वायरल

बिहार : गोपालगंज में चीनी मिल में बॉयलर फटा, 10 की मौत, कई घायल

गोपालगंज के सासामुसा चीनी मिल में हुये इस हादसे के बाद आस-पास के लोगों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी वहां पहुंची और राहत-बचाव कार्य शुरु किया गया।

New Delhi, Dec 21 : बिहार के गोपालगंज जिले में बीती रात एक दर्दनाक हादसा हुआ, जिसमें 10 मजदूरों की मौत हो चुकी है, और कई की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना गोपालगंज के चीनी मिल की है, जहां पर अचानक बॉयलर फटने से ये हादसा हुआ है, मामले की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और पोस्टमॉर्टम के लिये शवों को नजदीकी अस्पताल भेजा, घायलों को बेहतर इलाज के लिये पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है।

क्या है मामला ?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार घटना रात साढे बारह के आस-पास की है, जहां चीनी मिल में मजदूर काम कर रहे थे, तभी अचानक एक जोरदार धमाका हुआ, जब तक कोई कुछ समझता, तब तक चार मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, इसके साथ सही दर्जनों मजदूर घायल कराह रहे थे, उन्हें जल्दी से आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन तब तक मरने वालों की संख्या 10 हो चुकी थी।

कई मजदूर झुलसे
गोपालगंज के सासामुसा चीनी मिल में हुये इस हादसे के बाद आस-पास के लोगों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी वहां पहुंची और राहत-बचाव कार्य शुरु किया गया, मलबे में दबे चार लोगों की मौके पर ही मौत हो चुकी थी, जबकि 9 मजदूर बुरी तरह से झुलस गये हैं, जिसमें से तीन को बेहतर उपचार के लिये पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों का क्या कहना है ?
इस घटना के बारे में वहां काम कर रहे मजदूरों का कहना है कि देर रात अचानक चीनी मिल का बॉयलर ओवर हीट होने की वजह से फट गया, जिससे 10 मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि कुल मिलाकर 20 लोग घायल हैं, आस-पास के लोगों ने बताया कि चीनी मिल में एकाएक बॉयलर फटने से मिल के भीतर भगदड़ मच गई थी।

चीनी मिल मालिक गिरफ्तार
एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक पुलिस ने आरोपी चीनी मिल मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। मृतकों में कुचायकोट के खजुरी निवासी अर्जुन कुमार कुशवाहा, कुचायकोट के बाणी, खजुरी निवासी कृपा यादव और यूपी के पढरौना निवसी मो. शमसुद्दीन हैं। मोहम्मद शमसुद्दीन इस मिल में पिछले 40 साल से टरबाइन चलाने का काम करते थे।

कैसे हुआ हादसा ?
मिल में काम करने वाले मजदूरों ने बताया कि बीती रात भी रोजाना की तरह ही गन्ने की पेराई का काम चल रहा था, तभी बॉयलर टैंक में जाने वाला बॉयलर पाइप फट गया, पाइप के फटने से जबरदस्त धमाका हुआ, जिससे आसपास की कई मशीनें क्षतिग्रस्त हो गई और उन मशीनों के अगल-बगल जितने भी मजदूर काम कर रहे थे, सबके सब झुलस गये, पास खड़े मजदूरों के शरीर के परखच्चे उड़ गये।

लोगों ने कहा बॉयलर बहुत पुराना, हादसे की यही वजह
स्थानीय लोगों के अनुसार चीनी मिल का बॉयलर काफी पुराना हो गया था, बुधवार रात को अचानक ज्यादा हीट होने की वजह से ये फट गया, दरअसल मजदूरों के परिजनों की शिकायत है कि कुछ दिन पहले ही मजदूरों ने मालिक से इसकी शिकायत की थी, लेकिन मालिक ने उस पर ध्यान नहीं दिया और काम जारी रखने को कहा, जिसकी वजह से ये हादसा हुआ।

मिल प्रबंधन ने नहीं दिया ध्यान
मजदूरों के परिजनों के अनुसार मिलकर्मी कई बार पुरानी मशीनों को बदलने की मांग करते रहे हैं, लेकिन मिल प्रबंधन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया, इस बड़े हादसे को टाला जा सकता था, लेकिन प्रबंधन की लापरवाही की वजह से ऐसा हुआ, सात दिन पहले भी मिल में एक हादसा हुआ था, जिसमें कई लोग घायल हो गये थे, लेकिन फिर भी प्रबंधन की आंखें नहीं खुली।

आक्रोशित लोगों ने की तोड़-फोड़
हादसे के बादग आक्रोशित लोगों ने मिल परिसर में जमकर तोड़-फोड़ किया, करीब आधा दर्जन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है, पुलिस लोगों को समझाने-बुझाने में जुटी हुई है, एसपी रविरंजन कुमार मिल मालिक के आवास के भीतर पहुंच गये हैं। लोगों ने मिल मालिक की गाड़ी को आग लगा दी, साथ ही आस-पास खड़ी कई गाड़ियों को भी फूंक दिया।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago