरे से पूर्णतः संतुष्ट हो, कभी भी राम ने सीता में या सीता ने राम में कोई कमी नहीं देखी। दोनों एक-दूसरे के फैसले का सम्मान करते थे।

संतान
वैवाहिक जीवन में संतान का भी बड़ा महत्वपूर्ण स्थान होता है, पति-पत्नी के बीच संबंधों को मजबूत और मधुर बनाने में बच्चों की अहम भूमिका होती है। राम-सीता के बीच वनवास को खत्म करने, तथा सीता को पवित्र साबित करने में उनके बच्चे लव और कुश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

संवेदनशीलता
पति-पत्नी के रुप में एक-दूसरे की भावनाओं को समझना और उसका सम्मान करना चाहिये, नहीं तो फिर छोटी-छोटी बातों पर वाद-विवाद होगा। राम और सीता के बीच संवेदनाओं का गहरा रिश्ता था। दोनों बिना कुछ कहे ही एक-दूसरे की बात को समझ लेते थे।

संकल्प
पति-पत्नी के रुप में अपने धर्म को अच्छी तरह से निभाने के लिये अपने कर्तव्य को संकल्पपूर्वक पूरा करना चाहिये। आपने विवाह करते समय एक-दूसरे से जो वादा किया है, उस संकल्प को पूरा करने के लिये काम करें, तभी आपका दांपत्य जीवन सुखमय हो पाएगा।

शारीरिक, आर्थिक और मानसिक मजबूती
दांपत्य जीवन को सफल और खुशहाल बनाने में शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रुप का भी बड़ा रोल है, अगर पति-पत्नी शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रुप से मजबूत होंगे, तो निश्चित तौर पर दोनों का दांपत्य जीवन बेहतर होगा, इसलिये इन चीजों को नजरअंदाज ना करें।

समर्पण
वैवाहिक जीवन में अगर पति-पत्नी एक-दूसरे के प्रति पूरी तरह से समर्पित नहीं हैं, तो फिर उनके जीवन में छोटे-मोटे विवाद होते रहेंगे, इसलिये पति-पत्नी के बीच एक-दूसरे के प्रति पूरा समर्पण और त्याग होना चाहिये। समझौता कर लेना दांपत्य जीवन को मधुर बनाये रखने के लिये सबसे जरुरी है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago