वायरल

जन्म के बाद अस्पताल में छोड़ गई थी मां, सांसद बन रच दिया इतिहास

पिछले सप्ताह हुए पहले भारतीय मूल के लोगों के सांसद सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे निकलॉस ने बातचीत में कई ऐसी बातें बताई, जो दूसरों के लिये प्रेरणादायक हो सकती है।

New Delhi, Jan 20 : दक्षिण भारत के कर्नाटक में पैदा हुए निकलॉस सैमुअल गगर स्विट्जरलैंड में सांसद बन गये हैं, 48 साल के निकलॉस भारतीय मूल के पहले स्विस सांसद हैं, इतना ही नहीं वो स्विस संसद के सबसे युवा सदस्यों में से भी एक हैं। निकोलस के जन्म के बाद ही उनकी मां ने उन्हें त्याग दिया था, जिसके बाद एक स्विस दंपत्ति ने उन्हें गोद ले लिया थे, उनके नये माता-पिता फ्रित्ज और एलिजाबेथ उन्हें अपने साथ लेकर केरल चले गये थे, तब निकलॉस सिर्फ 15 दिन के थे।

मां ने जन्म के बाद छोड़ दिया
कर्नाटक के उडुपी में 1 मई 1970 को निकलॉस का जन्म हुआ था, लेकिन जन्म के बाद ही उनकी मां अनुसूया ने उन्हें त्याग दिया था, वो उन्हें अपने साथ नहीं रखना चाहती थी, उन्होने डॉक्टरों से कहा था कि मेरे बच्चे को किसी ऐसे दंपत्ति को दे दें, जो उनका बेहतर तरीके से पालन-पोषण कर सके। जिसके बाद उन्हें स्विस कपल ने गोद ले लिया, वो उन्हें अपने साथ लेकर केरल गये, तब निकलॉस सिर्फ 15 दिन के थे।

सांसद चुने गये
पिछले सप्ताह हुए पहले भारतीय मूल के लोगों के संसद सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे निकलॉस ने बातचीत में कई ऐसी बातें बताई, जो दूसरों के लिये प्रेरणादायक हो सकती है, उन्होने अपने संघर्ष के दिनों को भी याद किया, और कहा कि उनके लिया यहां तक पहुंचना आसान नहीं रहा है।

केरल में बीते शुरुआती दिन
निकलॉस ने बताया कि उनके जीवन के शुरुआती चार साल केरल के थालेस्सरी में बिते, यहां पर उनकी मां एलिजाबेथ अंग्रेजी और जर्मन पढाती थी, तो उनके पिता फ्रित्ज नट्टूर टेक्निकल ट्रेनिंग फाउंडेशन में काम करते थे, करीब चार साल के बाद उनके माता-पिता वापस स्विट्जरलैंड लौट आए।

उच्च शिक्षा के लिये माली का काम
जब उनके माता-पिता स्विटजरलैंड लौट आए, तो उन्होने अपनी उच्च शिक्षा के लिये ट्रक ड्राइवर, माली और मिस्त्री का काम भी किया, ताकि उससे मिलने वाले पैसों से वो अपना खर्च उठा सके। निकलॉस ने बताया कि उनके माता-पिता ऐसा करने में असमर्थ थे, वो उन्हें खाने और कपड़े के अलावा कई दूसरी जरुरी चीजें भी सिखाई, ताकि उन्हें जीवन में ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े।

143 लोगों में शामिल
निकलॉस उन खास 143 लोगों में शामिल हैं, जो दुनिया के अलग-अलग 24 देशों में सांसद बने हैं, और भारतीय मूल के हैं। पिछले सप्ताह विदेश मंत्रालय की ओर से आयोजित किये गये भारतीय मूल के सांसदों के कार्यक्रम में निकलॉस समेत 143 सांसदों ने हिस्सा लिया था, उन्होने यहां पर अपने अनुभव भी साझा किये थे।

2002 में बनें पार्षद
निकलॉस ने बताया कि पहली बार साल 2002 में वो विंटरथर शहर के पार्षद चुने गये थे, फिर नवंबर 2017 में उन्होने इवानजेलिकल पीपुल्स पार्टी के टिकट पर स्विट्जरलैंड का संसदीय चुनाव जीता, वो जैसे ही स्विट्जरलैंड में सांसद बनें, इतिहास रच दिया, क्योंकि उनसे पहले कोई भारतीय वंशी यहां के संसद की सदस्यता नहीं ली थी।

अनाथालय में किया काम
पढाई के बाद गुजर-बसर के साथ-साथ निकलॉस ने सामाजिक कार्यों में भी हिस्सा लिया, उन्होने कुछ समय तक अमेरिका के कोलंबिया स्थित एक अनाथालय में भी काम किया, अपने उस दौर को उन्होने अपने जीवन का सबसे भावुक दौर बताया और कहा, कि वहां बिताये पल आज भी याद आते हैं।

जैविक मां की याद को रखेंगे जिंदा
निकलॉस ने अपनी सफलता के लिये अपनी जैविक मां को भी बधाई दी, उन्होने कहा कि वो अपनी मां तक पहुंचने में असफल रहे हैं, लेकिन मैं अपनी मां की यादों को जिंदा रखना चाहता हूं, इसलिये मैं अपनी बच्ची का नाम अपनी मां के नाम पर अनुसूया रखूंगा, ताकि मैं बार-बार उस नाम को याद कर सकूं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago