अध्यात्म

महिलाएं ध्‍यान में रखें ये बातें, लापरवाही की तो घर में बढ़ेंगे रोग और होगी परेशानी

बिना नहाए जिस घर में खाना बनता है वहां बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं । घर में दोष बढ़ते हैं और घर के सदस्‍यों को, विशेषकर पति-पत्नी को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है ।

New Delhi, Jul 09 : महिलाओं को घर की लक्ष्‍मी कहा गया है । जानते हैं क्‍यों, हमारे धर्म शास्‍त्रों में स्‍त्री को देवी माना गया है । हर स्‍त्री का सम्‍मान आवश्‍यक है । ये देवी पूजा के ही समान है । जिस घर में बेटियों को दुलारा नहीं जाता, नारियों को सम्‍मान नहीं दिया जाता, ऐसे घर में मां लक्ष्‍मी की कृपा कभी नहीं बरसती । इसीलिए घर की सुख – शांति – समृद्धि के लिए गृह लक्ष्‍मी का कुछ बातों को ध्‍यान में रखना बहुत ही आवश्‍यक है । ऐसा ना करने से घर के प्रत्‍येक व्‍यक्ति का भाग्‍य प्रभावित होता है । खासतौर पर आपके पति का । जानें वो बातें जो घर की महिला को ध्‍यान में रखनी ही चाहिए ।

वास्‍तु और ज्‍योतिष शास्‍त्र
घर की स्‍त्री अपना ज्‍यादातर समय किचन में ही व्‍यतीत करती है । घर में कया बनेगा, कैसे बनेगा, कौन क्‍या खाएगा ये सब महिला की जिम्‍मेदारी मानी जाती है । लेकिन अगर पत्‍नी किचन से जुड़े कुछ कामों, कुकिंग आदि में गलतियां करे तो ये उसके पति लिए दुर्भाग्‍य का कारण बन सकता है । ऐसे में महिला को किचन से जुड़ी ये बातें जरूर ध्‍यान में रखनी चाहिए । सबसे पहली बात तो ये गांठ बांध लें कि कभी भी बिना नहाए खाना ना बनाएं । ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता ।

बढ़ते हैं रोग-दोष
बिना नहाए जिस घर में खाना बनता है वहां बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं । घर में दोष बढ़ते हैं और घर के सदस्‍यों को, विशेषकर पति-पत्नी को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है । वास्‍तु के अनुसार किचन में यदि दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने की ओर मुंह करके खाना पकाया जाता है तो ये घर में अशांति का कारण बन सकता है । ऐसे घर में लड़ाई-झगड़े होने की संभावना बन सकती है । इस वास्‍तु दोष का निवारण अति आवश्‍यक है ।

पश्चिम और उत्‍तर दिशा से भी करें परहेज
किचन में पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाना सामान्य फलदायक रहता है । यानी इसका भी आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है ।  वासतु शास्‍त्र में ये दिशा भी खाना बनाने के लिए पूरी तरह शुभ नहीं मानी जाती है । वहीं उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके खाना बनाने पर हानि होने के योग बन सकते हैं। पति को धन हानि हो सकती है या फिर कोई वाहन दुर्घटना भी संभव है ।

ये दिशा मानी गई है शुभ
घर में सुख-शांति बनाएं रखने के लिए पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाना चाहिए । ये दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है, किसी भी कार्य के लिए इस दिशा को सबसे अधिक शुभ माना गया है । घर में किचन किसी भी दिशा में हो, खाना बनाने वाले का मुंह पूर्व दिशा की ओर रहेगा तो बहुत शुभ रहता है । महिलाएं इस बात का ध्‍यान रखकर किचन में काम करेंगी तो बहुत लाभ होगा ।

इन बातों का भी रखें ख्‍याल
वास्तु के अनुसार किचन के ठीक सामने बाथरूम नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखें और उस पर एक पर्दा भी अवश्य लगाएं। साथ ही वास्‍तु के अनुसार किचन में एक खिड़की पूर्व दिशा की ओर होगी तो बहुत अच्छा रहता है। ज्‍योतिष और धर्म शास्‍त्र में कहा गया है, घर में बरकत चाहिए रोज सुबह-शाम खाना खाने से पहले पहली रोटी गाय को खिलानी चाहिए। ये शुभ काम कई परेशानियों से बचा सकता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago