वास्‍तुदोष : घर में मकड़ी का जाला माना जाता है अशुभ, हमेशा होती है धन की हानि

क्‍या आपके घर में भी मकड़ी के जाले यहां – वहां नजर आते रहते हैं, जानिए इसे क्‍यों वास्‍तुदोष माना जाता है और इससे क्‍या हानि होती है ।

New Delhi, Dec 19 : घर सुंदर, साफ-सुथरा रहे इसके लिए आप दिन रात साफ-सफाई में जरूर लगे रहते होंगे । लेकिन कई बार यह सफाई पूरी नहीं होती, घर के कुछ ऐसे कोने रह ही जाते हैं जहां गंदगी रह जाती है । घर के कोनों में मकडि़या अपने जालों का निर्माण करती हैं । लगातार नजरअंदाज करने पर ये जाले बढ़ते चले जाते हैं और फैलने लगते हैं । अगर आपका ध्‍यान इन जालों की तरफ नहीं जाता है तो अब से ध्‍यान देना शुरू कर दीजिए । कहीं इन मकड़ी के जालों में आप अपना सब कुछ ना लुटा बैठें ।

वास्‍तुदोष है मकड़ी का जाला बनना
मकड़ी के जाले बनना एक बड़ा वास्‍तुदोष माना जाता है । जिस घर में साफ-सफाई सही तरह से नहीं होती ये जाले वहीं देखे जाते हैं । मकड़ी का जाला एक चक्रव्‍यूह है जिसे अपने शिकार को पकड़ने के लिए मकड़ी बुनती है । भले ये चीजें नजरअंदाज कर दी जाती हों लेकिन इन्‍हें इग्‍नोर करना वास्‍तु के अनुसार एक बड़ा दोष होता है ।

परिवार के प्रत्‍येक सदस्‍य पर असर
घर पर वास्‍तुदोष हो तो परिवार के सदस्‍यों की सेहत, आमदनी, आर्थिक स्थिति सभी पर समान रूप से असर पड़ता है । घर में पढ़ने वाले बच्‍चे

हैं तो उनकी एकाग्रता डिस्‍टर्ब होगी, गर्भवती महिला हैं तो उन्‍हें तनाव रहेगा, परिवार के सदस्‍यों की सेहत पर असर पड़ेगा और भी बहुत कुछ । काम के लिए की गई मेहनत का फल भी नहीं मिलता है ।

नकारात्‍मक ऊर्जा का होता है प्रवाह
घर में लगा मकड़ी का जाला अशुभता का प्रतीक है । ऐसे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रहता है, घर के सदस्‍यों में आलस और

चिड़चिड़ापन रहता है । ऐसे घर से रोग कभी जाते ही नहीं है, सर्दी-जुकाम-खांसी जैसी छिटपुट बीमरियां लगी ही रहती हैं । नेगेटिविटी इतनी ज्‍यादा प्रभावी रहती है कि व्‍यक्ति कुछ सोच – विचार के काम नहीं कर पाता ।

कन्‍फ्यूजन रहता है
मकड़ी के जाले लगे घर में रहने वाले व्‍यक्ति निर्णय लेने में सक्ष्‍म नहीं हो पाते । उनका दिमाग भी जालों की ही तरह कन्‍फ्यूज रहता है । वास्‍तु

के  अनुसार ऐसे घर में व्‍यक्ति ध्‍यान केन्द्रित नहीं कर पाते, वो निर्णय लेने में सफल्‍ नहीं होते । इनका दिमाग सही से काम नहीं करता, जाले की भांति वह हमेशा उलझा ही रहता है । सोचन-समझने की जगह ऐसे लोग कलेश के कामों में लिप्‍त रहते हैं ।

धन संचित नहीं होता
हर घर में धन को संभलने की कोशिश की जाती है । विपत्तियों के समय यहीं संचत धन काम जो आता है । लेकिन ऐसे घर जहां मकड़ी के जाले

कोनों में लगे हों वहां धन संचय नहीं होता अपित कई प्रकार से बस खर्च होता रहता है । मकड़ी के जाले का घर में होना काम को बिगाड़ने में सहायक होता है । कोई बनता काम भी बिगड़ सकता है । घर में मकड़ी के जाले जहां कहीं भी लगे हों उन्‍हें फौरन साफ कर दें ।

बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर
मकड़ी जाले वाले घर निश्चित रूप से साफ सुथरे नहीं होंगे । ऐसे घर में रहने वाले बच्‍चों की सेहत अकसर खराब होती है । इन जालों में धूल मिट्टी के कण फंसे रहते हैं जिसे चलते ये कमरे की हवा को बार-बार दूषित करते रहते हैं । ऐसी हवा में सांस लेने से बच्‍चे लगातार बीमार पड़े रहते हैं । परिवार के दूसरे सदस्‍यों की सेहत भी ज्‍यादातर नासाज ही रहती है ।

वैज्ञानिक कारण
मकड़ी के जाले वास्‍तु के अनुसार अशुभ तो हैं ही लेकिन इनका घर में होना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी सही नही है । यह बीमारियों का घर होते

हैं । मकड़ी के जालों में असंख्‍य कीटाणु फंसे होते हैं । इनका निर्माण इतना सूक्ष्‍म होता है कि इसमें कई तरह के सूक्ष्‍म जीव फंस जाते हैं । घर में मकड़ी का जाला बढ़ने से ये जीव भी असंख्‍य रूप से बढ़ते जाते हैं और घर के वातावरण को दूषित करते हैं ।