अटल जी का वो प्रेम पत्र, जो लिखा तो गया लेकिन बस उनकी किताब में ही रह गया, हटके थी ये लव स्‍टोरी

अटल जी और उनके जीवन से जुड़े अंश हर कोई जानना चाहता है, उनके जिंदगी से जुड़े प्रसंग आज सबके सामने हैं । एक ऐसा ही किस्‍सा अटल जी के लिखे प्रेम पत्र से जुड़ा है । कितना सच कितना झूठ इसके बारे में पुख्‍ता दावा नहीं किया जा सकता ।

New Delhi, Aug 23 : जीवन भर अविवाहित रहे अटल बिहारी वाजपेयी से जब भी उनके अविवा‍हित होने का राज पूछा जाता तो वह ना तो कभी नाराज होते नजर आए ना ही सवाल को टालते नजर आए । बस यही कह देते थे कि बहुत व्‍यस्‍त रहा जिंदगी भर, वक्‍त ही नहीं मिला । उनके दोस्‍त ने जब उन्‍हें शादी की सलाह दी तो उन्‍हें भी कह दिया कि शादी कर लूंगा तो देश को वक्‍त कैसे दे पाऊंगा । ऐसे खुशमिजाज थे अटल जी । लेकिन कहा जाता है कि वो एक अघोषित रिश्‍ते में थे, मिसेज कौल, जी हां यही था उनकी उस महिला मित्र का नाम ।

अटल जी ने लिखी थी प्रेम की पाती
राजकुमारी कौल उर्फ मिसेज कौल, ये उनके कॉलेज के दिनों की साथी थीं । जो अपने आखिरी समय तक अटल जी के साथ रहीं । उनकी दोस्‍ती कुछ अलग थी । अटल जी को करीब से जानने वाले राजकुमारी कौल के बारे में कई बातें कहते हैं । अटल जी पर लिखी गई किताब ‘अटल बिहारी वाजपेयी : ए मैन ऑफ आल सीजंस’ में उनसे जुड़े एक किस्‍से का जिक्र है । जिसमें अटल जी के उस लव लेटर का जिक्र है जो उन्‍होने राजकुमारी कौल के लिए लिखा था ।

किताब में लिखकर रखा था लव लेटर
कहा जाता है कि वाजपेयी जी ने कॉलेज के दिनों में कौल को एक चिट्ठी लिख अपने प्‍यार का इजहार भी किया था । लेकिन उसका उन्‍हें कोई जवाब नहीं मिला । हालांकि, यह भी कहा जाता है कि अटल जी ने चिट्ठी जिस किताब में रखी थी उसी में राजकुमारी ने अपना जवाब भी लिखा था । लेकिन वो जवाब अटल जी तक कभी पहुंच ही नहीं पाया । जब कभी भी अटल जी के शादी ना करने का जिक्र होता है, तो उनके द्वारा सदन में दिया गया, वो बयान याद आता है, जब उन्होने कहा था कि मैं अविवाहित जरुर हूं, लेकिन कुंवारा नहीं।

जब पूछा गया था अफेयर से जुड़ा सवाल
अटल जी से राजीव शुक्ला ने एक इंटरव्‍यू के दौरान सवाल किया था, कि अफेयर भी कभी नहीं हुआ जिंदगीं में ? इस सवाल के जबाव में पूर्व पीएम अपने चिर-परिचित अंदाज में मुस्कुराते हुए कहते हैं, कि अफेयर की चर्चा यूं सार्वजनिक रुप से नहीं की जाती है। इस इंटरव्यू में उन्होने ये भी कबूल किया था, कि वो अकेलापन महसूस करते हैं, उन्होने कहा था कि हां अकेला महसूस करता हूं, भीड़ में भी अकेलापन लगता है।

किसी और से हो गई राजकुमारी की शादी  
बताया जाता है राजकुमारी कौल के परिवार वाले शादी के लिए तैयार नहीं थे । उन्‍होने राजकुमारी की शादी प्रोफेसर बृज नारायण कौल से कर दी। शादी के बाद राजकुमारी अपने परिवार के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज कैम्पस में रहने लगा, कहा जाता है कि दिल्ली में अटल जी और राजकुमारी की दोस्ती फिर से गहरी हो गई। राजकुमारी कौल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैंने और वाजपेयी जी ने कभी इस बात की जरुरत ही महसूस नहीं की, कि इस रिश्ते के बारे में कोई सफाई दी जाए।

मौत बनीं सुर्खियां
राजनीतिक जानकार अटल जी को आदर्श प्रेमी की संज्ञा देते हैं, वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैय्यर ने अटल जी और राजकुमारी कौल के संबंध को देश के राजनीतिक हलकों में घटी सबसे सुंदर प्रेम कहानी कहा था। दिलचस्प ये भी है कि उनके संबंध कभी चर्चा का विषय नहीं बने, साल 2014 में जब राजकुमारी कौल का निधन हुआ, तो देश के कई बड़े अखबारों ने इस खबर को प्रमुखता से छापा, कईयों ने तो उन्हें अटल जी की जीवन का डोर कहा था। राजकुमारी कौल के निधन के बाद जो प्रेस रिलीज जारी किया गया था, उसमें उन्हें अटल जी के परिवार का हिस्सा बताया गया था।

कौल की बेटी नमिता को बनाया अपनी दत्‍तक पुत्री
मोरारजी देसाई की सरकार में जब अटल जी विदेश मंत्री बनें, तो लुटियंस जोन में राजकुमारी कौल उनके साथ ही रहती थी, जब अटल जी पीएम बनें, तो सरकारी आवास में राजकुमारी कौल, बेटी नमिता और दामाद रंजन भट्टाचार्य भी साथ रहते थे। अटल जी ने राजकुमारी कौल की बेटी नमिता को अपनी दत्तक पुत्री का दर्जा दिया। उन्हें अपनी नातिन निहारिका से बेहद लगाव था, वो उनके साथ समय बिताना पसंद करते थे। नमिता ने ही अटल जी को मुखाग्नि दी ।