वायरल

जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर हलचल तेज, ये हैं समीकरण

सोमवार को नई दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की अगुवाई में कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के नेताओं संग सरकार बनाने को लेकर चर्चा की है।

New Delhi, Jul 02 : जम्मू-कश्मीर में फिर से एक बार सियासी पारा चढने लगा है, सूत्रों के अनुसार पीडीपी ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की पहल की है। बताया जा रहा है कि सोमवार को नई दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की अगुवाई में कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के नेताओं संग सरकार बनाने को लेकर चर्चा की है। आपको बता दें कि बीते महीने ही बीजेपी ने पीडीपी से समर्थन वापस ले लिया, जिसके बाद प्रदेश में राज्यपाल शासन लागू है।

जल्द से जल्द चुनाव हो
कांग्रेस की बैठक के बाद अंबिका सोनी ने कहा कि हमारी मांग है कि जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव हो, हमने आज की बैठक में करीब 100 नेताओं को बुलाया था, जिसमें सांसद, विधायक, पूर्व सांसद और पूर्व विधायक समेत अन्य नेता शामिल हुए। कांग्रेस की प्लानिंग ग्रुप की बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, अंबिका सोनी, डॉ. कर्ण सिंह, पी चिदंबरम और गुलाम नबी आजाद शामिल हुए।

महबूबा कर सकती हैं सोनिया गांधी से मुलाकात
आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती आज दिल्ली में हैं, माना जा रहा है कि वो यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकती हैं, जिसके बाद प्रदेश के नये राजनीतिक समीकरण भी देखने को मिल सकते हैं, हालांकि इस बात की संभावना कम ही है, कि कांग्रेस इस स्थिति में पीडीपी के साथ सरकार बनाने की रिस्क लेगी, लेकिन राजनीति में किसी भी बात से इंकार नहीं किया जा सकता।

मंगलवार को कांग्रेस विधायकों की बैठक
इसके अलावा मंगलवार को कांग्रेस विधायकों की श्रीनगर में बैठक भी होने वाली है, जिसमें हालिया राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा होगी। जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिये 44 विधायकों की जरुरत है, पीडीपी के पास 28 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 12 विधायक हैं, इन दोनों के मिल जाने के बाद भी 4 विधायक कम पड़ेगे, 3 निर्दलीय विधायक और 1-1 सीपीआईएम और जेकेडीएफ के विधायक हैं, जो सरकार बनाने के पक्ष हैं, वो भी सरकार बनाने में मदद कर सकते हैं।

बीजेपी ने सरकार गिराया
आपको बता दें कि बीते महीने बीजेपी महासचिव और जम्मू-कश्मीर के प्रभारी ने प्रेस कांफ्रेस कर पीडीपी सरकार से समर्थन वापसी का ऐलान किया था, बीजेपी के इस फैसले से सब हैरान रह गये थे। बीजेपी के समर्थन वापस लेने के बाद सीएम महबूबा मुफ्ती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद से प्रदेश में राज्यपाल शासन लागू है।

विश्वासघात का आरोप
बीजेपी ने इस गठबंधन के टूटने की वजह पीडीपी का विश्वासघात बताया था, बीजेपी महासचिव ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर का संतुलित विकास किया जाना था, कश्मीर की तरह ही जम्मू और लद्दाख पर भी ध्यान देना चाहिये था। लेकिन ये नहीं हुआ, कश्मीर में शांति बनाये रखने के प्रयास और आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठाने के बजाय कानून व्यवस्था पर सवाल उठने लगे। सेना के जवान और पत्रकार की हत्या होने लगी। ऐसे में गठबंधन तोड़ सरकार से बाहर निकलने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं था।

नेशनल कांफ्रेस कर रही चुनाव की मांग
जम्मू-कश्मीर की मुख्य राजनीतिक दल के नेशनल कांफ्रेस के मुखिया और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने जल्द से जल्द प्रदेश में चुनाव कराने की मांग की है। कुछ दिन पहले चर्चित इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बीजेपी के खिलाफ जम्मू-कश्मीर की पार्टियों को एक जुट होकर सरकार बनाने के लिये कहा था, हालांकि उनके इस सुझाव पर सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने जमकर ट्रोल किया ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago