अध्यात्म

कर्ज उतारने के लिये इस दिशा अपनाएं ये टोटके, जल्द मिलेगा छुटकारा

आज हम आपको कर्ज के बोझ से कैसे बचें, इसके उपाय बताएंगे, वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ उपाय है, जिन्हें करने के बाद आप आसानी से कर्ज के बोझ से बच सकते हैं।

New Delhi, Feb 26 : कुछ मजबूरियों की वजह से कई बार हमें कर्ज लेना पड़ जाता है, हम कर्ज तो ले लेते हैं, लेकिन उसे चुकाने में परेशान हो जाते हैं, फिर चाहें कितनी ही कोशिश कर लें, लेकिन कुछ ना कुछ चुकाना बाकी रह ही जाता है, इसलिये आज हम आपको कर्ज के बोझ से कैसे बचें, इसके उपाय बताएंगे, वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ उपाय है, जिन्हें करने के बाद आप आसानी से कर्ज के बोझ से बच सकते हैं।

पहली किस्त
कर्ज की पहली किस्त चुकाने के लिये हमेशा मंगलवार का दिन चुनना चाहिये, शास्त्रों के अनुसार इस दिन किसी का पैसा लौटाने से कर्ज जल्दी से जल्दी उतर जाता है, इसलिये मंगलवार के दिन कर्ज की किस्त जरुर दें, अगर आपके पास ज्यादा पैसे ना हो, तो कुछ ही दे दें, लेकिन इस दिन जरुर पैसे वापस दें।

इस दिशा में लगाएं कांच
घर या फिर दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना कर्ज से मुक्ति पाने के लिये सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन कांच का फ्रेम लाल, सिंदूरी या मैरुन रंग का नहीं होना चाहिये। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कांच जितना हल्का या बड़े आकार का होगा, ये आपके लिये उतना ही लाभदायक होगा।

पानी की व्यवस्था
घर या दुकान में पानी की सही व्यवस्था कर्ज से मुक्ति पाने में मददगार साबित होती है, घर या दुकान में पानी की व्यवस्था के लिये उत्तर दिशा का चुनाव करें, उत्तर दिशा में पानी की व्यवस्था करने से कर्ज से जल्दी छुटकारा मिल जाता है, इसलिये अपने घर या दुकान में इस दिशा में ही पानी का इंतजाम करें।

सीढियां
मकान या फिर दुकान में सीढियों की दिशा भी कर्ज से मुक्ति पाने में मददगार होती है, यदि आपके घर या फिर दुकान में सीढियां पश्चिम दिशा की ओर बनी हुई है, या पश्चिम दिशा की तरफ से नीचे की तरफ जाती है, तो पूरे परिवार को कर्ज का सामना करना पड़ सकता है, इसलिये घर की सीढियां पश्चिम दिशा की ओर नहीं होनी चाहिये।

इस दिशा में ना बनाएं टॉयलेट
घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में कभी टॉयलेट नहीं होना चाहिये, ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में टॉयलेट होने से कर्ज का बोझ बढता है, इसलिये कभी भी इस दिशा में टॉयलेट ना बनवाएं, अगर आपके घर में इसी दिशा में टॉयलेट है, तो फिर आप वास्तु दोष निवारण के उपाय अपनाएं।

रसोई घर
किचन में नीला रंग नहीं लगाना चाहिये, कहा जाता है कि ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति पाने में बाधाएं आती है, इसके साथ ही घरवालों को भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आती है। इसलिये अगर आपके भी किचन का रंग नीला है, तो फिर उस पर दूसरा कलर लगवा दें, नहीं तो आप कर्ज से परेशान ही रहेंगे।

कुबेर लक्ष्मी की प्रतिमा
घर या फिर दुकान की उत्तर दिशा में भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें, कहा जाता है कि ऐसा करने से कर्ज से जल्दी छुटकारा मिलता है, साथ ही घर या दुकान के मालिक पर कुबेर-लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, उन पर धन की बारिस होती है।

कोशिश करें ना लें कर्ज
कर्ज से छुटकारा पाने का एक उपाय ये भी है, कि जब तक बहुत ज्यादा जरुरत ना हो, तब तक कोशिश करें, कि कर्ज ना लें, क्योंकि कर्ज लेने के बाद आप बंध जाते हैं, इसलिये कर्ज उतारने के उपाय जानने से बेहतर है कि कर्ज ही ना लें, ताकि आप परेशान ना हों।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago