दिलचस्प

IIM टॉपर करोड़ों की नौकरी छोड़ खोली सब्जी की दुकान, ये है 22 रुपये से करोड़ों तक के सफर की कहानी

कौशलेन्द्र ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो अहमदाबाद से पटना आये थे और सब्जी की दुकान खोली थी, तो उनके फैसले से हर कोई हैरान था।

New Delhi, May 27 : अगर आप भी किसानी पृष्ठभूमि से होंगे, तो आपके मन में बार-बार ये सवाल आता होगा, कि आखिर खेत से आपकी कॉलोनी या सोसाइटी तक आते-आते सब्जियां इतनी महंगी क्यों हो जाती है ? ये सवाल आईआईएम अहमदाबाद के एक टॉपर के मन में भी आता था। इसलिये एमबीए में गोल्ड मेडल हासिल करने के बाद वो किसी कंपनी में मैनेजर या सीईओ बनने के बजाय वो काम किया, जिससे लाखों लोगों के लिये रोल मॉडल बन गये। किसान के बेटे ने एक कंपनी खड़ी कर दी, जिससे ना सिर्फ वो करोड़पति बन गये, बल्कि 22 हजार से ज्यादा किसानों को भी लाभ मिला।

करोड़ों का पैकेज ठुकरा सब्जी की दुकान खोली
देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थान आईआईएम अहमदाबाद से पढाई करने के बाद कई मल्टी नेशनल कंपनियां उनका इंतजार कर रही थी, लेकिन उनके मन में कुछ और ही चल रहा था। कौशलेंद्र के ज्यादातर साथी देश के दूसरे कोनों और विदेश चले गये। जबकि गोल्ड मेडलिस्ट कौशलेन्द्र डिग्री हासिल करवे के बाद अहमदाबाद से अपने राज्य बिहार लौट आये थे। यहां पर उन्होने सब्जी की दुकान खोली।

पहले दिन सिर्फ 22 रुपये की बिक्री
कौशलेन्द्र ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो अहमदाबाद से पटना आये थे और सब्जी की दुकान खोली थी, तो उनके फैसले से हर कोई हैरान था, पहले दिन उन्होने 22 रुपये की सब्जी बेची थी। लेकिन साल 2016-17 में उनकी कंपनी का टर्नओवर साढे पांच करोड़ रुपये का है, उनकी कंपनी से करीब 22 हजार किसान जुड़े हुए हैं।

अलग फैसला लिया
कौशलेन्द्र (36 साल) ने बताया कि पढाई करने के बाद नौकरी करना सबसे आसान काम था, लेकिन मेरे मन में कुछ और ही चल रहा था, मैं चाहता था कि कुछ ऐसा करुं कि जिससे बिहार का पलायन रुक सके। मैं किसान परिवार से ताल्लुक रखता हूं, इसलिये मैं ऐसा काम करना चाहता था, कि जिससे छोटे किसानों का भला हो। मैंने छोटे किसानों से सब्जियां खरीद कर शहरों में बेचना शुरु किया ।

किसानों को नहीं मिलती अच्छी कीमत
उन्होने आगे बताते हुए कहा कि मैंने देखा था कि छोटे और मंझोले किसान सब्जियां उगाते हैं, लेकिन उन्हें सही कीमत नहीं मिलती थी। जबकि वही सब्जी शहरों में कई गुना महंगी कीमतों में बिकती थी। मेरा आइडिया शुरु से क्लीयर था, कि बिचौलियों को हटाओ और अच्छी और ताजी सब्जियों गांव से उठाकर शहरों में बेचो, जो फायदा होगा, वो किसान और मुझे मिले।

आसान नहीं था काम
कौशलेंन्द्र के अनुसार ये काम इतना आसान नहीं था, पहले तो एमबीए पढा हुआ लड़का सब्जी बेचेगा, फिर किसानों को इस बात के लिये तैयार करना, और आखिर में सब्जी खरीदने वाला कस्टमर ढूंढना। गोल्ड मेडेलिस्ट ने कहा कि किसानों की सोच बदलना इतना आसान काम नहीं था। शुरुआत में बात करने के बाद दो-तीन किसान आगे आये, पहले दिन कुछ सब्जी लेकर पटना पहुंचे, तो सिर्फ 22 रुपये की बिक्री हुई। सब्जी खरीदी कितने की थी, ये याद नहीं है, लेकिन बिक्री 22 रुपये की हुई थी। इस बात से मैं बहुत खुश था, कि आखिर कोई तो खरीदने आया।

छोटे किसानों से मिले
कौशलेन्द्र ने कहा कि एक वो दिन था और एक आज का दिन है, आज उनके साथ 22 हजार से ज्यादा किसान जुड़े हुए हैं, 85 लोगों का स्टाफ है, कौशलेन्द्र ने इस काम को शुरु करने के लिये शुरुआत में छोटे सब्जी उत्पादक किसान और छोटे विक्रेताओं के पास गये। उनसे मिलकर उनकी परेशानी समझी, उसके बाद उन्होने इस क्षेत्र के लिये रणनीति बनाई और आगे बढते गये।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago