इन 9 तरह के लोगों को ही ज्यादा काटते हैं मच्छर, वैज्ञानिक हैं कारण

ऐसे लोग जो गैस बहुत अधिक मात्रा में पास करते हैं उनकी ओर भी मच्‍छर बहुत ज्‍यादा अट्रैक्‍ट करते हैं । कार्बन डाइऑक्साइड मच्छरों को अपनी ओर खींचती हैं ।

New Delhi, Sep 14 : इसको बहुत मच्‍छर काटते हैं जबकि उसे देखो वो मच्‍छरों के झ़ंड से भी बचा रहता है । कुछ ऐसा ही आपने भी लोगों को कहते सुना होगा या कभी खुद भी कहा होगा । लेकिन क्‍या आप जानते हैं वैज्ञानिक इस बात को सिद्ध कर चुके हैं कि कुछ विशेष तरह के लोगों को मच्‍छर अधिक काटते हैं । इनके अंदर कुछ ऐसे खास तत्‍व पाए जाते हैं जिनकी वजह से मच्‍छर ऐसे लोगों की ओर ज्‍यादा आकर्षित होते हैं । जानिए क्‍या आप भी इन गिने चुने लोगों में से एक हैं ।

Advertisement

क्‍या आपको आता है ज्‍यादा पसीना ?
ऐसे लोग जिन्‍हें बहुत ज्‍यादा पसीना आता है वे मच्‍छरों के शिकार ज्‍यादा होते हैं । दरअसल, जब हमारे शरीर से पसीना बाहर निकलता है तो उसमें मौजूद होते हैं लैक्टिक एसिड, यूरिन एसिड और अमोनिया जैसे तत्व । ये तत्‍व मच्‍छरों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं ।
क्‍या आपका ब्‍लड ग्रुप ‘ओ’ है ?
अगर आपका ब्लड ग्रुप ओ है तो संभल जाइए । इस ग्रुप के लोगों का खून वाकई मीठा होता है क्‍योंकि इसमें शक्‍कर की मात्रा अधिक पाई जाती है । ऐसे ब्‍लड को मच्‍छर आसानी से पचा पाते हैं ।

Advertisement

बियर पीने वाले लोग
रिसर्च कहती है कि ऐसे लोग जो बियर पीते हैं उन्‍हें भी मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं । दरअसल बीयर पीने के बाद शरीर से एक विशेष प्रकार की गंध निकलती है, यही गंध मच्‍छरों को अपनी ओर आकर्षित करती है ।

खास कंपाउंड
साइंस के मुताबिक, हर व्‍यक्ति में अलग-अलग तरह के कंपाउंड्स होते हैं । कुछ लोगों में अट्रेक्टिव टाइप के कंपाउंड पाए जाते हैं ये मच्छरों को अपनी ओर खींचते हैं । अकसर ऐसे लोग ही मच्‍छरों का शिकार होते हैं ।
जेनेटिक संरचना
कई इंसानों के जेनेटिक मैकनिज्म पर भी ये निर्भर करता है कि उनकी ओर मच्छर अट्रैक्‍ट होंगे कि नहीं । खास जीन वाले लोगों को मच्छर किसी और की तुलना में ज्यादा काटते हैं ।

महिलाएं
महिलाओं के शरीर में पुरुषों से अलग तरह के रसायन पाए जाते हैं । साथ ही महिलाओं की गंध भी मच्‍छरों को आकर्षित करती है । महिलाओं को मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं ।
गर्भवती महिला
वहीं आम महिलाओं के मुकाबले गर्भवती महिलाओं के शरीर का तापमान ज्‍यादा होता है । ऐसी महिलाएं दूसरों से ज्यादा गहरी सांस लेती हैं । इन्‍हीं कारणों से गर्भवती महिलाओं पर मच्‍छरों का प्रकोप ज्‍यादा होता है ।

गैस छोड़ने वाले लोग
ऐसे लोग जो गैस बहुत अधिक मात्रा में पास करते हैं उनकी ओर भी मच्‍छर बहुत ज्‍यादा अट्रैक्‍ट करते हैं । कार्बन डाइऑक्साइड मच्छरों को अपनी ओर खींचती हैं ।
बैक्टीरिया से घिरे लोग
त्‍वचा में बहुत ज्‍यादा बैक्‍टीरिया का प्रकोप हो तो भी मच्‍छर बहुत ज्‍यादा काटते हैं । जो लोग सफाई पसंद ना हों या उन्‍हें किसी तरह का इनफेक्‍शन बार-बार हो जाता हो उन्‍हें मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं ।