अध्यात्म

मंगलवार के दिन भूलकर भी ना करें इन चीजों की खरीददारी, हो जाएंगे परेशान

मंगलवार का कारक ग्रह मंगल है, आपको बता दें कि मंगल देव ग्रहों के सेनापति माने जाते हैं, वो मेष-वृश्चिक राशि के स्वामी हैं।

New Delhi, Dec 25 : ज्योतिष शास्त्र में शकुन और अपशकुन की मान्यता का खास महत्व है, रोजाना जीवन में होने वाली छोटी-छोटी बातों से शुभ और अशुभ घटनाओं की जानकारी भी मिल सकती है, इसलिये कुछ बातों का अगर ध्यान रखेंगे, तो आपके जीवन हर चीज शकुन होगा, कुछ लोग तो अपशकुन को भविष्य में आने वाली परेशानियों का संकेत भी मानते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि मंगलवार के दिन क्या-क्या नहीं करना चाहिये।

मंगलवार का दिन है खास
मंगलवार का कारक ग्रह मंगल है, आपको बता दें कि मंगल देव ग्रहों के सेनापति माने जाते हैं, वो मेष-वृश्चिक राशि के स्वामी हैं, किसी भी इंसान के कुंडली में मंगल की स्थिति काफी महत्वपूर्ण होती है, अगर मंगल शुभ होता है तो इंसान को जमीन-जायदाद से संबंधित लाभ मिलते हैं, माता की ओर से सहयोग मिलता है।

मंगल अशुभ तो परेशानी
अगर किसी इंसान का मंगल अशुभ होता है तो उसे वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसके साथ ही घर में हमेशा छोटी-छोटी बातों को लेकर क्लेश होता रहता है, इसलिये मंगलवार के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, ताकि इसके अशुभ परिणामों से बचा जा सके।

मंगलवार को करें विशेष पूजा
श्रीरामचरित मानस के अनुसार बजरंगबली की जन्म मंगलवार के दिन ही हुआ था, इस कारण आज भी हर मंगलवार को उनके मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही है, मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन मात्र से ही दुख दूर हो सकते हैं, इसके साथ ही अगर मंगल को शुभ करना है, तो आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करें।

ये काम करना अपशकुन
मंगलवार के दिन कुछ नियम और कानून भी हैं, इसे अपनाने से आपके जीवन में खुशहाली आएगी, आपको बता दें कि इस दिन नेल कटर का इस्तेमाल ना करें और ना ही दाढी और बाल बनवाएं, इस दिन ये चीजें वर्जित है। ऐसा करने से अपशकुन को बढावा मिलता है, इसलिये इन चीजों से परहेज करें।

मंगलवार का ना खरीदें ये चीजें
मंगलवार के दिन कुछ चीजों की खरीददारी भी वर्जित मानी जाती है, शास्त्रों के अनुसार इस दिन चाकू, छुरी, कैंची इत्यादि धार वाली चीजें नहीं खरीदनी चाहिये, नहीं तो आपका यश (शोहरत ) कम होगा। अगर बहुत जरुरी ना हो, तो मंगल के दिन इन चीजों को खरीदने से परहेज करें।

माता से ऊंची आवाज में बात
यूं तो किसी भी दिन माता-पिता से ऊंची आवाज में बात नहीं करनी चाहिये, लेकिन मंगलवार के दिन बिल्कुल भी ऐसा नहीं करना चाहिये, शास्त्रों के मुताबिक माता से ऊंची आवाज में बात करने और उनका दिल दुखाने से बजरंग बली नाराज होते हैं, अगर वो नाराज हो गये, तो फिर आपका मंगल कोई भी ठीक नहीं कर सकता, इसलिये मंगल के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखें।

घर में मांसाहार ना पकाएं
मंगलवार के दिन मांसाहार वर्जित माना जाता है, आपने कई लोगों के बारे में सुना होगा, या देखा होगा कि वो मंगल के दिन नॉनवेज से परहेज करते हैं, शास्त्रों में बताया गया है कि मांस का सेवन किसी भी दिन नहीं करना चाहिये, इसके साथ ही Tuesday को लेकर विशेष हिदायत दी गई है, इस दिन अपने घर पर इसे पकाए भी नहीं।

खास उपाय
अगर आपके जीवन में परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही, तो Tuesday के दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं, इसके साथ ही शिवलिंग पर लाल फूल भी चढाएं। मंगल ग्रह को शुभ करने के लिये मसूर की दाल का दान करें, और गाय को हरा चारा खिलाएं, ऐसा करने से आपका मंगल शुभ होगा और आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढेंगे।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago