वायरल

2019 में 2014 दुहरा पाएंगे मोदी-शाह, चिंता बढाने वाले हैं ये 5 संकेत

टीवी चैनलों पर भी कई ओपिनियन पोल प्रसारित हो चुके हैं, जिसमें ये बताने की कोशिश की गई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में कमी आई है या नहीं ?

New Delhi, Sep 06 : लोकसभा चुनान में अब सात-आठ महीने का समय रह गया है, बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरु कर दी है, टीवी चैनलों पर भी कई ओपिनियन पोल प्रसारित हो चुके हैं, जिसमें ये बताने की कोशिश की गई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में कमी आई है या नहीं ? इसके अलावा 2019 में भी 2014 जैसी बंपर जीत बीजेपी को मिलेगी या नहीं, 2014 में बीजेपी को समाज के लगभग सभी वर्गो ने सपोर्ट किया था, लेकिन हालिया कुछ सर्वे आये है, जिससे निश्चित रुप से मोदी सरकार की बेचैन बढ सकती है। सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे के अनुसार 2019 में सिर्फ 22 फीसदी एससी-एसटी वर्ग के वोटरों को समर्थन मिलेगा, जबकि जनवरी 2018 में ये आंकड़ा 30 फीसदी था, यानी सात महीने में 8 फीसदी की कमी आई है। इसी तरह 24 फीसदी किसानों ने बीजेपी को अपनी पसंद बताया है, जबकि पहले ये 49 फीसदी था।

बीजेपी के खिलाफ बढ रहा है असंतोष
सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार 61 फीसदी लोगों ने माना, कि सरकार महंगाई पर लगाम लगाने में विफल रही है, जबकि 55 फीसदी लोगों का मानना है कि ये भ्रष्टाचार दूर करने में भी नाकाम रही। इतना ही नहीं 61 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार भी भ्रष्ट है, 64 फीसदी लोगों ने बीजेपी के शासनकाल में विकास को नकारात्मक बताया है, 57 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार रोजगार के वादे निभाने में फेल रही है। कुल मिलाकर बड़ी संख्या में लोग सरकार के काम-काज से असंतुष्ट हैं।

राजनीतिक गठजोड़ बड़ी चुनौती
पिछले एक साल में देश में सामाजिक-राजनीतिक समीकरण का तेजी से बदलाव हुआ है, जहां एक तरफ एनडीए का कुनबा सिकुड़ा है, वहीं विपक्ष पहले से मजबूत दिख रहा है, देश में जातिय और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का दौर जारी है, इस लिहाज से राज्यवार आंकलन करें, तो लगता है कि 2014 के मुकाबले 2019 में स्थिति चुनौतीपूर्ण हो सकती है। सबसे बड़ा राजनीतिक बदलाव यूपी में देखने को मिल सकता है। क्योंकि यहां बीजेपी से लड़ने के लिये दो बड़े क्षेत्रीय दल एक साथ मुकाबला करने के लिये तैयार हैं।

कर्नाटक-महाराष्ट्र में मिलेगी चुनौती
बिहार में लोकसभा की 40 सीटें है, पिछली बार 22 सीटें अकेले बीजेपी जीती थी, जबकि 9 सहयोगी दल अपने नाम करने में सफल रहे थे, इस बार जदयू के साथ आ जाने से बिहार में स्थिति एनडीए के पक्ष में ही बताया जा रहा है, असली चुनौती कर्नाटक और महाराष्ट्र में मिल सकती है, क्योंकि कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ेगी, तो बीजेपी के लिये उनसे पार पाना आसान नहीं होगा, पिछली बार यहां 28 में 17 सीटें मिली थी, उसी तरह महाराष्ट्र में पिछली बार शिवसेना साथ थी, लेकिन इस बार उद्धव ठाकरे ऐलान कर चुके हैं, कि अलग चुनाव लड़ेंगे। शिवसेना के अलग होने के परिणाम पर असर पड़ सकता है।

दक्षिण भारत में मिलेगी चुनौती
दक्षिण भारत के राज्यों केरल, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 102 सीटें है, लेकिन बीजेपी यहां सिर्फ 4 सीटें जीत पाई थी, इनमें दो आंध्र प्रदेश से हैं, 2014 में बीजेपी का टीडीपी के साथ गठबंधन था, अब वो गठबंधन भी टूट चुका है। यानी दक्षिण भारत में कर्नाटक को छोड़ बीजेपी का कहीं कुछ भी नहीं है, अगर दुबारा 2014 जैसी सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो इन क्षेत्रों में भी बीजेपी को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

पश्चिम बंगाल में चुनौती
पूर्वोत्तर के राज्यों में खासकर असम में बीजेपी का ग्राफ बढा है, 2014 में पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने 2 सीटें हासिल की थी, बीजेपी अमित शाह की अगुवाई में इस प्रदेश में जमकर मेहनत कर रही है, लेकिन 2019 में दो का आंकड़ा बहुत ज्यादा आगे बढने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं, क्योंकि माना जा रहा है कि टीएमसी और कांग्रेस गठबंधन कर चुनाव में उतरेगी, हालिया सर्वे के अनुसार बीजेपी नंबर वन पार्टी हो सकती है, लेकिन पूर्ण बहुमत से दूर रह सकती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago