स्वास्थ्य

लम्‍बाई बढ़ाने का नंबर वन नुस्‍खा, एक बार चूना आजमाकर तो देखिए

कैल्शियम, ये हमारे शरीर के सबसे जरुरी पोषक तत्‍वों में से एक है । क्‍या आप जानते हैं कैल्शियम की कमी आसानी से मिलने वाले चूने से पूरी की जा सकती है । जानिए इसके बेजोड़ फायदे ।

New Delhi, Jul 09 : चूना, यानी कैल्शियम कार्बोनेट । ये कैल्शियम की प्‍योर फॉर्म है, ये एक बहुत ही आसानी से मिलने वाली चीज है, जिसे आप किसी भी पान वाली शॉप या ग्रॉसरी वाली शॉप से ले सकते हैं । चूने में प्राकृकि तौर पर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी 70 फीसदी से ज्‍यादा परेशानियों को दूर कर सकते हैं । कैल्शियम हमारे शरीर निर्माण से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है । आगे जानिए चूने का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए ।

बढ़ती है लम्‍बाई
बच्‍चों की लमबाई बढ़ाने के लिए कैल्शियम के सप्‍लीमेंट्स दिए जाते हैं । लेकिन आप बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए उन्‍हें चूना भी दे सकते हैं । हाइट बढ़ाने के लिए दी जाने वाली दवाईयों से लाख गुना ज्‍यादा इफेक्टिव है चूना । लेकिन इसकी मात्रा का ध्‍यान जरूर रखें । बच्‍चों को रोज गेहूं के दाने के बराबर चूना दही, पानी, दूध, दाल, सब्‍जी किसी में भी मिलाकर दें । एक से दो महीने में आप बच्‍चे की हाइट नोटिस करने लगेंगे ।

शुक्राणु वर्धक
वो पुरुष जो कमजोर स्‍पर्म की समस्‍या से जूझ रहे हैं, या वो जिनमें स्‍पर्म कम बनते हैं उनके लिए चूना एक बेहतरीन उपाय है । चूना पुरुषों में स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है । पुरुष भी इसका सेवन गेहूं के दाने के बराबर ही करें । गन्‍ने के जूस में मिलाकर इसका सेवन करने से इसका असर सालभर में नजर आने लगेगा । स्‍पर्म काउंट बढ़ जाएगा ।

महिलाओं में बांझपन को दूर करता है
नियमित रूप से चूने का सेवन करने से महिलाओं में बांझपन की समस्‍या दूर होती है । वो महिलाएं जो इनफर्टिलिटी की प्रॉब्‍लम से जूझ रही है उन्‍हें चूने का सेवन जरूर करना चाहिए, इसका सेवन करने से उनके शरीर में अंडे बनने लगते हैं । इसके अलावा माहवारी के समय होने वाली समस्‍या से भी ये राहत देता है । कमर दर्द, ऐंठन जैसी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर रखने में सहायक है, कैल्शियम की कमी नहीं होने देता ।

प्रेगनेंसी में चूना
गर्भावस्‍था में कई बार चूने की क्रेविंग होने लगती है, ऐसा शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने पर होता है । कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए गर्भावस्‍था में चूना खाया जा सकता हे । गेहूं के दाने के बराबर चूना किसी भी जूस में, पानी या दूध में, अनार के रस में मिलाकर गर्भवती को दें । नौ महीने तक इसका सेवन करने से महिला और उसके होने वाले बच्‍चे दोनों को इसका भरपूर फायदा होगा । डिलीवरी में दर्द कम होगा, बच्‍चे का दिमाग तेज होगा और महिला को प्रसव के बाद बहुत कमजोरी नहीं होगी ।

हड्डियां होंगी मजबूत
चूने का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं । बॉडी में कैल्शियम की मात्रा सही रहे तो घुटने का दर्द, कमर का दर्द , कंधे का दर्द या कोई भी ऐसा दर्द आपको परेशान नहीं करता है । रीढ़ की हड्डी में आने वाला गैप भी चूने से ही ठीक किया जा सकता है । इसे खाली पेट पानी के साथ पिया जा सकता है । ये बच्‍चों से लेकर बड़ों तक के लिए बहुत फायदेमंद है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago