वायरल

महाशिवरात्रि से ठीक पहले चमत्कार, यहां शिवलिंग का आकार लगातार बढ़ रहा है !

हिमाचल के कुल्लू में सोलंग के पास अंजनी महादेव नाम का मंदिर है। महाशिवरात्रि से पहले इस प्रकृति के चमत्कार को देखने के लिए हजारों श्रद्धालु आ रहे हैं।

New Delhi, Feb 12: कहते हैं भारत में आपको कदम कदम पर कुछ ऐसी अद्भुत चीजें दिखाई देंगी, जिनपर पहली बार में भरोसा करना काफी मु्श्किल होता है। लेकिन 21 वीं सदी में भी अगर ऐसे चमत्कार लोगों की आँखों के सामने हों, तो इसे क्या कहेंगे ? खास तौर पर महाशिवरात्रि नजदीक है और ऐसे वक्त में शिवलिंग का आकार लगातार बढ़ने से हर कोई हैरान है।

सोलंग में मौजूद अंजनी महादेव
हम बात कर रहे हैं हिमाचल के कुल्लू में मौजूद अंजनी महादेव के शिवलिंग की, जो लगातार आकार में बढ़ता जा रहा है। आपको बता दें कि हिमाचल के कुल्लू के पर्यटक संथल सोलंग के पास अंजनी महादेव का मंदिर है। आजकल तापमान यहां शून्य से नीचे चला गया है। इसके बाद भी लोग हर हर महादेव करे जयकारों के साथ इस मंदिर में भोले बाबा के दर्शन कर रहे हैं।

नियमित रूप से गिरता है झरना
बताया जाता है कि इस मंदिर में नियमित रूप से प्राकृतिक झरना गिरता है। ये झरना शिवलिंग के ठीक ऊपर गिरता है। आजकर सोलंग में तापमान माइनस से भी नीचे गया हुआ है। ऐसे में पानी शिवलिंग पर गिरते ही बर्फ में तब्दील हो जाता है। इस वजह से शिवलिंग के आकार में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोलंग पहुंचने वाले लोग इस मंदिर के दर्शन करना नहीं भूलते।

विदेशों से आ रहे हैं पर्यटक
आपको बता दें कि सोलंग की ख्याति देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। सर्दियों में यहां लाखों पर्यटकों की भीड़ पहुंच जाती है और बर्फबारी का आनंद लेती है। इस बीच लोग इस शिवलिंग के दर्शन करना नहीं भूलते।अंजनी महादेव में तापमान शून्य से नीचे होते ही शिवलिंग के आकार में तेजी से बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है। ये आकार लगातार बढ़ता जा रहा है।

बहुत पहले बनना शुरू हुआ था आकार
हालांकि शिवलिंग का आकार पहले से ही बनना शुरू हो गया था। अब इसके आकार में तेजी से बढ़ेतरी हो रही है। शिवलिंग पर नियमित रूप से प्राकृतिक झरना गिर रहा है, जो गिरते ही बर्फ बनकर शिवलिंग का रूप धारण कर रहा है। बताया जा रहा है कि यहां पारा जितना माइनस में जाएगा तो शिवलिंग का आकार उतनी ही तेजी से बढ़ता जाएगा।

ये किसी चमत्कार से कम नहीं
खास बात ये है कि यहां अधिकांश पर्यटक घोड़े में बैठकर मंदिर के दर्शनों के लिए जा रहे हैं, जिससे स्थानीय लोगों का कारोबार भी चल पड़ा है। मंदिर में रहने वाले बाबा रवि पुरी का कहना है कि यहां शिवलिंग का आकार आकर्षक हो गया है और भक्तों का सैलाब उमडऩे लगा है। अंजनी महादेव का मंदिर मनाली से 12 किलोमीटर दूर है।

2600 मीटर ऊंचाई पर है शिवलिंग
समुद्र तल से 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर तक पहुंचने के लिए ट्रैकिंग में एक घंटे से ज्यादा वक्त लगता है। मान्यता है कि यहां माता अंजनी ने पुत्र प्राप्ति के लिए तपस्या की थी और उनकी तपस्या से खुश होकर भगवान शिव प्रकट हुए थे। तभी से लेकर यहां पर ये बर्फ का शिवलिंग बनता है। अब महाशिवरात्रि से पहले ये चमत्कार देखने के लिए यहां लोग उमड़ रहे हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago