वायरल

अटल जी का वो प्रेम पत्र, जो लिखा तो गया लेकिन बस उनकी किताब में ही रह गया, हटके थी ये लव स्‍टोरी

अटल जी और उनके जीवन से जुड़े अंश हर कोई जानना चाहता है, उनके जिंदगी से जुड़े प्रसंग आज सबके सामने हैं । एक ऐसा ही किस्‍सा अटल जी के लिखे प्रेम पत्र से जुड़ा है । कितना सच कितना झूठ इसके बारे में पुख्‍ता दावा नहीं किया जा सकता ।

New Delhi, Aug 23 : जीवन भर अविवाहित रहे अटल बिहारी वाजपेयी से जब भी उनके अविवा‍हित होने का राज पूछा जाता तो वह ना तो कभी नाराज होते नजर आए ना ही सवाल को टालते नजर आए । बस यही कह देते थे कि बहुत व्‍यस्‍त रहा जिंदगी भर, वक्‍त ही नहीं मिला । उनके दोस्‍त ने जब उन्‍हें शादी की सलाह दी तो उन्‍हें भी कह दिया कि शादी कर लूंगा तो देश को वक्‍त कैसे दे पाऊंगा । ऐसे खुशमिजाज थे अटल जी । लेकिन कहा जाता है कि वो एक अघोषित रिश्‍ते में थे, मिसेज कौल, जी हां यही था उनकी उस महिला मित्र का नाम ।

अटल जी ने लिखी थी प्रेम की पाती
राजकुमारी कौल उर्फ मिसेज कौल, ये उनके कॉलेज के दिनों की साथी थीं । जो अपने आखिरी समय तक अटल जी के साथ रहीं । उनकी दोस्‍ती कुछ अलग थी । अटल जी को करीब से जानने वाले राजकुमारी कौल के बारे में कई बातें कहते हैं । अटल जी पर लिखी गई किताब ‘अटल बिहारी वाजपेयी : ए मैन ऑफ आल सीजंस’ में उनसे जुड़े एक किस्‍से का जिक्र है । जिसमें अटल जी के उस लव लेटर का जिक्र है जो उन्‍होने राजकुमारी कौल के लिए लिखा था ।

किताब में लिखकर रखा था लव लेटर
कहा जाता है कि वाजपेयी जी ने कॉलेज के दिनों में कौल को एक चिट्ठी लिख अपने प्‍यार का इजहार भी किया था । लेकिन उसका उन्‍हें कोई जवाब नहीं मिला । हालांकि, यह भी कहा जाता है कि अटल जी ने चिट्ठी जिस किताब में रखी थी उसी में राजकुमारी ने अपना जवाब भी लिखा था । लेकिन वो जवाब अटल जी तक कभी पहुंच ही नहीं पाया । जब कभी भी अटल जी के शादी ना करने का जिक्र होता है, तो उनके द्वारा सदन में दिया गया, वो बयान याद आता है, जब उन्होने कहा था कि मैं अविवाहित जरुर हूं, लेकिन कुंवारा नहीं।

जब पूछा गया था अफेयर से जुड़ा सवाल
अटल जी से राजीव शुक्ला ने एक इंटरव्‍यू के दौरान सवाल किया था, कि अफेयर भी कभी नहीं हुआ जिंदगीं में ? इस सवाल के जबाव में पूर्व पीएम अपने चिर-परिचित अंदाज में मुस्कुराते हुए कहते हैं, कि अफेयर की चर्चा यूं सार्वजनिक रुप से नहीं की जाती है। इस इंटरव्यू में उन्होने ये भी कबूल किया था, कि वो अकेलापन महसूस करते हैं, उन्होने कहा था कि हां अकेला महसूस करता हूं, भीड़ में भी अकेलापन लगता है।

किसी और से हो गई राजकुमारी की शादी  
बताया जाता है राजकुमारी कौल के परिवार वाले शादी के लिए तैयार नहीं थे । उन्‍होने राजकुमारी की शादी प्रोफेसर बृज नारायण कौल से कर दी। शादी के बाद राजकुमारी अपने परिवार के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज कैम्पस में रहने लगा, कहा जाता है कि दिल्ली में अटल जी और राजकुमारी की दोस्ती फिर से गहरी हो गई। राजकुमारी कौल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैंने और वाजपेयी जी ने कभी इस बात की जरुरत ही महसूस नहीं की, कि इस रिश्ते के बारे में कोई सफाई दी जाए।

मौत बनीं सुर्खियां
राजनीतिक जानकार अटल जी को आदर्श प्रेमी की संज्ञा देते हैं, वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैय्यर ने अटल जी और राजकुमारी कौल के संबंध को देश के राजनीतिक हलकों में घटी सबसे सुंदर प्रेम कहानी कहा था। दिलचस्प ये भी है कि उनके संबंध कभी चर्चा का विषय नहीं बने, साल 2014 में जब राजकुमारी कौल का निधन हुआ, तो देश के कई बड़े अखबारों ने इस खबर को प्रमुखता से छापा, कईयों ने तो उन्हें अटल जी की जीवन का डोर कहा था। राजकुमारी कौल के निधन के बाद जो प्रेस रिलीज जारी किया गया था, उसमें उन्हें अटल जी के परिवार का हिस्सा बताया गया था।

कौल की बेटी नमिता को बनाया अपनी दत्‍तक पुत्री
मोरारजी देसाई की सरकार में जब अटल जी विदेश मंत्री बनें, तो लुटियंस जोन में राजकुमारी कौल उनके साथ ही रहती थी, जब अटल जी पीएम बनें, तो सरकारी आवास में राजकुमारी कौल, बेटी नमिता और दामाद रंजन भट्टाचार्य भी साथ रहते थे। अटल जी ने राजकुमारी कौल की बेटी नमिता को अपनी दत्तक पुत्री का दर्जा दिया। उन्हें अपनी नातिन निहारिका से बेहद लगाव था, वो उनके साथ समय बिताना पसंद करते थे। नमिता ने ही अटल जी को मुखाग्नि दी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago