वायरल

बड़ी-बड़ी कंपनियों को चुनौती दे रहा एक मामूली शख्स, ऐसे करता है सबकी मदद

कई बार राह चलते या फिर घर पर खड़ी गाड़ी पंक्चर हो जाती है, तो फिर आपको पंक्चर दुकान तक जाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि सिर्फ एक फोन कॉल में फिरोज आपके दरवाजे पर पहुंच जाएंगे।

New Delhi, May 27 : बीते दो दशकों में भारत में 4 चक्का गाड़ियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है, सिर्फ दिल्ली, मुंबई या बेंगलुरु ही नहीं बल्कि छोटे कस्बों और गांवों में लोग अपने दरवाजे पर कार खड़ी करने लगे हैं। बड़े शहरों में कार और मोटरसाइकिल के पंक्चर हो जाने पर उसे बनाने के लिये कई बड़ी कंपनियां बाजार में उतर आई है, जो सलाना एक तय रकम लेकर किसी भी समय गाड़ी के खराब होने पर आपकी बताई जगह पर पहुंच जाती है। हालांकि छोटे कस्बों और गांवों में इन कंपनियों की सक्रियता फिलहाल नहीं है।

नई पहल
इसी दिशा में मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले फिरोज खान ने एक नई पहल की है। उन्होने बिना किसी बड़ी लागत और जटिल बिजनेस मॉडल के चलती-फिरती पंक्चर बनाने वाली दुकान तैयार किया है। उन्होने अपनी मोटरसाइकिल को ही पंक्चर बनाने की दुकान में बदल लिया है। दिन हो या रात इंदौर के किसी भी इलाके से आप इन्हें कॉन कर बुला सकते हैं।

घर पर सेवा
कई बार राह चलते या फिर घर पर खड़ी गाड़ी पंक्चर हो जाती है, तो फिर आपको पंक्चर दुकान तक जाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि सिर्फ एक फोन कॉल में फिरोज आपके दरवाजे पर पहुंच जाएंगे। फिरोज सबसे ज्यादा हाइवे यात्रियों के लिये मददगार साबित हो रहे हैं, क्योंकि फोन करने के कुछ देर बाद ही वो मौके पर पहुंच जाते हैं, और पंक्चर बना कर सफर कर रहे लोगों को रवाना कर देते हैं।

कहां से आया आइडिया ?
फिरोज खान ने बताया कि पिछले कई सालों से वो पंक्चर की दुकान चलाते थे, इसी से उनका और परिवार का गुजर-बसर होता था, साल 2015 में उज्जैन में मेला लगा, तो वहां उन्होने देखा कि मेले में आने-जाने वाले लोग गाड़ियों के पंक्चर होने से काफी परेशान होते हैं, उसी मेले में उन्होने मोबाइल पंक्चर शॉप शुरु की। हालांकि तब वो सेवा सिर्फ उज्जैन मेले के लिये थी। लेकिन फिर धीरे-धीरे उन्होने पूरे इंदौर में अपनी सेवा देना शुरु कर दिया।

लोग करते हैं कॉल
अब फिरोज पूरे इंदौर में मोबाइल पंक्चर शॉप चलाते हैं, उन्होने बताया कि अक्सर देर रात लोग उन्हें कॉल करते हैं, जिसमें गाड़ी पंक्चर होने की वजह से वो किसी हाइवे पर फंसे होने की शिकायत करते हैं। 100 में से 99 बार मैं उनकी मदद के लिये जाता हूं। इतना ही नहीं अपने मोबाइल पंक्चर शॉप की वजह से इंदौर पुलिस में भी वो खासे लोकप्रिय हो चुके हैं, पुलिस भी अक्सर उनकी मदद लेती है।

बेटी को पापा पर गर्व
फिरोज खान की एक बेटी है, जिनका नाम अलीना है, वो पांचवीं में पढती है। अलीना अपने पापा के काम के बारे में ज्यादा तो नहीं जानती, लेकिन इतना समझती है कि जब कोई किसी परेशानी में फंस जाता है, तो उसके पापा उस इंसान की मदद करते हैं, इस नये काम की वजह से फिरोज को आस-पड़ोस में भी काफी इज्जत मिलने लगी है।

इतने पैसे लेते हैं
चलती-फिरती पंक्चर शॉप चलाने वाले फिरोज हर विजिट के सौ रुपये लेते हैं, फिर चाहे पंक्चर मोटर साईकिल की हो, या कार की। दिन हो या रात, अगर फिरोज के पास मदद के लिये कॉल आती है, तो उन्हें लगता है कि कोई वाकई परेशान है, मुसीबत में फंसा है, वो जल्द से जल्द उनके पास पहुंचने की कोशिश करते हैं। जो सर्विस इंदौर में फिरोज दे रहे हैं, वहीं बड़े शहरों में बड़ी-बड़ी कंपनियां दे रही हैं, हालांकि वो फिरोज से ज्यादा पैसे वसूलती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago