स्वास्थ्य

इन 9 तरह के लोगों को ही ज्यादा काटते हैं मच्छर, वैज्ञानिक हैं कारण

ऐसे लोग जो गैस बहुत अधिक मात्रा में पास करते हैं उनकी ओर भी मच्‍छर बहुत ज्‍यादा अट्रैक्‍ट करते हैं । कार्बन डाइऑक्साइड मच्छरों को अपनी ओर खींचती हैं ।

New Delhi, Sep 14 : इसको बहुत मच्‍छर काटते हैं जबकि उसे देखो वो मच्‍छरों के झ़ंड से भी बचा रहता है । कुछ ऐसा ही आपने भी लोगों को कहते सुना होगा या कभी खुद भी कहा होगा । लेकिन क्‍या आप जानते हैं वैज्ञानिक इस बात को सिद्ध कर चुके हैं कि कुछ विशेष तरह के लोगों को मच्‍छर अधिक काटते हैं । इनके अंदर कुछ ऐसे खास तत्‍व पाए जाते हैं जिनकी वजह से मच्‍छर ऐसे लोगों की ओर ज्‍यादा आकर्षित होते हैं । जानिए क्‍या आप भी इन गिने चुने लोगों में से एक हैं ।

क्‍या आपको आता है ज्‍यादा पसीना ?
ऐसे लोग जिन्‍हें बहुत ज्‍यादा पसीना आता है वे मच्‍छरों के शिकार ज्‍यादा होते हैं । दरअसल, जब हमारे शरीर से पसीना बाहर निकलता है तो उसमें मौजूद होते हैं लैक्टिक एसिड, यूरिन एसिड और अमोनिया जैसे तत्व । ये तत्‍व मच्‍छरों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं ।
क्‍या आपका ब्‍लड ग्रुप ‘ओ’ है ?
अगर आपका ब्लड ग्रुप ओ है तो संभल जाइए । इस ग्रुप के लोगों का खून वाकई मीठा होता है क्‍योंकि इसमें शक्‍कर की मात्रा अधिक पाई जाती है । ऐसे ब्‍लड को मच्‍छर आसानी से पचा पाते हैं ।

बियर पीने वाले लोग
रिसर्च कहती है कि ऐसे लोग जो बियर पीते हैं उन्‍हें भी मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं । दरअसल बीयर पीने के बाद शरीर से एक विशेष प्रकार की गंध निकलती है, यही गंध मच्‍छरों को अपनी ओर आकर्षित करती है ।

खास कंपाउंड
साइंस के मुताबिक, हर व्‍यक्ति में अलग-अलग तरह के कंपाउंड्स होते हैं । कुछ लोगों में अट्रेक्टिव टाइप के कंपाउंड पाए जाते हैं ये मच्छरों को अपनी ओर खींचते हैं । अकसर ऐसे लोग ही मच्‍छरों का शिकार होते हैं ।
जेनेटिक संरचना
कई इंसानों के जेनेटिक मैकनिज्म पर भी ये निर्भर करता है कि उनकी ओर मच्छर अट्रैक्‍ट होंगे कि नहीं । खास जीन वाले लोगों को मच्छर किसी और की तुलना में ज्यादा काटते हैं ।

महिलाएं
महिलाओं के शरीर में पुरुषों से अलग तरह के रसायन पाए जाते हैं । साथ ही महिलाओं की गंध भी मच्‍छरों को आकर्षित करती है । महिलाओं को मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं ।
गर्भवती महिला
वहीं आम महिलाओं के मुकाबले गर्भवती महिलाओं के शरीर का तापमान ज्‍यादा होता है । ऐसी महिलाएं दूसरों से ज्यादा गहरी सांस लेती हैं । इन्‍हीं कारणों से गर्भवती महिलाओं पर मच्‍छरों का प्रकोप ज्‍यादा होता है ।

गैस छोड़ने वाले लोग
ऐसे लोग जो गैस बहुत अधिक मात्रा में पास करते हैं उनकी ओर भी मच्‍छर बहुत ज्‍यादा अट्रैक्‍ट करते हैं । कार्बन डाइऑक्साइड मच्छरों को अपनी ओर खींचती हैं ।
बैक्टीरिया से घिरे लोग
त्‍वचा में बहुत ज्‍यादा बैक्‍टीरिया का प्रकोप हो तो भी मच्‍छर बहुत ज्‍यादा काटते हैं । जो लोग सफाई पसंद ना हों या उन्‍हें किसी तरह का इनफेक्‍शन बार-बार हो जाता हो उन्‍हें मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago