कर्ज उतारने के लिये इस दिशा अपनाएं ये टोटके, जल्द मिलेगा छुटकारा

Rupees1

आज हम आपको कर्ज के बोझ से कैसे बचें, इसके उपाय बताएंगे, वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ उपाय है, जिन्हें करने के बाद आप आसानी से कर्ज के बोझ से बच सकते हैं।

New Delhi, Feb 26 : कुछ मजबूरियों की वजह से कई बार हमें कर्ज लेना पड़ जाता है, हम कर्ज तो ले लेते हैं, लेकिन उसे चुकाने में परेशान हो जाते हैं, फिर चाहें कितनी ही कोशिश कर लें, लेकिन कुछ ना कुछ चुकाना बाकी रह ही जाता है, इसलिये आज हम आपको कर्ज के बोझ से कैसे बचें, इसके उपाय बताएंगे, वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ उपाय है, जिन्हें करने के बाद आप आसानी से कर्ज के बोझ से बच सकते हैं।

पहली किस्त
कर्ज की पहली किस्त चुकाने के लिये हमेशा मंगलवार का दिन चुनना चाहिये, शास्त्रों के अनुसार इस दिन किसी का पैसा लौटाने से कर्ज जल्दी से जल्दी उतर जाता है, Rupeesइसलिये मंगलवार के दिन कर्ज की किस्त जरुर दें, अगर आपके पास ज्यादा पैसे ना हो, तो कुछ ही दे दें, लेकिन इस दिन जरुर पैसे वापस दें।

इस दिशा में लगाएं कांच
घर या फिर दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना कर्ज से मुक्ति पाने के लिये सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन कांच का फ्रेम लाल, सिंदूरी या मैरुन रंग का नहीं होना चाहिये। aainaइसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कांच जितना हल्का या बड़े आकार का होगा, ये आपके लिये उतना ही लाभदायक होगा।

पानी की व्यवस्था
घर या दुकान में पानी की सही व्यवस्था कर्ज से मुक्ति पाने में मददगार साबित होती है, घर या दुकान में पानी की व्यवस्था के लिये उत्तर दिशा का चुनाव करें, Water Nalउत्तर दिशा में पानी की व्यवस्था करने से कर्ज से जल्दी छुटकारा मिल जाता है, इसलिये अपने घर या दुकान में इस दिशा में ही पानी का इंतजाम करें।

सीढियां
मकान या फिर दुकान में सीढियों की दिशा भी कर्ज से मुक्ति पाने में मददगार होती है, यदि आपके घर या फिर दुकान में सीढियां पश्चिम दिशा की ओर बनी हुई है, stairsया पश्चिम दिशा की तरफ से नीचे की तरफ जाती है, तो पूरे परिवार को कर्ज का सामना करना पड़ सकता है, इसलिये घर की सीढियां पश्चिम दिशा की ओर नहीं होनी चाहिये।

इस दिशा में ना बनाएं टॉयलेट
घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में कभी टॉयलेट नहीं होना चाहिये, ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में टॉयलेट होने से कर्ज का बोझ बढता है, Toiletइसलिये कभी भी इस दिशा में टॉयलेट ना बनवाएं, अगर आपके घर में इसी दिशा में टॉयलेट है, तो फिर आप वास्तु दोष निवारण के उपाय अपनाएं।

रसोई घर
किचन में नीला रंग नहीं लगाना चाहिये, कहा जाता है कि ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति पाने में बाधाएं आती है, इसके साथ ही घरवालों को भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आती है। kitchen12इसलिये अगर आपके भी किचन का रंग नीला है, तो फिर उस पर दूसरा कलर लगवा दें, नहीं तो आप कर्ज से परेशान ही रहेंगे।

कुबेर लक्ष्मी की प्रतिमा
घर या फिर दुकान की उत्तर दिशा में भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें, कहा जाता है कि ऐसा करने से कर्ज से जल्दी छुटकारा मिलता है, Kuber Laxmiसाथ ही घर या दुकान के मालिक पर कुबेर-लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, उन पर धन की बारिस होती है।

कोशिश करें ना लें कर्ज
कर्ज से छुटकारा पाने का एक उपाय ये भी है, कि जब तक बहुत ज्यादा जरुरत ना हो, तब तक कोशिश करें, कि कर्ज ना लें, क्योंकि कर्ज लेने के बाद आप बंध जाते हैं, loanइसलिये कर्ज उतारने के उपाय जानने से बेहतर है कि कर्ज ही ना लें, ताकि आप परेशान ना हों।