वायरल

अखिलेश के MY समीकरण को बिगाड़ेंगे शिवपाल यादव, प्लान बी पर काम कर रहे अमर सिंह

मुलायम सिंह यादव के सपा अध्यक्ष रहते हुए पार्टी की सारी जिम्मेदारी शिवपाल यादव संभालते थे, जिसकी वजह से उनकी कार्यकर्ताओं में अच्छी पैठ है।

New Delhi, Sep 14 : सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुस्लिम यादव (माई समीकरण) के दम पर बसपा से हाथ मिलाकर 2019 मिें मोदी को मात देने का ख्वाब संजोया है, लेकिन उनकी राह का सबसे बड़ा रोड़ा उनके चाचा शिवपाल यादव ही हैं, सपा से नाता तोड़ समाजवादी सेकुलर मोर्चा बनाने के बाद से चाचा माई समीकरण में सेंधमारी करने में जुटे हुए हैं। मालूम हो कि यूपी में 20 फीसदी मुस्लिम और 12 फीसदी यादव वोटर हैं, इसे सपा का आधार वोट बैंक माना जाता है, इन्हीं दोनों के दम पर मुलायम सिंह यादव से लेकर अखिलेश तक सत्ता के सिंहासन तक पहुंच पाए, अब इसी वोट बैंक पर शिवपाल यादव की नजर है।

रुठे नेताओं का ठिकाना
शिवपाल यादव की नई पार्टी रुठे नेताओं का नया ठिकाना बनता जा रहा है, इसमें भी खासकर यादव और मुस्लिम नेताओं को पूर्व मंत्री चुन-चुनकर जोड़ रहे हैं। समाजवादी पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष रहे फरहत मियां भी सेकुलर मोर्चे से जुड़ गये हैं। इसके अलावा पूर्व सांसद राम सिंग, इटावा से दो बाक सांसद रहे रघुराज शाक्य, डुमारियागंज से 5 बार विधायक रहे यूसूफ मलिक भी शिवपाल के मोर्चे में शामिल हो गये हैं। इसके साथ कई और नेता तथा कार्यकर्ता अखिलेश से नाराज होकर शिवपाल के साथ जुड़ गये हैं।

मुस्लिम-यादव को खास जगह
शिवपाल यादव ने अपने 9 प्रवक्ताओं की सूची में 3 मुस्लिम और 2 यादव नेता को जगह दी है, इतना ही नहीं अखिलेश सरकार में मंत्री रहे शारदा प्रताप शुक्ला और शादाब फातिमा भी शिवपाल के साथ शामिल हो गये हैं। पूर्व मंत्री के मोर्चे की स्वरुप कैसी होगी, उसकी तस्वीर धीरे-धीरे साफ होने लगी है। मौजूदा राजनीतिक मिजाज को समझते हुएअ उन्होने मुस्लिम मतदाताओं को अपने साथ जोड़ने का फैसला लिया है।

शिवपाल की कार्यकर्ताओं में अच्छी पकड़
मालूम हो कि मुलायम सिंह यादव के सपा अध्यक्ष रहते हुए पार्टी की सारी जिम्मेदारी शिवपाल यादव संभालते थे, जिसकी वजह से उनकी कार्यकर्ताओं में अच्छी पैठ है। इसी का नतीजा है कि सपा छोड़ने के बाद वो लगातार यूपी के अलग-अलग हिस्सों के दौरे कर रहे हैं। यूपी की सियासत की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि शिवपाल अभी प्लान ए पर काम कर रहे हैं, अभी मोटे तौर पर पार्टी को खड़ी कर रहे है, ताकि प्रदेश के हर जिले, हर लोकसभा और विधानसभा में उनके मोर्चे का झंडा उठाने वाले लोग हों। इसके बाद अभी प्लान बी बाकी है।

अमर सिंह -जया प्रदा की एंट्री
शुरुआत से ही कहा जा रहा है कि शिवपाल यादव के अलग पार्टी बनाने में अमर सिंह का बड़ा रोल है, हालांकि दोनों इस बात से इंकार करते हैं, अमर सिंह ने कुछ दिन पहले कहा था कि उन्होने पूर्व मंत्री के लिये बीजेपी से बात किया था, लेकिन आखिरी मौके पर शिवपाल पलट गये। अब जब उन्होने अलग पार्टी का ऐलान कर दिया है, तो कहा जा रहा है कि अमर सिंह और जया प्रदा की भी इस पार्टी में एंट्री होगी। मुरादाबाद सीट से जया प्रदा लोकसभा चुनाव लड़ेगी, जबकि अमर सिंह महागठबंधन को नुकसान पहुंचाने के लिये रणनीति बनाएंगे।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago