अध्यात्म

वास्‍तुदोष : घर में मकड़ी का जाला माना जाता है अशुभ, हमेशा होती है धन की हानि

क्‍या आपके घर में भी मकड़ी के जाले यहां – वहां नजर आते रहते हैं, जानिए इसे क्‍यों वास्‍तुदोष माना जाता है और इससे क्‍या हानि होती है ।

New Delhi, Dec 19 : घर सुंदर, साफ-सुथरा रहे इसके लिए आप दिन रात साफ-सफाई में जरूर लगे रहते होंगे । लेकिन कई बार यह सफाई पूरी नहीं होती, घर के कुछ ऐसे कोने रह ही जाते हैं जहां गंदगी रह जाती है । घर के कोनों में मकडि़या अपने जालों का निर्माण करती हैं । लगातार नजरअंदाज करने पर ये जाले बढ़ते चले जाते हैं और फैलने लगते हैं । अगर आपका ध्‍यान इन जालों की तरफ नहीं जाता है तो अब से ध्‍यान देना शुरू कर दीजिए । कहीं इन मकड़ी के जालों में आप अपना सब कुछ ना लुटा बैठें ।

वास्‍तुदोष है मकड़ी का जाला बनना
मकड़ी के जाले बनना एक बड़ा वास्‍तुदोष माना जाता है । जिस घर में साफ-सफाई सही तरह से नहीं होती ये जाले वहीं देखे जाते हैं । मकड़ी का जाला एक चक्रव्‍यूह है जिसे अपने शिकार को पकड़ने के लिए मकड़ी बुनती है । भले ये चीजें नजरअंदाज कर दी जाती हों लेकिन इन्‍हें इग्‍नोर करना वास्‍तु के अनुसार एक बड़ा दोष होता है ।

परिवार के प्रत्‍येक सदस्‍य पर असर
घर पर वास्‍तुदोष हो तो परिवार के सदस्‍यों की सेहत, आमदनी, आर्थिक स्थिति सभी पर समान रूप से असर पड़ता है । घर में पढ़ने वाले बच्‍चे

हैं तो उनकी एकाग्रता डिस्‍टर्ब होगी, गर्भवती महिला हैं तो उन्‍हें तनाव रहेगा, परिवार के सदस्‍यों की सेहत पर असर पड़ेगा और भी बहुत कुछ । काम के लिए की गई मेहनत का फल भी नहीं मिलता है ।

नकारात्‍मक ऊर्जा का होता है प्रवाह
घर में लगा मकड़ी का जाला अशुभता का प्रतीक है । ऐसे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रहता है, घर के सदस्‍यों में आलस और

चिड़चिड़ापन रहता है । ऐसे घर से रोग कभी जाते ही नहीं है, सर्दी-जुकाम-खांसी जैसी छिटपुट बीमरियां लगी ही रहती हैं । नेगेटिविटी इतनी ज्‍यादा प्रभावी रहती है कि व्‍यक्ति कुछ सोच – विचार के काम नहीं कर पाता ।

कन्‍फ्यूजन रहता है
मकड़ी के जाले लगे घर में रहने वाले व्‍यक्ति निर्णय लेने में सक्ष्‍म नहीं हो पाते । उनका दिमाग भी जालों की ही तरह कन्‍फ्यूज रहता है । वास्‍तु

के  अनुसार ऐसे घर में व्‍यक्ति ध्‍यान केन्द्रित नहीं कर पाते, वो निर्णय लेने में सफल्‍ नहीं होते । इनका दिमाग सही से काम नहीं करता, जाले की भांति वह हमेशा उलझा ही रहता है । सोचन-समझने की जगह ऐसे लोग कलेश के कामों में लिप्‍त रहते हैं ।

धन संचित नहीं होता
हर घर में धन को संभलने की कोशिश की जाती है । विपत्तियों के समय यहीं संचत धन काम जो आता है । लेकिन ऐसे घर जहां मकड़ी के जाले

कोनों में लगे हों वहां धन संचय नहीं होता अपित कई प्रकार से बस खर्च होता रहता है । मकड़ी के जाले का घर में होना काम को बिगाड़ने में सहायक होता है । कोई बनता काम भी बिगड़ सकता है । घर में मकड़ी के जाले जहां कहीं भी लगे हों उन्‍हें फौरन साफ कर दें ।

बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर
मकड़ी जाले वाले घर निश्चित रूप से साफ सुथरे नहीं होंगे । ऐसे घर में रहने वाले बच्‍चों की सेहत अकसर खराब होती है । इन जालों में धूल मिट्टी के कण फंसे रहते हैं जिसे चलते ये कमरे की हवा को बार-बार दूषित करते रहते हैं । ऐसी हवा में सांस लेने से बच्‍चे लगातार बीमार पड़े रहते हैं । परिवार के दूसरे सदस्‍यों की सेहत भी ज्‍यादातर नासाज ही रहती है ।

वैज्ञानिक कारण
मकड़ी के जाले वास्‍तु के अनुसार अशुभ तो हैं ही लेकिन इनका घर में होना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी सही नही है । यह बीमारियों का घर होते

हैं । मकड़ी के जालों में असंख्‍य कीटाणु फंसे होते हैं । इनका निर्माण इतना सूक्ष्‍म होता है कि इसमें कई तरह के सूक्ष्‍म जीव फंस जाते हैं । घर में मकड़ी का जाला बढ़ने से ये जीव भी असंख्‍य रूप से बढ़ते जाते हैं और घर के वातावरण को दूषित करते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago