स्वास्थ्य

पीरियड्स मिस होने का कारण सिर्फ प्रेग्‍नेंसी ही नहीं है, इन कारणों से भी होती है देरी

महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी कई समस्‍याएं सामने आती हैं इनमें एक हे पीरियड्स का मिस हो जाना । इसकी एक बड़ी वजह प्रेग्‍नेंसी हो सकती है लेकिन इसके अलावा भी कई और वजहें हैं ।

New Delhi, Sep 06 : पीरियड्स से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो महिलाएं नहीं जानती हैं । कया आप जानती हैं पीरियड्स का मिस होना सिर्फ कुछ एक वजहों से नहीं होता है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं । कई बार आपकी शारीरिक कंडीशन इसके लिए जिम्‍मेदार होती है, ये आपके ओवर स्‍ट्रेस होने के कारण भी हो सकता है तो कई बार आपके द्वारा ली जा रही कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्‍स इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकती हैं । आगे जानिए ऐसी ही कुछ और वजहें ।

तनाव
क्‍या आप जानती हैं आपका तनाव आपको कितनी बड़ी समस्‍या में डाल सकता है । महिलाओं को वैसे भी स्‍ट्रेस लेने की आदत होती है ऐसे में जब वो थोड़ा ज्‍यादा ओवर स्ट्रेस हो जाती हैं तो उन्‍हें काफी दिक्‍कत आने लगती हैं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक तनाव अंडोत्सर्ग के लिए जिम्मेदार हार्मोन जीएनआरएच के स्राव को कम कर देता है, जिसकी वजह से मासिक धर्म के साइकल में गड़बड़ी हो सकती है ।

बुखार
कई बार बुखार जैसी छोटी बीमारियों की वजह से भी पीरियड्स लेट हो जाते हैं । लंबे समय तक बनी रहने वाली बीमारियां भी माहवारी को प्रभावित करती हैं । हालांकि इसकी वजह से पीरियड्स ज्‍यादा दिनों तक नहीं रुकते । तबीयत ठीक होते ही आपका साइकल भी ठीक हो जाता है ।
बॉडी क्‍लॉक
कई बार आपका बॉडी कलॉक बिगड़ने के कारण भी आपके पीरियड्स इररेगुलर हो सकते हैं । नाइट शिफ्ट में काम, ट्रैवल या कोई फैमिली फंक्‍शन को लेकर होने वाली एन्‍जाइटी , इन सबकी वजह से हमारी बॉडी क्‍लॉक पर बुरा असर पड़ता है । जिसका असर माहवारी पर पड़ता है ।

कॉन्‍ट्रासेप्टिव का इस्‍तेमाल
अगर आप गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं, या फिर किसी दूसरी दवा का प्रयोग कर रही ळैं तो भी माहवारी के चक्र में प्रॉब्‍लम हो सकती है । गर्भनिरोधक दवाओं के साथ लाइटर या फिर स्किप्ड पीरियड की समस्‍या हो सकती है । ऐसा हो रहा हो तो अपनी गाइनी से तुरंत सलाह लें । कई महिलाओं को इनकी वजह से हैवी पीरियड्स की शिकायत भी हो जाती है ।

वजन
कई बार आपका वजन भी आपके पीरियड मिस होने या डिले होने का कारण हो सकता है । कई बार आपको ओवरवेट होना समस्‍या का कारण हो सकता है कई बार वजन कम होना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है । वजन भी आपके साइकल पर प्रभाव डालता है ।
स्‍तनपान
वो महिलाएं जो स्‍तनपान करा रही हैं उनके पीरियड्स में अनियमितता बने रहना सामान्‍य है । कई बार इन महिलाओं के पीरियड तब तक सामान्‍य नहीं होते जब तक कि वो स्‍तनपान करा रही होती हैं ।

35 की उम्र के बाद
35 से 40 की उम्र के बीच महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल बदलाव देखने को मिलते हैं । इस दौरान कई महिलाओं के पीरियड्स मीनोपॉज की ओर भी बढ़ने लगते हैं । इस समय को प्री-मेच्योर मीनोपॉज कहा जाता है । इस समय में महिलाओं को कई दूसरी शारीरिक समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ता है । मीनोपॉज से पहले महिलाओं में मासिक को लेकर कई समस्‍याएं देखने को मिलती है, जिनमें इनका इररेगुलर होना और शरीर में दर्द आम है  ।

थॉयराइड
यदि आपको थायरॉयड है तो आपको इसमें बिलकुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए । महिलाओं में थायरॉइड की समस्‍या आमतौर पर देखी जाती है और इसकी वजह से उन्‍हें वजन से लेकर कई अंदरूनी समस्‍याएं तक झेलनी पड़ती है । थॉयराइड से जुड़ी जानकारी जरूर लें और इस समस्या से जुड़े लक्षण दिखते ही जांच कराएं और डॉक्टर से संपर्क करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago